scorecardresearch

एयर इंडिया के चेयरमैन बनाए गए एन चंद्रशेखर...अभी टाटा संस की संभाल रहे जिम्मेदारी

चंद्रशेखर के लिए दिलचस्प बात इसलिए भी है क्योंकि एन चंद्रशेखरन की पहली फ्लाइट एयर इंडिया की ही थी, जिसमें उन्होंने 1986 में यात्रा की थी. अब 36 साल उन्हें इस कंपनी का चेयरमैन बनाया गया है.

N Chandrashekran N Chandrashekran
हाइलाइट्स
  • चंद्रशेखरन की वजह से एयर इंडिया की हुई घर वापसी

  • चंद्रा के नाम से मशहूर हैं चंद्रशेखरन

एयर इंडिया के चेयरमैन पद की खोज अब खत्म हो गई है. कंपनी ने सोमवार को एक बड़ा एलान करते हुए टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन को आधिकारिक तौर पर एयरलाइन का नया अध्यक्ष चुना है. प्राप्त जानकारी के अनुसार ,सोमवार को हुई बोर्ड की बैठक में चंद्रशेखरन के नाम पर मुहर लगी.

इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के पूर्व सीएमडी एलिस गीवर्गीस वैद्यन को भी बोर्ड में एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में शामिल किया जाएगा. चंद्रशेखर के लिए दिलचस्प बात इसलिए भी है क्योंकि एन चंद्रशेखरन की पहली फ्लाइट एयर इंडिया की ही थी, जिसमें उन्होंने 1986 में यात्रा की थी. अब 36 साल उन्हें इस कंपनी का चेयरमैन बनाया गया है. इसी साल फरवरी 2022 में उन्हें टाटा संस के बोर्ड ने फिर से 5 साल के लिए चेयरमैन चुना था.

कौन हैं एन चंद्रशेखरन
एन चंद्रशेखरन, चंद्रा के नाम से मशहूर हैं. 1963 में तमिलनाडु में नमक्कल के निकट मोहानुर एक तमिल परिवार में जन्मे चंद्रशेखरन एक किसान परिवार ताल्लुक रखते हैं. एन चंद्रशेखरन की प्राथमिक शिक्षा तमिल मीडियम स्कूल में हुई. एन चंद्रशेखरन अपने दो भाइयों के साथ मोहनूर नाम के गांव में 3 किमी पैदल चलकर स्कूल जाया करते थे. चंद्रशेखरन ने कोयंबटूर के इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी से स्नातक और तमिलनाडु में रीजनल इंजीनियरिंग कालेज, तिरुचिरापल्ली से कंप्यूटर ऐप्लिकेशंस में मास्टर्स किया है. रीजनल इंजीनियरिंग कालेज को अब नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलाजी, तिरुचिरापल्ली के नाम से जाना जाता है. 

एन चंद्रशेखरन ने इंटर्न के तौर पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (Tata Consultancy Services or TCS) से 1987 में जुड़े. साल 2007 में वह टीसीएस के सीओओ (Chief Operating Officer) और साल 2009 में सीईओ बने. एन चंद्रशेखरन की लीडरशिप में टीसीएस ने 2015-16 में 16.5 अरब डॉलर का रेवेन्यु जनरेट किया. 

चंद्रशेखरन की वजह से एयर इंडिया की हुई घर वापसी
69 साल बाद जनवरी में एयर इंडिया फिर से टाटा ग्रुप हो गई थी. 27 जनवरी 2022 से एयर इंडिया टाटा ग्रुप का हिस्सा बन गई है. बोर्ड ने पिछले साल ही उनके कार्य की समीक्षा करते हुए उनके कार्यकाल को पांच वर्ष का विस्तार देने का फैसला किया था.