scorecardresearch

गलत हो गया Hair Treatment तो काटने पड़े सिख महिला को बाल... Consumer Court ने दिए ₹1.25 लाख रु...क्या आपके पास भी हैं ऐसे अधिकार? 

अगर आपको सैलून या किसी दूसरे सर्विस प्रोवाइडर से लापरवाही या खराब सर्विस मिलती है, तो आप जिला कंज्यूमर फोरम में शिकायत दर्ज कर सकते हैं. सभी जरूरी सबूत इकट्ठा करें और अपने हक की मांग करें. 

Women Hair Cutting Women Hair Cutting
हाइलाइट्स
  • महिला पहुंची कोर्ट 

  • खुद को रखें सुरक्षित

हैदराबाद डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर डिस्प्यूट रिड्रेसल कमीशन (DCDRC) ने एक लग्जरी हेयर सैलून को एक सिख महिला को ₹1.25 लाख का भुगतान करने का आदेश दिया है. गलत हेयर ट्रीटमेंट के कारण उसे अपने बाल कटवाने पड़े. इससे कहीं न कहीं उनकी धार्मिक आस्था को ठेस पहुंची है. हेयर सैलून की लापरवाही का खामियाजा उस सिख महिला को भुगतना पड़ा. 

जसलीन कौर एक सिख महिला हैं. वे कई सालों से नियमित रूप से मशहूर सैलून में हेयर ट्रीटमेंट कराती थीं. लेकिन जून 2023 में, उन्होंने हैदराबाद के जुबली हिल्स इलाके में एक लग्जरी सैलून "नाओकी" में हेयर स्पा ट्रीटमेंट कराने का फैसला किया. ये नॉर्मल सेशन उनके लिए तब एक भयानक अनुभव बन गया जब उनके बाल प्रोसेस के दौरान बुरी तरह उलझ गए.  

सैलून के कर्मचारियों की माफी और आश्वासन के बावजूद, समस्या तब और बढ़ गई जब वह जुलाई 2023 में दूसरे सेशन के लिए वापस आईं. उनके बाल इतनी बुरी तरह उलझ गए कि कर्मचारियों को समस्या सुलझाने में काफी मुश्किल आईं. कई असफल प्रयासों के बाद, सैलून ने उन्हें बाल काटने की सलाह दी. जसलीन के लिए ये उनकी धार्मिक आस्थाओं के खिलाफ था. 

सम्बंधित ख़बरें

सिख धर्म में बिना कटे बाल, जिसे "केश" कहा जाता है, आस्था का एक जरूरी हिस्सा होता है. बाल कटवाना सिखों में मना होता है. लेकिन दूसरा विकल्प न होने की स्थिति में, जसलीन को एक दूसरे सैलून जाना पड़ा, जहां उनके उलझे हुए बाल काटे गए. इस अनुभव ने उन्हें भावनात्मक और मानसिक तौर पर काफी परेशान किया.  

महिला पहुंची कोर्ट 
इस घटना के बाद, जसलीन कौर ने हैदराबाद के कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज कर न्याय की मांग की. उन्होंने तर्क दिया कि सैलून की लापरवाही ने उनकी धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाई है.

जसलीन ने कंज्यूमर कोर्ट के सामने सैलून की लापरवाही के सबूत पेश किए गए, जिसमें हेयर प्रोडक्ट्स का गलत उपयोग शामिल था, जिसके कारण जसलीन के बालों को नुकसान हुआ. यह भी सामने आया कि सैलून ने हेयर ट्रीटमेंट के लिए जो निर्धारित प्रोटोकॉल है, उसका पालन नहीं किया. 

इसी को देखते हुए जसलीन कौर ने शुरू में मेडिकल लापरवाही के लिए ₹2 करोड़ और इमोशनल ट्रॉमा के लिए ₹50 लाख का मुआवजा मांगा था. हालांकि, अदालत ने उन्हें ₹1.25 लाख, जिसमें ₹1 लाख मुआवजा और ₹25,000 कानूनी खर्चों के लिए, देने का आदेश दिया.   

भारत में उपभोक्ता के अधिकार 
यह मामला कहीं न कहीं बताता है कि अगर सर्विस प्रोवाइडर लापरवाही करते हैं तो इसके लिए मुआवजे की मांग की जा सकती है. इसके लिए उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 दिया गया है. ये भारत में उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा करता है. इस कानून के तहत, उपभोक्ता सर्विस प्रोवाइडर्स के खिलाफ लापरवाही, सर्विस में कमी, या गलत सर्विस के लिए शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसमें ब्यूटी सैलून के अलावा दूसरी कई इंडस्ट्री जैसे हेल्थकेयर, ट्रेवल, हॉस्पिटैलिटी आदि शामिल हैं.  

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया  
कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया काफी आसान है:

1. सबूत इकट्ठा करें
शिकायत दर्ज करने से पहले, सभी जरूरी सबूत, जैसे बिल, रसीदें, तस्वीरें, बातचीत और दूसरे डॉक्यूमेंट इकट्ठा कर लें.

2. शिकायत लिखें 
शिकायत में गलत सर्विस देने, नुकसान और मांगे जा रहे मुआवजे को स्पष्ट रूप से लिखा जाना चाहिए. यह बताना जरूरी है कि सर्विस प्रोवाइडर प्रदाता की लापरवाही ने आपको किस तरह नुकसान पहुंचाया. 

3. शिकायत दर्ज करें
उपभोक्ता जिला कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत दर्ज कर सकते हैं. ₹5 लाख से कम के दावे के लिए कोई फीस नहीं ली जाती है.

4. प्रतिक्रिया का इंतजार करें
शिकायत दर्ज करने के बाद, सर्विस प्रोवाइडर को प्रतिक्रिया देने का मौका मिलेगा. जसलीन कौर के मामले में, सैलून ने उनके कानूनी नोटिस का जवाब नहीं दिया था. 

5. सुनवाई और फैसला
कंज्यूमर कोर्ट मामले की सुनवाई के लिए तारीख निर्धारित करेगी, दोनों पक्षों की बात सुनेगी और सबूतों की जांच करेगी. सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद, अदालत फैसला सुनाएगी और शिकायत सही पाए जाने पर मुआवजा देगी. 

मुआवजा: आप कितना दावा कर सकते हैं?  
इस मामले में, जसलीन कौर ने ₹2 करोड़ का मुआवजा मांगा था, लेकिन अदालत ने उन्हें ₹1 लाख मुआवजा और ₹25,000 कानूनी खर्च के लिए दिए. मुआवजे कितना मिलेगा ये शिकायत और नुकसान पर निर्भर करता है.  

उपभोक्ताओं को मुआवजे के लिए सही मांग करनी चाहिए. कोर्ट अलग-अलग कारकों को ध्यान में रखती हैं, जैसे लापरवाही की गंभीरता, उपभोक्ता पर उसका आर्थिक या भावनात्मक प्रभाव, और सर्विस प्रोवाइडर का उनकी गलती सुधारने का प्रयास. जसलीन कौर के मामले में, सैलून ने उनकी पेमेंट वापस कर दी थी, लेकिन यह उनकी इमोशनल और मेंटल स्थिति को ठीक करने के लिए काफी नहीं थी. 

क्या मुआवजा हेयर ट्रांसप्लांट की लागत को कवर कर सकता है?  
फैसले के बाद एक सवाल यह उठा कि क्या मुआवजा हेयर ट्रांसप्लांट की लागत को कवर कर सकता है. हालांकि अदालत ने इस मुद्दे पर विशेष रूप से कुछ नहीं कहा, उपभोक्ता मुआवजे का उपयोग अपनी जरूरत के अनुसार कर सकते हैं.  हालांकि, हेयर ट्रांसप्लांट महंगा हो सकता है और इस मामले में ₹1 लाख पूरी प्रक्रिया को कवर नहीं कर सकता. भारत में हेयर ट्रांसप्लांट की रेंज 40,000 से 4 लाख रुपये के बीच हो सकती है.   

खुद को कैसे रखें सुरक्षित?
जब आप सैलून या स्पा में जाएं, तो कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है ताकि इसी प्रकार की घटनाओं से बचा जा सके:

-सैलून की जांच करें: अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले ऑनलाइन रिव्यू और रेटिंग्स की जांच करें. यह सुनिश्चित करें कि सैलून अच्छा है और वहां प्रोफेशनल काम करते हैं.

-प्रश्न पूछें: जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाएगा उसके बारे में सवाल पूछने में हिचक महसूस न करें. 

-पैच टेस्ट कराएं: अगर आप नया प्रोडक्ट आजमा रहे हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए एक पैच टेस्ट कराएं कि इससे कोई साइड इफ़ेक्ट या रिएक्शन तो नहीं हो रहा है.