scorecardresearch

बंद पड़े सिनेमाघरों में खोले जा सकेंगे Shopping Complex, यूपी सरकार ने किया आदेश जारी 

सिनेमा हॉल के बंद होने के बावजूद इसकी जमीन का उपयोग नहीं हो पा रहा है. इससे सिनेमा हॉल मालिक के साथ ही सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है. इसी को देखते हुए ये फैसला ल्या गया है.

Shopping Complex Shopping Complex
हाइलाइट्स
  • कई सिनेमाघरों हो चुके हैं बंद 

  • बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स बनाया जा सकेगा

उत्तर प्रदेश में बंद पड़े सिनेमाघरों में अब शॉपिंग कांप्लेक्स खोला जा सकेगा. इसके लिए सरकार ने आदेश दे दिया है. उत्तर प्रदेश में तकरीबन 800 सिंगल स्क्रीन सिनेमाघर बंद हो गए हैं और 150 बंद होने की कगार पर हैं. हालांकि, अभी तक इन्हें तोड़कर कंस्ट्रक्शन करने की अनुमति नहीं थी लेकिन अब प्रदेश सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है. इन सिनेमाघरों में अब शॉपिंग कांप्लेक्स खोला जा सकेगा. 

कई सिनेमाघरों हो चुके हैं बंद 

जानकारी के मुताबिक प्रदेश ने सिंगल सिनेमा स्क्रीन काफी तादाद में बंद हो जा चुके हैं. कई बंद होने की कगार पर हैं ऐसे में उनको नया कंस्ट्रक्शन करने की अनुमति नहीं थी, लेकिन अब तक सरकार ने कहा है कि शॉपिंग कॉम्प्लेक्स सिंगल स्क्रीन सिनेमा घरों पर बनाए जा सकते हैं. इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है. 

दरअसल, सिनेमा हॉल के बंद होने के बावजूद इसकी जमीन का उपयोग नहीं हो पा रहा है. इससे सिनेमा हॉल मालिक के साथ ही सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है. इन स्थितियों को देखते हुए सरकार ने सिंगल स्क्रीन वाले सिनेमा हॉल की जमीन पर बहुमंजिला भवन बनाने की अनुमति दी है.

बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स बनाया जा सकेगा

सिनेमा हॉल की जमीन पर मास्टर प्लान में निर्धारित भू उपयोग के आधार पर बहुमंजिला कॉम्प्लेक्स बनाया जा सकेगा. नक्शा पास करने से पहले मनोरंजन कर से संबंधित अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना होगा. आवास विभाग के विशेष सचिव उदय भानु त्रिपाठी ने राज्यकर विभाग की सहमति के बाद इस बाबत शासनादेश जारी कर दिया है.