scorecardresearch

Fine for no Seatbelt: साइरस मिस्त्री की मौत के बाद सख्त हुए नियम, अब गाड़ी की पिछली सीट पर भी लगाना होगा सीट बेल्ट

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने साइरस मिस्त्री के मौत के बाद बड़ा ऐलान किया है. गडकरी ने कहा कि अब कार की पिछली सीट पर बैठे यात्रियों को भी सीट बेल्ट लगाना होगा. इस नियम का उल्लंघन करने पर उन्हें जुर्माना भरना होगा.

सीट बेल्ट सीट बेल्ट
हाइलाइट्स
  • कार की पिछली सीट पर भी लगाना होगा सीट बेल्ट

  • साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटना में मौत

मुंबई के पास हुई कार दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मौत के दो दिन बाद मंगलवार को केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बड़ा ऐलान किया है. गडकरी ने कहा कि अब से गाड़ी में बैठे सभी यात्रियों के लिए सीट बेल्ट अनिवार्य होगा. केंद्रीय मंत्री ने कहा, "अब कार में बैठे सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य होगा." नितिन गडकरी ने कहा, "साइरस मिस्त्री के निधन के बाद आज सरकार ने पिछली सीट पर बैठे यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है. पिछली सीट के लिए सीट बेल्ट जरूरी है."

कार की पिछली सीट पर भी लगाना होगा सीट बेल्ट
एक मीडिया कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "साइरस मिस्त्री की एक कार दुर्घटना में मौत के कारण, हमने निर्णय लिया है कि वाहनों में भी पीछे की सीटों के लिए सीट बेल्ट बीप सिस्टम होगा." दरअसल टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की भीषण सड़क दुर्घटना के बाद, विशेषज्ञों और आलोचकों ने परिवहन और यातायात नियंत्रण प्रणाली पर सवाल उठाए थे.
कार यात्रियों के लिए सीट बेल्ट को नियंत्रित करने वाले कानूनों पर अक्सर कई तरह की अटकलें रहती हैं. ऐसे में नितिन गडकरी ने मंगलवार को कहा कि कार में सभी यात्रियों के लिए सभी सीट बेल्ट अनिवार्य हैं.

नियम का पालन नहीं तो देना होगा जुर्माना
उन्होंने साफ किया कि इस नियम का उल्लंघन करने वालों को भारी जुर्माना देना होगा. नितिन गडकरी ने कहा, "सीट बेल्ट नहीं लगाने पर चालान भरना होगा. आदेश को 3 दिनों के अंदर लागू किया जाएगा."

साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटना में मौत
शापूरजी पल्लोनजी समूह के वंशज और टाटा ग्रुप के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की रविवार को मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग पर एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई. मिस्त्री, तीन अन्य लोगों के साथ, गुजरात से महाराष्ट्र की यात्रा कर रहे थे. तभी पालघर जिले में यह दुर्घटना हुई. साइरस मिस्त्री और जहांगीर पंडोले की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि अन्य दो यात्रियों अनाहिता पंडोले और डेरियस पंडोले को चोटें आईं और उन्हें अस्पताल ले जाया गया. पुलिस ने पुष्टि की कि डॉ अनाहिता पंडोले कार चला रही थीं. टक्कर का असर जोरदार था. पुलिस ने कहा कि आगे की सीटों पर एयरबैग खुल गए थे, लेकिन पीछे की सीटों पर लगे एयरबैग नहीं खुल पाए थे.