scorecardresearch

तेलंगाना के पोचमपल्ली गांव को बेस्ट टूरिज्म विलेज का मिला खिताब, भारत के तीन गांवों के नाम की हुई थी सिफारिश

संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने तेलंगाना के पोचमपल्ली गांव को बेस्ट टूरिज्म विलेज का खिताब दिया है. 2 दिसंबर को स्पेन के मैड्रिड में आयोजित यूएनडब्ल्यूटीओ महासभा में इसके लिए पोचमपल्ली को पुरस्कार दिया जाएगा.

पोचमपल्ली गांव की एक तस्वीर पोचमपल्ली गांव की एक तस्वीर
हाइलाइट्स
  • पोचमपल्ली गांव को मिला बेस्ट टूरिज्म विलेज का खिताब

  • वोकल फॉर लोकल की बदौलत हो पाया मुमकिन

यूनाइटेड नेशन (united nation) से भारत के लिए एक खुशखबरी आई है. संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (यूएनडब्ल्यूटीओ) ने तेलंगाना के पोचमपल्ली गांव को बेस्ट टूरिज्म विलेज का खिताब दिया है. 2 दिसंबर को स्पेन के मैड्रिड में आयोजित यूएनडब्ल्यूटीओ महासभा के 24वें सत्र के मौके पर इसके लिए पोचमपल्ली  को पुरस्कार दिया जाएगा. 

वोकल फॉर लोकल योजना की बदौलत हो पाया मुमकिन

केंद्रीय संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री जी किशन रेड्डी ने गांव के लोगों को बधाई दी और कहा, " ये प्रधानमंत्री मोदी के  वोकल फॉर लोकल योजना की बदौलत ही मुमकिन हो पाया है. आत्मनिर्भर भारत के तहत पोचमपल्ली की अनूठी बुनाई शैलियों को पीएम मोदी के वोकल फॉर लोकल के माध्यम से ही तरजीह मिली है.  मौके पर जी किशन रेड्डी  पोचमपल्ली के लोगों और तेलंगाना के लोगों की तरफ शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि  'मैं पोचमपल्ली गांव को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने के लिए मंत्रालय के अधिकारियों का भी आभारी हूं" . 

यूएनडब्ल्यूटीओ की पायलट परियोजना का मकसद गांवों को सम्मानित करना

यूएनडब्ल्यूटीओ की पायलट परियोजना मकसद सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांवों को पुरस्कृत करना है जो ग्रामीण इलाकों में हैं और कुदरती सुंदरता के साथ अपने आप में एक खास पहचान रखते हैं.  इसके तहत सर्वश्रेष्ठ गांव को चुनने के लिए नौ क्षेत्रों का मूल्यांकन किया जाता है.

यूनाइटेड नेशन के पास भेजे गए थे भारत के तीन गांवों के नाम

बता दें कि पर्यटन मंत्रालय ने भारत से यूएनडब्ल्यूटीओ बेस्ट टूरिज्म विलेज के लिए तीन गांवों की सिफारिश की थी. इसमें मेघालय का कोंगथोंग गांव, मध्य प्रदेश का लधपुरा खास गांव और तेलंगाना का पोचमपल्ली गांव शामिल था.  तीनों में से पोचमपल्ली ने यूएनडब्ल्यूटीओ बेस्ट टूरिज्म विलेज का सम्मान हासिल किया है.