scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 17 नवंबर 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 70 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 38.22% वोटिंग हुई है. मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर दोपहर एक बजे तक 45.4 प्रतिशत वोटिंग हुई.

  • दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 'गंभीर' श्रेणी में बना हुआ है. स्मॉग की एक मोटी परत दिल्ली-एनसीआर पर छाई हुई है. इसकी वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हो गई है. छठ पूजा से पहले यमुना नदी की सतह पर झाग की पूरी परत देखी गई.
     
  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र शुक्रवार को एक चक्रवाती तूफान में बदल गया और 80 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार के साथ इसके बांग्लादेश के तट पर पहुंचने से पहले सुंदरवन से गुजरने के आसार हैं. मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘मिधिली’ 17 नवंबर की रात या 18 नवंबर की सुबह बांग्लादेश तट को पार कर सकता है.
     
  • उत्तरकाशी में सिल्क्यारा सुरंग में फंसे 40 मजदूरों को निकालने का काम तेजी से जारी है. ताकतवर मशीन ने रात भर में 21 मीटर तक ड्रिल कर लिया था.  बचाव टीम मजदूरों के करीब तक पहुंच चुकी है. अधिकारियों के मुताबिक मजदूरों तक 800 और 900 मिलीमीटर की चौड़ाई वाले दो पाइप पहुंचाने के लिए 60 मीटर तक ड्रिल करने की जरूरत है.
     
  • चार दिन का छठ पूजा त्योहार 17 नवंबर को शुरू हो गया. इस त्योहार में श्रद्धालु उपवास करते हैं और आखिरी दो दिन सूर्य देव को 'अर्घ्य' देते हैं. छठ दिवाली के छह दिन बाद खास तौर पर बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में मनाया जाता है. दूसरे राज्यों में रह रहे इन राज्यों के लोग भी इसे मनाते हैं. शुक्रवार को पहले दिन की शुरुआत 'नहाय-खाय' से होती है, जिसका अर्थ है "नहाना और खाना."
     
  • छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 70 सीटों पर शाम 5 बजे तक 67.48 प्रतिशत वोटिंग हुई है. मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर शाम 5 बजे तक 71.16% वोटिंग हुई. राज्य में सभी 230 सीटों के लिए सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हुई. इनमें एसटी की 47 और एससी की 35 सीटें शामिल हैं. 2,280 पुरुष, 252 महिलाएं और एक ट्रांसजेंडर समेत कुल 2,533 उम्मीदवार मैदान में हैं.
     
  • मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने शुक्रवार सुबह अपने-अपने चुनाव क्षेत्रों में वोट डाले. चौहान पत्नी साधना सिंह और दो बेटों के साथ सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट के  जैत गांव में वोट डालने पहुंचे. यहां से वे बीजेपी के उम्मीदवार हैं. पोलिंग बूथ पर जाने से पहले चौहान ने गांव के एक मंदिर में पूजा-अर्चना की. कमलनाथ, उनके बेटे लोकसभा सांसद नकुल नाथ और बहू ने भी छिंदवाड़ा जिले की सौसर विधानसभा सीट के शिकारपुर में वोट डाले.
     
  • छत्तीसगढ़ के गरियाबंद में नक्सलियों ने पोलिंग पार्टी को निशाना बनाते हुए IED ब्लास्ट किया जिसमें ITBP का एक जवान शहीद हो गया. धमतरी में भी नक्सली हमला हुआ जब सीआरपीएफ की टीम को निशाना बनाकर नक्सलियों ने IED ब्लास्ट किया. हालांकि इस घटना में कोई नुकसान नहीं हुआ.
     
  • अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में विश्व कप का फाइनल मैच 19 नवम्बर को खेला जाएगा. भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले इस फाइनल मुकाबले को दर्शकों के लिए यादगार बनाने की तैयारियाँ जोर शोर से की जा रही है. भारतीय वायुसेना की सूर्य किरण टीम फाइनल मैच के पहले स्टेडियम के आसपास ऐरोबेटिक डिस्प्ले करेगी, जिसको लेकर वायुसेना की सूर्य किरण टीम ने रिहर्सल किया.
     
  • कुलगाम के समनू इलाके में आतंकियों के खिलाफ सुरक्षा बलों का संयुक्त अभियान दूसरे दिन भी जारी है. सेना की 34 राष्ट्रीय राइफल्स, 9 पैरा (एलिट स्पेशल फोर्स यूनिट), पुलिस और सीआरपीएफ ऑपरेशन को अंजाम दे रहे हैं.  इस मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा के 3 आतंकवादी मारे गए हैं.
     
  • एकनाथ शिंदे गुट और उद्धव ठाकरे गुट के समर्थकों के बीच झड़प के मामले में शिवाजी पार्क पुलिस स्टेशन में 50-60 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज़ की गई है. अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. IPC और बॉम्बे पुलिस एक्ट की धाराओं के तहत आगे की जांच की जा रही है.
     
  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 नवंबर को नई दिल्ली में '2047 में एयरोस्पेस और विमानन' पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन-सह-प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगी.