scorecardresearch

Special Trains for Ganpati Utsav: गणपति उत्सव पर लोगों को तोहफा! मध्य और वेस्टर्न रेलवे मिलकर चलाएंगे 250 से ज्यादा स्पेशल ट्रेन 

Ganpati Utsav 2023 Special Trains: गणेश चतुर्थी मनाने के लिए हर साल कई लोग अपने गांव की ओर भागते हैं, ऐसे में रेलवे यात्रा के लिए टिकट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है. इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए इस बार सेंट्रल रेलवे ने मुंबई-कुदाल के बीच गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने का निर्णय लिया है.

गणपति उत्सव पर लोगों को तोहफा गणपति उत्सव पर लोगों को तोहफा
हाइलाइट्स
  •  वेस्टर्न रेलवे भी चलाएगा ट्रेन 

  • उधना और मडगांव के बीच भी चलेगी ट्रेन 

महाराष्ट्र में हर साल गणेश चतुर्थी का उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. गणेश चतुर्थी की तैयारियां उत्सव से महीनों पहले शुरू हो जाती हैं. ऐसे में मुंबई से लोग हर साल लाखों की तादात में अपने अपने गांव की तरफ बढ़ने लगते हैं. गणेश चतुर्थी मनाने के लिए हर साल इस भीड़ को रेलवे यात्रा के लिए टिकट मिलना काफी मुश्किल हो जाता है. इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए इस बार सेंट्रल रेलवे ने मुंबई-कुदाल के बीच 18 अलग से बिना रिजर्वेशन वाली गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाने का प्रबंध किया है. 

2023 में यात्रियों की इस बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए मुंबई और कुदाल के बीच 18 अनारक्षित गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाई जानी हैं. इससे पहले मुंबई डिवीजन/सीआर ने सितंबर 2023 के गणपति महोत्सव के लिए 208 विशेष ट्रेन सेवाओं की घोषणा की थी. वहीं गणपति महोत्सव को देखते हुए 40 स्पेशल ट्रेन सेवाएं शुरू हुई हैं. जिसके बाद अब इस साल कुल 266 ट्रेन चलाई जाएंगी.

मुंबई-कुदाल गणपति स्पेशल ट्रेन

-01185 स्पेशल ट्रेन- 13.09.2023 से 02.10.2023 तक सोमवार, बुधवार और शनिवार को 00.45 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस से रवाना होगी और उसी दिन 11.30 बजे कुदाल पहुंचेगी. 

-01186 स्पेशल ट्रेन- 13.09.2023 से 02.10.2023 तक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को 12.10 बजे कुदाल से रवाना होगी और अगले दिन 00.35 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस पहुंचेगी. 

यह स्पेशल ट्रेन ठाणे, पनवेल, रोहा, मंगोअन, खेड़, चिपलुन, संगमेश्वर रोड, रत्नागिरी, अदावली, विलावडे, राजपुर रोड, वैभववाड़ी रोड, कंकावली और सिंधुदुर्ग पर रुकेगी. 

वेस्टर्न रेलवे भी चलाएगी ट्रेन 

वहीं गणपति उत्सव के लिए वेस्टर्न रेलवे द्वारा भी स्पेशल ट्रेन का इंतजाम किया गया है. जिससे लोगों की भीड़ को कम किया जा सके. साथ ही इस ट्रेन का स्पेशल किराया भी रखा  गया है. पश्चिम रेलवे ने विशेष रूप से गणपति महोत्सव के लिए 40 विशेष ट्रेन सेवाओं की घोषणा की है.

यह स्पेशल ट्रेन मुंबई सेंट्रल और सावंतवाड़ी के बीच चलेगी. ट्रेन मुंबई सेंट्रल से प्रस्थान करते हुए 14 सितंबर से 30 सितंबर तक और सावंतवाडी से प्रस्थान करते हुए 15 सितंबर से 1 अक्टूबर तक उपलब्ध रहेगी. प्रत्येक दिशा में 15 सेवाएं शुरू होंगी और ट्रेन में 24 डिब्बे होंगे. इस ट्रेन का रूट वसई-पनवेल-रोहा से होकर गुजरेगा. 

उधना और मडगांव के बीच भी चलेगी ट्रेन 

उधना और मडगांव के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम रेलवे छह साप्ताहिक गणपति स्पेशल ट्रेनें चलाएगा.  ट्रेन 15 सितंबर से 29 सितंबर के बीच उधना से प्रत्येक शुक्रवार को और 16 सितंबर से 30 सितंबर के बीच मडगांव से प्रत्येक शनिवार को रवाना होगी.  प्रत्येक दिशा में तीन सेवाओं के साथ, इस ट्रेन में 22 कोच होंगे और यह वसई-पनवेल-रोहा मार्ग से भी चलेगी.