scorecardresearch

दिल्ली के सफदरजंग से निकली रामायण यात्रा सर्किट ट्रेन की दूसरी ट्रिप, जानिए क्या है खास?

ट्रेन के अंदर सात्विक खाना दिया जाएगा, आईआरसीटीसी के जॉइंट जनरल मैनेजर टूरिज्म अच्युत सिंह के अनुसार ट्रेन के अंदर साफ सफाई से खाना बनाया जा रहा है, हर दिन अलग-अलग प्रकार के व्यंजन यात्रियों को खिलाए जाएंगे.

दिल्ली के सफदरजंग से निकली रामायण यात्रा सर्किट ट्रेन की दूसरी ट्रिप दिल्ली के सफदरजंग से निकली रामायण यात्रा सर्किट ट्रेन की दूसरी ट्रिप
हाइलाइट्स
  • इस बार रामायण यात्रा ट्रेन में भद्राचलम भी जाएगी

  • सात्विक है रामायण यात्रा ट्रेन का खाना

  • 16 रात और 17 दिन की होगी यात्रा

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की ओर से रामायण यात्रा ट्रेन की दूसरी ट्रिप आज सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू हुई. रामायण यात्रा सर्किट ट्रेन देखो अपना देश कार्यक्रम के तहत शुरू की गई है. इस ट्रेन में अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु आए हैं. 

अलग-अलग राज्यों से आए हैं श्रद्धालु
इस बार ट्रेन में सफर करने के लिए श्रद्धालु देश के अलग-अलग हिस्सों से दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन में आए हैं. गुजरात से आए शंकर भाई बताते हैं कि वह बहुत उत्साहित है क्योंकि यह ट्रेन उन्हें भगवान श्री राम के मंदिरों के दर्शन कराएगी. रामायण यात्रा ट्रेन में सफर करने के लिए यात्री बिहार, गुजरात, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ से भी आए हैं.

इस बार रामायण यात्रा ट्रेन में भद्राचलम भी जाएगी
एक बार ट्रेन में भद्राचलम को भी जोड़ा गया है, भद्राचलम तेलंगाना राज्य में पड़ता है, कहा जाता है कि भगवान श्री राम जब पुष्पक विमान से वापसी कर रहे थे उस वक्त वह भद्राचलम में रुके थे. भद्राचलम में 2 मंदिर हैं जिनके दर्शन कराए जाएंगे, सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर और अंजनेय स्वामी मंदिर. 

सात्विक है रामायण यात्रा ट्रेन का खाना
ट्रेन के अंदर सात्विक खाना दिया जाएगा, आईआरसीटीसी के जॉइंट जनरल मैनेजर टूरिज्म अच्युत सिंह के अनुसार ट्रेन के अंदर साफ सफाई से खाना बनाया जा रहा है, हर दिन अलग-अलग प्रकार के व्यंजन यात्रियों को खिलाए जाएंगे. आज जब ट्रेन रवाना हुई है तो रात के खाने में यात्रियों को फ्रेंच फ्राइज, आलू गोभी की सब्जी के साथ पनीर के साथ और भी कई प्रकार के व्यंजन परोसे जाएंगे.

16 रात और 17 दिन की होगी यात्रा
ट्रेन में अगर यात्री यात्रा फर्स्ट एसी में कर रहे हैं तो उनको ₹102095 तथा सेकंड एसी के लिए ₹82950 देने होंगे. रामायण यात्रा ट्रेन सफदरजंग दिल्ली से होते हुए अयोध्या पहुंचेगी, भगवान श्री राम के जन्म स्थान में यात्रियों को दर्शन कराने के बाद ट्रेन सीतामढ़ी जाएगी, इसके बाद ट्रेन जनकपुर जाएगी, इसके बाद श्रृंगवेरपुर, वाराणसी नासिक,हम्पी, रामेश्वरम होते हुए सफदरजंग में वापसी करेगी. यह यात्रा 16 रातें व 17 दिन की होगी. 

फरवरी महीने में चल सकती है अगली रामायण यात्रा ट्रेन
अगली रामायण यात्रा ट्रेन फरवरी महीने में अगले साल चलाई जा सकती है, आईआरसीटीसी के जॉइंट जनरल मैनेजर टूरिज्म अच्युत सिंह ने बताया की अगली ट्रेन की प्लानिंग फरवरी महीने में की जा रही है, साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस बार जो ट्रेन होगी उसमें बक्सर को भी शामिल किया जाएगा और वहां के मंदिरों के भी दर्शन यात्रियों को कराए जाएंगे.