scorecardresearch

PUBG Love Story: पाकिस्तान से नेपाल के रास्ते ही क्यों प्रेमी Sachin से मिलने इंडिया आई Seema, जानें भारत-नेपाल की वह संधि, जिसका उठाया फायदा 

Seema-Sachin Love Story: पाकिस्तान की रहने वाली सीमा हैदर और ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा गांव निवासी सचिन के बीच पबजी गेम खेलते हुए दोस्ती हुई थी. इसके बाद ये दोस्ती प्यार में बदल गई. सचिन संग रहने के लिए सीमा नेपाल के रास्ते इंडिया आ गई है. 

Sachin and Seema (photo social media) Sachin and Seema (photo social media)
हाइलाइट्स
  • 31 जुलाई 1950 को भारत और नेपाल के बीच हुई थी संधि

  • बिना वीजा के आ-जा सकते हैं दोनों देश के लोग

इन दिनों देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी ग्रेटर नोएडा के रहने वाले सचिन मीणा और उसकी पाकिस्तानी प्रेमिका सीमा हैदर की लव स्टोरी की चर्चा हो रही है. कैसे अपने प्यार को पाने के लिए सीमा तीन देशों का बॉर्डर पार कर बिना दस्तावेज के भारत पहुंची. आज हम बता रहे हैं कि सीमा ने क्यों पाकिस्तान से भारत आने के लिए नेपाल को चुना. 

क्या है 1950 की भारत-नेपाल संधि
नेपाल और भारत के बीच 31 जुलाई 1950 को काठमांडू में एक द्विपक्षीय संधि हुई थी. इस संधि पर नेपाल की ओर से प्रधानमंत्री मोहन शमशेर जंग बहादुर राणा और भारत की ओर से राजदूत चंद्रेश्वर नारायण सिंह ने हस्ताक्षर किए थे. दोनों देशों के बीच पुरातन काल से चले आ रहे घनिष्ठ संबंधों को देखते हुए मुक्त व्यापार, आवाजाही, रक्षा और विदेश नीति संबंधी समझौते हुए थे. इसमें अनुच्छेद-6 और 7 के अनुसार दोनों सरकारें एक देश के नागरिकों को दूसरे देश के क्षेत्रों में निवास, संपत्ति के स्वामित्व के मामले में समान विशेषाधिकार देने पर सहमत हुई थी. इस नियम के चलते नेपाल और भारत के नागरिकों को बगैर पासपोर्ट या वीजा के सीमा पार स्वतंत्र रूप से घूमने और रहने का अधिकार मिला है. 

वीजा की जरूरत नहीं होती
भारत और पाकिस्तान के तनावपूर्ण संबंधों के कारण दोनों देशों के नागरिकों के बीच आवागमन इतना आसान नहीं है और वीजा अनुमति भी आसानी से नहीं मिलती है. उधर, एक बार यदि कोई विदेशी नागरिक नेपाल में प्रवेश कर जाता है तो फिर भारत में प्रवेश करने में उसे कोई बाधा नहीं आती है. ऐसे में सीमा हैदर ने नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश किया क्योंकि 1950 की भारत-नेपाल शांति व मित्रता संधि के तहत दोनों देशों के बीच आवागमन के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती है. उल्लेखनीय है कि नेपाल पर्यटकों को 180 दिनों का वीजा देता है. भारत को छोड़कर दुनिया के सभी देशों के नागरिकों को नेपाल जाने के लिए वीजा लेने की जरूरत होती है. इसी संधि का फायदा उठाकर सीमा हैदर ने भारत में प्रवेश किया.

पबजी खेलते हुए दोनों में हुई दोस्ती
पाकिस्तान की रहने वाली सीमा और ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा गांव निवासी सचिन के बीच पबजी गेम खेलते हुए दोस्ती हुई थी. इसके बाद ये दोस्ती प्यार में बदल गई. सीमा के चार बच्चे हैं और उसका पति दुबई में रहता है. सचिन से मिलने के लिए सीमा पहले दुबई पहुंची और फिर नेपाल के रास्ते उसने भारत में प्रवेश किया. इस बात की भनक जब ग्रेटर नोएडा पुलिस को लगी तो पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया. हालांकि बाद में कोर्ट से दोनों को जमानत मिल गई. सीमा और सचिन ने नेपाल के पशुपतिनाथ मंदिर में शादी की है. सीमा का कहना है कि उसका पहले पति से तलाक हो चुका है. 

सीमा शादी से पहले भी एक लड़के से करती थी प्यार 
सीमा हैदर ने बताया कि वह शादी से पहले एक लड़के को पसंद करती थी लेकिन उससे शादी नहीं हो पाई. सीमा की मोहब्बत से नाराज घरवालों ने जबरदस्ती उसकी शादी मौजूदा पाकिस्तानी पति से करा दी. सीमा ने बताया, कोर्ट मैरिज में मुझसे जबरन साइन कराया गया था. हमारे यहां (पाकिस्तान) ऐसा होता है कि अगर आपने प्यार कर लिया तो लोग इसे गलत मानते हैं. बेइज्जती समझते हैं. जब सीमा से कहा गया कि उनके पति सऊदी से पीएम मोदी से रिक्वेस्ट कर रहे हैं तो उन्होंने झट से जवाब दिया, मौका मिल गया है न अब तो पूछिए पहले, कहां थे इतने दिन तक. 10 मई को मैं घर से निकली थी. 

जान से मारने की धमकी देने का किया दावा
उधर, सीमा और सचिन की प्रेम कहानी पाकिस्तान के गले नहीं उतर रही है. सीमा ने दावा किया है कि उसे पाकिस्तान से जान से मारने की धमकी दी गई है. लोग उसे फोन कर बुरा-भला कह रहे हैं. सीमा हैदर ने कहा कि वह पाकिस्तान नहीं जाना चाहती है. वहां जाने पर उसे मार दिया जाएगा.