scorecardresearch

Delhi-NCR Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में बारिश-गरज के साथ हुई दिन की शुरुआत, जानिए दिनभर कैसा रहेगा मौसम का हाल

दिल्ली-NCR में तेज गरज के साथ फिर बरसे बादल, दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के कई इलाकों में बिजली की तेज गड़गड़ाहट के साथ झमाझम बारिश हुई. तड़के सुबह हुई बारिश की वजह से दिल्ली का मौसम सर्द हो गया. न्यूनतम तापमान 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिल्ली समेत भारत के दूसरे राज्यों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का असर देखने को मिल रहा है.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश-गरज के साथ हुई दिन की शुरुआत दिल्ली-एनसीआर में बारिश-गरज के साथ हुई दिन की शुरुआत
हाइलाइट्स
  • अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है

  • आज दिन भर है बारिश की संभावना

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को बारिश और गरज के साथ सुबह हुई. मौसम विभाग ने दिन में और बारिश होने की संभावना जताई है मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ घंटों तक पूरी दिल्ली और एनसीआर में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

यूपी के इस जिलों में बारिश का अनुमान
उत्तर प्रदेश के बड़ौत, शिकारपुर, खुर्जा, गंगोह, शामली, मुजफ्फरनगर, कांधला, खतौली, सकोटी टांडा, दौराला, बागपत, मेरठ, खेकड़ा, मोदीनगर, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड़, गुलौटी, सियाना, सिकंदराबाद, बुलंदशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, बहाजोई, पहासू, देबाई, नरौरा, गभाना, सहसवान, जटारी, अतरौली, खैर, अलीगढ़, कासगंज, नंदगाँव, इगलास, सिकंदरा राव, बरसाना, राया, हाथरस, और मथुरा में भी आंधी और हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होने की संभावना है. 

दिल्ली-एनसीआर के इन इलाकों में बारिश का अनुमान
आईएमडी ने हरियाणा के गन्नौर, महम, तोशाम, रोहतक, भिवानी, करनाल, असंध, सफीदों, पानीपत, गोहाना, सोनीपत, खरखौदा, पलवल, औरंगाबाद और होडल में भी बारिश का अनुमान लगाया है. इससे पहले सोमवार को, दिल्ली में शाम तक आसमान में बादल छाए रहे, अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 32.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सफदरजंग वेधशाला, जिसे राष्ट्रीय राजधानी के लिए आधिकारिक मार्कर माना जाता है, ने वर्षा के निशान दर्ज किए, जबकि आयानगर, गुड़गांव और जाफरपुर जैसी कुछ वेधशालाओं में क्रमशः 1.2 मिमी, 4.5 मिमी और 8.5 मिमी वर्षा सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे के बीच दर्ज की गई. शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 16.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

दिल्ली-एनसीआर में और उसके आसपास बारिश के कारण, आईएमडी ने कहा कि निचले इलाकों में जलजमाव हो सकता है, जिससे यातायात जाम हो सकता है और सड़कें फिसलन भरी हो सकती हैं. बारिश, आंधी और बिजली गिरने को देखते हुए मौसम विभाग ने ट्रैफिक एडवाइजरी का पालन करने की सलाह दी है.

अगले पांच दिनों तक लू चलने की संभावना नहीं है
आईएमडी के अनुसार, देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग ने सोमवार को कहा कि अगले पांच दिनों तक देश के अधिकांश हिस्सों में यह लगभग सामान्य रहने की संभावना है. इसने यह भी कहा कि अगले पांच दिनों तक देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है.