scorecardresearch

Sansad Ratna Award 2023: भाजपा के डॉ. सुकांत मजुमदार, राजद के मनोज झा, कांग्रेस नेता अधीर रंजन समेत 13 सांसदों को मिलेगा संसद रत्न पुरस्कार, जानें इसके लिए कैसे होता है चुनाव

13 सांसदों के नाम संसद रत्न पुरस्कार 2023 के घोषित किए गए हैं. पुरस्कारों के लिए नामों का चयन केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता और भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस कृष्णमूर्ति की सह-अध्यक्षता वाली एक जूरी समिति ने किया है.

संसद रत्न पुरस्कार 2023 से होंगे सम्मानित. संसद रत्न पुरस्कार 2023 से होंगे सम्मानित.
हाइलाइट्स
  • लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए CPM नेता टीके रंगराजन नामित 

  • संसद रत्न पुरस्कार 25 मार्च 2023 को दिल्ली में दिया जाएगा

संसद रत्न पुरस्कार 2023 के लिए इस बार 13 सांसदों को नॉमिनेट किया गया है. इसमें लोकसभा से आठ और राज्यसभा से पांच सदस्य शामिल हैं. तीन सदस्य सेवानिवृत्त हैं. यह जानकारी पुरस्कार की स्थापना करने वाले संगठन प्राइम प्वाइंट फाउंडेशन ने दी. पुरस्कारों के लिए नामों का चयन केंद्रीय राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता और भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस कृष्णमूर्ति की सह-अध्यक्षता वाली एक जूरी समिति ने किया है. समिति में प्रतिष्ठित सांसद और नागरिक समाज के सदस्य भी शामिल हैं. संसद रत्न पुरस्कार की घोषणा 25 मार्च को दिल्ली में की जाएगी. 

इनको मिलेगा संसद रत्‍न अवार्ड 
सम्मान के लिए नामित सांसदों में विद्युत बरन महतो (भाजपा झारखंड), डॉ. सुकांत मजुमदार (भाजपा, पश्चिम बंगाल), कुलदीप राय शर्मा (कांग्रेस, अंडमान निकोबार), डॉ. हीना विजय कुमार गावित, गोपाल शेट्टी (भाजपा, महाराष्ट्र), सुधीर गुप्ता (भाजपा, मध्यप्रदेश), डॉ. अमोल रामसिंह कोल्हे (राकांपा, महाराष्ट्र) शामिल हैं. इन्हें 17वीं लोकसभा में विभिन्न श्रेणियों के तहत उनके प्रदर्शन के आधार पर नामित किया गया है, जिसमें प्रश्न, निजी विधेयक, चर्चा में हिस्सा लेना आदि शामिल है. इसके अलावा राज्यसभा से वर्तमान सदस्यों में जॉन ब्रिटास, मनोज झा और फौजिया खान को नामित किया गया है. सेवानिवृत सांसदों की श्रेणी में विशंभर निषाद और छाया वर्मा को नामित किया गया है.

ये दो समितियां भी सम्‍मान के लिए नामित
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की अध्यक्षता और पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एस कृष्णामूर्ति की सह-अध्यक्षता वाली समिति ने विशेष पुरस्कार की श्रेणी में दो विभाग संबंधी स्थायी समिति और एक विशिष्ठ नेता को भी नामित किया है. इस समिति में जाने माने सांसद और नागरिक समाज के सदस्य भी शामिल थे. संसदीय समिति में वित्त संबंधी समिति (भाजपा के जयंत सिन्हा की अध्यक्षता वाली) और परिवहन, पर्यटन एवं संस्कृति संबंधी समिति (वाईएसआर कांग्रेस वी विजयसाई रेड्डी की अध्यक्षता वाली) को नामित किया गया है.

लाइफटाइम अचीवमेंट के लिए इनका नाम
प्राइम पॉइंट फाउंडेशन और प्रीसेंस ने पिछले साल एक नई श्रेणी 'डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड' की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य अनुभवी नेताओं को समाज में उनके अपार योगदान के लिए सम्मानित करना है. इस वर्ष जूरी ने इस पुरस्कार के लिए पूर्व राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ CPM नेता टीके रंगराजन को नामित किया है.

लोकसभा में प्रदर्शन के आधार पर नामांकन 
सांसदों को 17वीं लोकसभा की शुरुआत से संसद के शीतकालीन सत्र 2022 तक प्रश्नों, निजी विधेयक, चर्चाओं जैसी विभिन्न श्रेणियों में उनके प्रदर्शन के आधार पर नामांकित किया गया है. सदस्यों के प्रदर्शन का डाटा पीआरएस इंडिया, लोकसभा और राज्यसभा सचिवालय ने उपलब्ध कराया था. संसद रत्न पुरस्कार की शुरुआत पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के सुझावों के मद्देनजर की गई थी. उनका सुझाव भारतीय संसद में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले सांसदों को सम्मानित करने का था. इसी सुझाव के आधार पर संसद रत्न पुरस्कार की शुरुआत की गई है. 2010 से शुरू हुआ यह एक निजी पुरस्कार है.