scorecardresearch

UP: कॉलेज से लेकर मैरिज हॉल तक.. खुद बनवा सकेंगे यूपी के लोग, Yogi Government करेगी आर्थिक मदद

उत्तर प्रदेश की सरकार ने शहरों में लोगों को अपने हिसाब से विकास करने की सुविधा दी है. इसके तहत स्कूल, कॉलेज, मैरिज हॉल और स्किल सेंटर भी बनवाया जा सकता है. इतना ही नहीं, सरकार इस निर्माण कार्यों में आर्थिक मदद भी देगी. अपने हिसाब से विकास कार्य कराने के लिए 60 फीसदी रकम खुद खर्च करनी होगी. जबकि 40 फीसदी रकम सरकार मुहैया कराएगी.

CM Yogi Adityanath CM Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है और लोगों को अपने हिसाब से विकास करने की सुविधा दी है. अब उत्तर प्रदेश में लोग स्कूल, कॉलेज, क्लास, स्मार्ट क्लास, सामुदायिक भवन, विवाह के लिए मैरिज लॉन और स्किल सेंटर का निर्माण खुद कर सकेंगे. इस तरह के विकास कार्यों में सरकार भी मदद करेगी. इसमें खर्च रकम का 60 फीसदी हिस्सा खुद देना होगा और 40 फीसदी रकम सरकार खर्च करेगी. इसको अर्पण योजना नाम दिया गया है. इसको लेकर शासन ने आदेश जारी कर दिया है.

कॉलेज और मैरेज हॉल खुद बनवा सकेंगे लोग-
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के लोग सूबे के विकास में खुद भागीदार हो सकते हैं. अब लोग अपने शहर का विकास खुद कर सकेंगे. इसके लिए नगर विकास ने तैयारी शुरू कर दी है और आदेश जारी किया है. जिसमें प्राथमिक चिकित्सा केंद्र, उप चिकित्सा केंद्र भवन, साज सज्जा, पुस्तकालय, एडीटोरियम, सुगम शिक्षा के लिए डिजिटल पुस्तकालय, खेलकूद के लिए स्टेडियम, ओपन जिम बनया जा सकेगा. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा, सर्विलांस सिस्टम, पब्लिक एड्रेस सिस्टम और विकास कार्य किया जा सकेगा. 

यही नहीं, तलाब का सौंदर्यीकरण, ड्रेनेज सिस्टम, जल संरक्षण का काम, बस स्टैंड ,यात्री शेड ,फायर सर्विस की स्थापना, सोलर एनर्जी, स्ट्रीट लाइट, पेयजल व्यवस्था, एलेडी लाइट, का काम कराया जा सकता है. सरकार का मानना है कि निजी सहयोग से विकास कार्यों में तेजी आएगी और लोगों को जरूरी सुविधाएं आसानी से मिल सकेंगी.

सम्बंधित ख़बरें

बना सकते हैं वर्किंग वुमन हॉस्टल-
नारी सशक्तिकरण की दिशा में महिलों के लिए स्वस्थ वातावरण कार्यालय और हॉस्टल ,वर्किंग वुमन हॉस्टल, शिशु सदन का निर्माण कराया जा सकता है. सुरक्षित परिवेश के लिए केयर सेंटर, रिटायरिंग होम, फुटओवर ब्रिज, अर्बन प्लाजा, पार्कों का सुंदरीकरण का भी किया जा सकता है.

नगर विकास के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने इसको लेकर शासन आदेश जारी किया है और कहा कि सरकार विकास के लिए पूरी तरफ से लोगों के साथ खड़ी हुई है. जिसके लिए पैसा भी सरकार देगी.

ये भी पढ़ें: