scorecardresearch

दिल्ली मेट्रो में 78 प्रतिशत बढ़ा स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल, हर दिन होती है लगभग 10-12 हजार कार्ड की बिक्री

मेट्रो स्मार्ट कार्ड को लगातार बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है. इसी के तहत डीएमआरसी ने केवल स्मार्ट कार्ड प्रयोग करने वाले ग्राहकों के लिए अधिकतर मेट्रो स्टेशनों पर अलग से डेडीकेटेड एक्ज़िट गेट भी उपलब्ध कराया है.

दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड
हाइलाइट्स
  • स्मार्ट कार्ड वालों को मिलता है 10 प्रतिशत का डिस्काउंट

  • स्मार्ट कार्ड वालों के लिए डेडीकेटेड एक्ज़िट गेट भी बनाया गया है

साल 2022 में अब तक दिल्ली मेट्रो के यात्रियों द्वारा नियमित यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड के इस्तेमाल में काफी बढ़ोतरी हुई है. कोरोना से पहले जहां स्मार्ट कार्ड का इस्तेमा लगभग 70 प्रतिशत था तो वहीं अब यह आंकड़ा बढ़कर लगभग 78 प्रतिशत पहुंच गया है. वहीं, 2020 में दिल्ली मेट्रो में 3-4 महीने के लिए स्मार्ट कार्ड का प्रयोग 100 प्रतिशत तक हो गया था, जब एहतियातन 169 दिनों तक लगातार लॉकडाउन के बाद सितंबर 2020 में मेट्रो सेवाएं एक बार भी बहाल हुई थी. 

स्मार्ट कार्ड जारी करने वाली पहली मेट्रो रेल बनी थी दिल्ली मेट्रो

साल 2002 की बात करें तो तब यात्रा के लिए पेपर टिकट के स्थान पर टोकन (कांटैक्टलेस स्मार्ट टोकन) और स्मार्ट कार्ड (कांटैक्टलेस स्मार्ट कार्ड) जारी करने वाली संस्था के रूप में दिल्ली मेट्रो विश्व की पहली मेट्रो रेल बनी. पहले, स्मार्ट कार्ड को विदेशी वेंडर द्वारा खरीदा जाता था लेकिन, अब भारत सरकार की महत्वपूर्ण पहल 'आत्मनिर्भर भारत' मिशन के अंतर्गत इसका निर्माण पूर्णरुप से भारत में ही होता है. वर्तमान में, लगभग 2.5 करोड़ मेट्रो स्मार्ट कार्ड इस्तेमाल में हैं.  

मेट्रो स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को मिली है 10 प्रतिशत छूट 

प्रतिदिन औसतन 10-12 हजार मेट्रो स्मार्ट कार्ड की बिक्री मेट्रो स्टेशनों से होती है. डीएमआरसी ने केवल स्मार्ट कार्ड प्रयोग करने वाले ग्राहकों के लिए अधिकतर मेट्रो स्टेशनों पर अलग से डेडीकेटेड एक्ज़िट गेट भी उपलब्ध कराया है.  साथ ही प्रत्येक यात्रा पर 10 प्रतिशत छूट दी जाती है और कम भीड़-भाड़ वाले समय में मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने पर 10 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाती है. 

डीएमआरसी ने हाल ही में, स्टेशनों पर यात्रियों के समय की बचत करने और उन्हें कतार से छुटकारा देने के लिए स्मार्ट कार्ड को रिचार्ज/टॉप अप करने के लिए स्मार्ट कार्ड को टीवीएम (टिकट वेंडिंग मशीन) से रिचार्ज/टॉप अप करने, विभिन्न बैंको द्वारा मेट्रो कॉम्बो कार्ड निर्गत करने, स्टेशन पर क्रेडिट/डेबिट कार्ड से लेनदेन की सुविधा, dmrcsmartcard.com के प्रयोग से नेट बैंकिंग और मोबाइल वालेट ऑप्शन शामिल कर दिए हैं. 

(राम किंकर सिंह की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें :