scorecardresearch

New Uniform for Parliament Staff: संसद के विशेष सत्र में नई वर्दी में दिखाई देंगे मार्शल, लागू होगा नया ड्रेस कोड

Parliament Special Session: संसद का विशेष सत्र नए संसद भवन में आयोजित होगा. इस दौरान सदन के अधिकारियों की ड्रेस कोड में बदलाव भी किया गया है. मार्शल के सिर पर मणिपुरी टोपी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही सदन के अंदर और बाहर के कर्मचारियों के ड्रेस कोड में भी बदलाव किया गया है.

नए संसद भवन में नई वर्दी में दिखाई देंगे सदन के कर्मचारी नए संसद भवन में नई वर्दी में दिखाई देंगे सदन के कर्मचारी

संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक बुलाया गया है. इस दौरान नया ड्रेस कोड लागू करने की तैयारी चल रही है. सूत्रों के हवाले से खबर है कि संसद के दोनों सदनों के कर्मचारी नए संसद भवन में जाते समय नई वर्दी में दिखाई देंगे. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा के अधिकारियों ने बताया कि नए ड्रेस कोड में भारतीय संस्कृति झलक मिलेगी.

मार्शल के लिए नया ड्रेस कोड-
रिपोर्ट के मुताबिक नए ड्रेस में दोनों सदनों में मार्शलों के सिर पर मणिपुरी टोपी होगी. जबकि टेबल ऑफिस, नोटिस कार्यालय और संसदीय रिपोर्टिंग सेक्शन के अधिकारियों के लिए कमल की आकृति वाली शर्ट शामिल होगी. इतना ही नहीं, अधिकारी ने बताया कि महिला अधिकारियों को नए डिजाइन वाली साड़ियां मिलेंगी.
रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों ने बताया कि नए यूनिफॉर्म के डिजाइन के लिए 18 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी को सुझाव देने को कहा गया था. इसके बाद एक विशेष समिति ने उन सुझावों में से नई वर्दी को अंतिम रूप दिया है.
संसद सचिवालय की सभी प्रमुख शाखाएं रिपोर्टिंग, टेबल कार्याल, नोटिस कार्यालय, विधायी शाखा और सुरक्षा विभाग के अधिकारी इस सत्र नई वर्दी पहनेंगे.  इसमें मार्शल भी शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारी ने बताया कि ये शाखाएं सांसदों और दूसरे विजिटर्स से जुड़े मामले देखते हैं. कई मायनों में वे संसद सचिवालय का चेहरा होते हैं. उनका ड्रेस संसद की गरिमा और शोभा बढ़ाती हैं.

क्या-क्या होगा बदलाव-
अध्यक्ष के आसन के पास खड़े रहने वाले मार्शल के ड्रेस कोड में बदलाव किया गया है. नई ड्रेस कोड के मुताबिक मार्शल अब सफारी सूट की बजाय क्रीम रंग का कुर्ता पायजामा पहनेंगे और उनके सिर पर मणिपुरी टोपी होगी. इसके अवावा पांचों विभागों के अधिकारी के ड्रेस में बदलाव किया जाएगा. फिलहाल उनकी वर्दी हल्के नीले रंग की सफारी सूट है, जिसे बदला जाएगा. इसकी जगह कमल आकृति वाली स्पोर्ट बटन-डाउन शर्ट पहनेंगे. इसके साथ ही क्रीम रंग की जैकेट और हल्का सफेद पैंट पहनेंगे.

कैसे काम करते हैं 5 सेक्शन-
टेबल ऑफिस सदन के लिए पूरा पेपर वर्क करता है. इसके साथ ही प्रश्नकाल के लिए क्रमबद्ध करता है. एक आईपीएस अधिकारी की अगुवाई वाली संसद सुरक्षा शाखा पर कैंपस की आंतरिक सुरक्षा बनाए रखने की जिम्मेदारी है. कैंपस की बाहरी सुरक्षा के लिए अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है.
रिपोर्टिंग ब्रांच का काम सदन और संसदीय समितियों के अंदर सभी चर्चाओं को शब्दश: नोट करपना है. ये टीम स्पीकर की कुर्सी के सामने वेल में बैठती है. लेजिस्लेटिव ब्रांच बिलों को पेश करने के लिए सचिवालय के तौर पर काम करती है.
साल 2000 में इन 5 सेक्शन के संसद अधिकारियों को वर्दी खरीदने के लिए भत्त मंजूर किया गया था. महिलाओं को 17 हजार रुपए और पुरुषों को 16 हजार रुपए दिए गए थे. ये भत्ता हर दो साल पर दिया जाता है.
संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक निर्धारित है. सत्र का पहला दिन पुराने भवन में होगा, जबकि बाकी का सत्र नए संसद भवन में आयोजित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: