scorecardresearch

हवाईअड्डों के नाम बदलने की ये है पूरी प्रक्रिया, सिर्फ एलान से ही नहीं हो जाता बदलाव

सरकार देश के 13 हवाईअड्डों के नाम बदलने की तैयारी में है. इससे पहले भी कई एयरपोर्ट्स के नाम बदले जा चुके हैं. क्या आप जानते हैं किसी भी एयरपोर्ट के नाम को बदलने का प्रक्रिया क्या है?

एयरपोर्ट/ Pascal Meier/ Unsplash एयरपोर्ट/ Pascal Meier/ Unsplash
हाइलाइट्स
  • ये है एयरपोर्ट के नाम बदलने की पूरी प्रक्रिया

  • 13 हवाईअड्डों के नाम बदलने जा रहे

कर्नाटक के शिवमोगा में बनने वाले हवाई अड्डे का नाम पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नाम पर रखा जाएगा. इस हवाई अड्डे का उद्घाटन इसी साल दिसंबर में किया जाएगा. शिवमोगा येदियुरप्पा का राजनीतिक गढ़ है और उनके सम्मान में सोगने में बनने वाले एयरपोर्ट को उनका नाम दिया जा रहा है. येदियुरप्पा ने पिछले साल ही कर्नाटक का मुख्यमंत्री पद छोड़ा था. केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बाद शिवमोगा हवाई अड्डे की हवाईपट्टी कर्नाटक में दूसरी सबसे लंबी होगी.

आपने कई बार एयरपोर्ट का नाम बदलने की खबर सुनी होगी लेकिन क्या आप जानते हैं इसे बदलने की प्रक्रिया क्या होती है और इन सब में कितना समय लगता है? नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं.

ये है एयरपोर्ट के नाम बदलने की प्रक्रिया
किसी भी एयरपोर्ट का नाम बदलने के लिए उस राज्य की विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया जाता है, जिस राज्य में वह एयरपोर्ट स्थित है. प्रस्ताव पारित होने के बाद उसे केंद्र सरकार के पास भेजा जाता है. केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद इसे भारत के गजट में अधिसूचित किया जाता है. भारत के ज्यादातर एयरपोर्ट के नाम किसी शख्सियत पर रखे गए हैं. सरकार देश के 13 हवाईअड्डों के नाम बदलने की तैयारी में है.

इन हवाई अड्डों के बदले गए नाम

पहले अब
लखनऊ एयरपोर्ट  चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट
राजासांसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमृतसर  श्री गुरु राम दास जी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमृतसर 
माना एयरपोर्ट, रायपुर स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट, रायपुर  
बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु  केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, बेंगलुरु 
अगरतला एयरपोर्ट, त्रिपुरा  महाराजा बीर बिक्रम एयरपोर्ट, अगरतला 
छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मुंबई  छत्रपति शिवाजी जी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट, मुंबई