scorecardresearch

स्मृति ईरानी ने लिया मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद, संसद से आई खूबसूरत तस्वीर

संसद में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हाथ जोड़कर और झुककर समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को प्रणाम किया. मुलायम सिंह ने भी उनके सिर पर हाथ रखकर स्मृति को आशीर्वाद दिया.

स्मृति ईरानी ने लिया मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद स्मृति ईरानी ने लिया मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद
हाइलाइट्स
  • आज से शुरू हुआ संसद का बजट सत्र.

  • सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को आशीर्वाद देते नजर आए.

संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो चुकी है. 1 फरवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करेंगी. आज सत्र का पहला दिन है और उससे पहले संसद परिसर से एक बेहद खास तस्वीर सामने आई है, जो भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती को दिखाती है. बजट सत्र की शुरुआत के लिए आज सभी सांसद सदन में मौजूद हैं. ऐसे में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को आशीर्वाद देते नजर आए. दरअसल, सपा संरक्षक जब संसद की सीढ़ियों से उतर रहे थे, तभी वहां स्मृति ईरानी आ गईं. मुलायम सिंह को देखते ही स्मृति ईरानी ने हाथ जोड़ा और उन्हें प्रणाम किया. मुलायम ने भी उनके सिर पर हाथ रखकर स्मृति को आशीर्वाद दिया. 

आपने चुनाव से पहले एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते और सामने वाले पर कीचड़ उछालते नेताओं को बहुत बार देखा होगा. पर वार-पलटवार के दौर के बीच भारतीय लोकतंत्र की खूबसूरती को दिखाती ये तस्वीर बेहद खास है. केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने हाथ जोड़कर और झुककर समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव को प्रणाम किया. मुलायम सिंह ने भी उनके सिर पर हाथ रखकर स्मृति को आशीर्वाद दिया. इसके बाद स्मृति खड़े होकर मुलायम के सीढ़ी उतरने का इंतजार करती नजर आईं. 

वहीं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी भी मुलायम सिंह यादव के साथ नजर आए. वह संसद की सीढ़ियों के नीचे मुलायम सिंह का हाथ पकड़कर उन्हें सहारा देते दिखे. एक तरफ जहां उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी का प्रचार जोरों पर हैं. दोनों पार्टियों के नेता एक दूसरे पर जमकर हमला कर रहे हैं, कीचड़ उछाल रहे हैं. ऐसे में संसद के गलियारे से आयी ये तस्वीर राजनीति के सिक्के के दूसरे पहलू को दिखाती है. 

आज से शुरू हुआ बजट सत्र 

संसद के बजट सत्र की आज से शुरुआत हो गई है. राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र शुरू हो गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के आर्थिक सर्वेक्षण पेश करने के बाद लोकसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में यह कहा कि कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था पर बुरा असर नहीं पड़ेगा. महामारी को देखते हुए ग्रोथ रेट का अनुमान लगाया गया है. आर्थिक सर्वे रिपोर्ट पेश होने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने अभिभाषण में मोदी सरकार के विकास के एजेंडे पर फोकस किया. इसके बाद उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने संसद को संबोधित किया. कोरोना के चलते सदन की कार्यवाही में इस बार थोड़ा बदलाव किया गया है. राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 10 से लेकर दोपहर 3 बजे तक चलेगी. वहीं, लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 3 से रात 9 बजे तक चलेगी. आर्थिक सर्वेक्षण के दौरान सभी सांसद एक जगह बैठे.