scorecardresearch

Varanasi Tent City Booking: बनारस में गंगा की रेत पर बसी टेंट सिटी का पीएम मोदी ने किया उद्घघाटन, जानें कैसे कर सकेंगे बुकिंग और क्या होंगी सुविधाएं?

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में गंगा घाट किनारे बसी टेंट सिटी का पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया. पांच सितारा होटल की सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में गंगा दर्शन विला आकर्षण का केंद्र है. बनारस समेत देशभर के लोग टेंट सिटी को लेकर उत्साहित हैं. 

Tent City Varanasi (Photo Twitter) Tent City Varanasi (Photo Twitter)
हाइलाइट्स
  • टेंट सिटी का नजारा देखने के लिए 32 फीट ऊंचा गंगा वाच टावर बनाया गया है

  • विला, सुपर डीलक्स और डीलक्स रूम की है व्यवस्था 

बनारस के लोगों को पीएम नरेंद्र मोदी ने दो और सौगात दी. उन्होंने 13 जनवरी गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई साथ ही गंगा घाट किनारे बसी टेंट सिटी का उद्घाटन भी किया. वाराणसी में बढ़ते हुए पर्यटन को ध्यान में रखते हुए टेंट सिटी को बसाया गया है. इस टेंट सिटी को तीन कैटेगरी में बनाया जा रहा है. इसमें 150 कमरे होंगे, जो किसी फाइव स्टार होटल से कम नहीं होंगे. यहां ठहरने वाले पर्यटकों को विशेष व्यवस्था प्रशासन द्वारा दी जाएगी. ऐतिहासिक घाटों, गंगा और पूरे टेंट सिटी का नजारा देखने के लिए स्टेनलेस स्टील का 32 फीट ऊंचा गंगा वाच टावर बनाया गया है.

तीन क्लस्टर में स्थापित है टेंट सिटी
टेंट सिटी को तीन क्लस्टर में स्थापित किया गया है. प्रत्येक क्लस्टर में 200 टेंट हैं. इसमें विला, सुपर डीलक्स और डीलक्स रूम की व्यवस्था है. ठहरने की सुविधा के लिए स्विस कॉटेज, रिसेप्शन एरिया, गेमिंग जोन, रेस्टोरेंट, डायनिंग एरिया, कॉन्फ्रेंस हॉल, स्पा एवं योग केंद्र, लाइब्रेरी और आर्ट गैलरी के अतिरिक्त वाटर स्पोर्ट्स, कैमल व हार्स राइडिंग आदि तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियां होंगी.  प्रोजेक्ट के तहत गंगा की रेत पर 100 एकड़ में 600 टेंट बनाए जाने हैं. लेकिन पहले साल में 270 टेंट बनाए गए हैं. टेंट सिटी में ठहरने का किराया 8,000 रुपए से शुरू होकर 30,000 हजार रुपए प्रतिदिन तक रखा गया है. (Tent City Varanasi, Photo Twitter)

सैलानियों की आगवानी में बनारसी अंदाज में बजेगा ढोल 
सूर्य उदय होते ही यहां यहां घंट घड़ियालों की आवाज के साथ गंगा आरती होगी. सुबह में लोग बनारस घराने के वाद्य यंत्रों की मधुर धुन पर्यटक सुन सकेंगे. इसमें खास तौर पर शहनाई, सारंगी, सितार, संतूर की धुन और तबले की थाप सुनने को मिलेगी. टेंट सिटी पहुंचने वाले सैलानियों का स्वैग से स्वागत किया जाएगा. उनकी आगवानी में बनारसी अंदाज में ढोल बजेगा. मंगलाचरण के साथ पर्यटकों की आरती उतारी जाएगी, फिर तिलक लगाकर उनका स्वागत होगा. बाद में पुष्पवर्षा कर उन्हें विदा किया जाएगा. (Tent City Varanasi, Photo Twitter)

इनडोर और आउटडोर गेम के भी इंतजाम 
टेंट सिटी में काशी का एहसास दिलने के लिए गीत संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम  और बनारस के खान पान का विशेष ध्यान रखा गया है. इनडोर और आउटडोर गेम के भी इंतजाम हैं. सैलानियों के लिए फ्लोटिंग जेटी पर बाथ कुंड होगा. आर्ट एंड क्राफ्ट की दुकानें होंगी. इससे स्थानीय उत्पादों को नया बाजार उपलब्ध होगा. सुरक्षा के लिए निजी गार्ड के अलावा सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी. फर्स्ट एड के साथ एंबुलेंस से अस्पताल भेजने की सुविधा भी होगी. पांच सितारा होटल की सुविधाओं से लैस टेंट सिटी में गंगा दर्शन विला सबसे खास आकर्षण वाला है.इको फ्रेंडली टेंट सिटी में पर्यटकों की सेहत का ध्यान रखा गया है. यहां योग व ध्यान केंद्र का निर्माण कराया जा रहा है. एक समय में कम से कम तीन सौ पर्यटक योग और ध्यान कर सकेंगे. (Tent City Varanasi, Photo Twitter)

ऐसे कर सकेंगे बुकिंग
पर्यटक टेंट सिटी में रुकने के लिए ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन मोड में बुकिंग करा सकते हैं. इसके लिए tentcityvaranasi.com  वेबसाइट पर जाकर बुकिंग कराई जा सकती है. 15 जनवरी से इसकी बुकिंग की जा सकती है. टेंट से निकलते ही सूर्य उदय, मां गंगा और अर्धचंद्राकार घाटों का नजारा और गंगा आरती के दर्शन होंगे. (Tent City Varanasi, Photo Twitter)