scorecardresearch

Ayushman Bharat: केंद्र सरकार की खास पहल, आज से हर महीने की 14 तारीख को लगेगा स्वास्थ्य मेला

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक नई पहल की शुरूआत की है. अब हर महीने की 14 तारीख को 1.56 लाख आयुष्मान स्वास्थ्य केंद्र और कल्याण केंद्रों पर स्वास्थ्य मलों का आयोजन किया जाएगा.

आयुष्मान भारत आयुष्मान भारत
हाइलाइट्स
  • दिल्ली में हो रहा साइक्लोथॉन का आयोजन

  • आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हो रहा आयोजन

देशभर में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने के लिए लगातार पहल की जा रही है. ऐसे में स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पहल की है. अब हर महीने की 14 तारीख को 1.56 लाख आयुष्मान स्वास्थ्य केंद्र और कल्याण केंद्रों पर स्वास्थ्य मलों का आयोजन किया जाएगा. स्वस्थ मन, स्वस्थ घर अभियान के तहत इन मेलों का आयोजन किया जाएगा.

देश भर में हो रहे इन मेलों के तहत योग, ज़ुम्बा, टेली कंसल्टेशन, निक्षय पोषण अभियान, गैर-संचारी रोग स्क्रीनिंग और दवा वितरण, सिकल सेल रोग स्क्रीनिंग जैसी गतिविधियां होंगी. 14 फरवरी 2023 को सभी आयुष्मान भारत हेल्थ वेलनेस सेंटर्स में साइक्लोथॉन, साइकिल रैली या साइकिल फॉर हेल्थ के रूप में एक साइकिल कार्यक्रम होगा ताकि शारीरिक और मानसिक कल्याण और पर्यावरण के अनुकूल परिवहन के बारे में जागरूकता को बढ़ावा दिया जा सके. 

दिल्ली में हो रहा साइक्लोथॉन का आयोजन
दिल्ली के लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में साइकिल फॉर हेल्थ थीम के साथ एक साइक्लोथॉन का आयोजन किया जाएगा. अस्पताल परिसर में एक एरिया को साइकिल स्टैंड के रूप में समर्पित किया जाएगा.केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने सभी नागरिकों से अपने नजदीकी आयुष्मान भारत हेल्थ वेलनेस सेंटर्स पर मेगा साइकिलिंग कार्यक्रम में भाग लेने की अपील की है. डॉ. मनसुख मंडाविया ने कहा कि साइकिल चलाना हमारे शरीर को स्वस्थ, फिट और सक्रिय रखने के सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. साइकिल भले ही आप थोड़े कम दूरी के लिए चलाएं, पर लेकिन आपको साइकिल जरूर चलानी चाहिए. 

क्या है स्वस्थ मन, स्वस्थ घर अभियान?
स्वस्थ मन, स्वस्थ घर नवंबर 2022 से अक्टूबर 2023 तक चलने वाला एक साल का अभियान है. इस अभियान की शुरुआत आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए की गई थी. यह नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति 2017 के अनुरूप है, स्वास्थ्य देखभाल और फिट इंडिया मूवमेंट, 2019 पर केंद्रित है, जिसका लक्ष्य आम आदमी की फिटनेस और हेल्दी लाइफस्टाइल को बढ़ावा देना है.