scorecardresearch

सूरत की गाय प्रेमी महिला आईपीएस ने सरकारी आवास में बना दी गौशाला, करती है गायों की सेवा

आईपीएस उषा बेन राडा ने बताया कि वो पिछले 6 सालों से गायों को अपने साथ रखती हैं. रोज ऑफिस से आते जाते वक्त वो खुद भी गायों को कुछ ना कुछ खिलाती हैं.

उषा का गाय प्रेम उषा का गाय प्रेम

जानवरों से प्यार करने वाले ना सिर्फ अपने पालतू जानवरों को अपने परिवार की तरह रखते हैं बल्कि उनकी हर एक छोटी बड़ी जरूरत का ख्याल रखते हैं. ऐसे ही देश के किसी आईएएस, आईपीएस अधिकारी का गायों के लिए ऐसा प्रेम आपने शायद ही कभी कहीं देखा होगा. पर गुजरात के शहर सूरत में एक ऐसी महिला आईपीएस हैं जो गायों के लिए इस कदर समर्पित हैं  कि जहां भी ट्रांसफर होकर जाती हैं  वहां अपनी गायों को भी साथ ले जाती हैं.   

गायों के बीच सिविल ड्रेस में नजर आने वाली ये महिला आईपीएस उषा बेन राडा हैं  जो गुजरात के सूरत में जिला एसपी के तौर पर तैनात हैं. महिला आईपीएस अधिकारी उषा बेन राडा का गायों के लिए प्रेम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने सूरत के अपने सरकारी आवास पर ही गायों के लिए गौशाला बना रखी है, जिसमें कुल अभी 7 गायें हैं. रोज सुबह एसपी ऑफिस जाने से पहले उषा बेन राडा सिविल ड्रेस में गायों के बीच गौशाला में पहुंचती हैं और यहां मौजूद गायों को नाम से बुलाकर उनके साथ वक्त बिताती हैं.  उषा उनके खाने पीने के इंतजाम का मुआयना करती हैं.  

उषा की गौशाला
उषा की गौशाला

पिछले 6 सालों से गायों को अपने साथ रखती हैं

इसी तरह शाम को भी ऑफिस से लौटते वक्त भी उषा बेन राडा गौशाला में आती हैं और गायों से मिलती हैं. उनके खाने पीने की देख-रेख करने वाले से जायजा लेती हैं.  रोज ऑफिस से आते जाते वक्त वो खुद भी गायों को कुछ ना कुछ खिलाती हैं. आईपीएस उषा बेन राडा ने बताया कि वो पिछले 6 सालों से गायों को अपने साथ रखती हैं. गायों को साथ रखने से उन्हें मानसिक और घरेलू शांति तो मिलती ही है, साथ ही ये उन्हें धार्मिक भी बनाती हैं. 

रिटायरमेंट के बाद करेंगी गायों की सेवा 

उषा बेन राडा गायों को लेकर लोगों को सामाजिक संदेश भी देती हैं. उनके मुताबिक, "हिंदू धर्म शास्त्रों में गाय को माता ऐसे ही नहीं कहा गया है.  गाय का दूध, गोबर और मूत्र सब कुछ इंसानो के लिए एक औषधि के रूप में काम आता हैं.  पर लोग दूध ना देने पर गाय को छोड़ देते हैं, उन्हें ऐसा नही करना चाहिए.  गाय का इंसान के साथ होना भी अपने आप में बड़ी बात होती है.  गाय दुनिया की सबसे सीधी प्राणी में आती है. गाय की सेवा करने से इंसान को विज्ञान और धार्मिक रूप से भी लाभ प्राप्त होता है." उषा के घर में गायों के रखने के लिए बनाई गौशाला देख कर लोग अचंभित हो जाते हैं. महिला आईपीएस ने बातचीत में कहा कि वो आईपीएस के पद से आज नहीं तो कल रिटायर्ड हो जाएंगी, लेकिन मनुष्य के रूप में गायों की सेवा आजीवन की जा सकती है. 

(संजय सिंह राठौर की रिपोर्ट)