scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 21 जुलाई 2023 शुक्रवार की बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की मौजूदगी में भारत और श्रीलंका के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इनमें से एक समझौता श्रीलंका में यूपीआई स्वीकृति के लिए नेटवर्क-टू-नेटवर्क समझौते के लिए भी है.

  • वाराणसी की अदालत ने ज्ञानवापी श्रृंगार गौरी मामले में ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे कराने आदेश दिया है. जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद के शिल्ड एरिया को छोड़कर ASI से सर्वे कराने का आदेश दिया. बीते 14 जुलाई को वाराणसी के चर्चित श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी केस के मामले में जिला जज की अदालत में हुई सुनवाई के दौरान जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश ने ज्ञानवापी मस्जिद के ASI सर्वे के प्रार्थनापत्र पर सुनवाई पूरी कर ली थी और ऑर्डर के लिए 21 जुलाई की तारीख रिजर्व की थी.

  • गहलोत सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में एक और बड़ा अहम बिल पास करवाकर जनता को बड़ी खुशखबरी दे दी है. सरकार ने राजस्थान न्यूनतम आय गारंटी विधेयक 2023 सदन में पेश किया जो ध्वनिमत से पारित भी हो गया. विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत का ये बहुत बड़ा कदम माना जा रहा है. राज्य सरकार इससे पहले चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांति लाने वाला अधिनियम ‘राइट टू हेल्थ’ लेकर आई थी.

  • डीजीसीए ने शुक्रवार को कहा कि उसने कुछ शर्तों के अधीन 15 विमानों और 114 दैनिक उड़ानों के साथ परिचालन फिर से शुरू करने की गो फर्स्ट की योजना को मंजूरी दे दी है. दिवालिया समाधान प्रक्रिया से गुजर रही बजट एयरलाइन्स गो फर्स्ट ने बीते 3 मई को उड़ान बंद कर दी थी. अंतरिम फंडिंग की उपलब्धता और डीजीसीए द्वारा निर्धारित उड़ानों की मंजूरी पर गो फर्स्ट निर्धारित उड़ान संचालन फिर से शुरू कर सकता है. 

  • उत्तर प्रदेश के बदायूं में सड़क किनारे सो रहे एक परिवार के ऊपर हाईटेंशन तार टूटकर गिर गया. करंट की चपेट में आने से 3 लोगों की मौके पर मौत हो गई. जबकि तीन सदस्य झुलस गए. मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे की मौजूदगी में भारत और श्रीलंका के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर हुए. इनमें से एक समझौता श्रीलंका में यूपीआई स्वीकृति के लिए नेटवर्क-टू-नेटवर्क समझौते के लिए भी है. व्यापार बढ़ाने के लिए तमिलनाडु के नागपट्टिनम और श्रीलंका के कांकेसंतुराई के बीच यात्री नौका सेवाएं शुरू करने का फैसला लिया गया है.

  • केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि आनेवाले 5 सालों में देश के 30 फीसदी अन्न भंडारण का काम सहकारी समीतियों के पैक्स करेंगे. PACS में CSC की सेवाएं शुरू होने से गरीबों को आसानी से सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. साथ ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नवीन ऊर्जा और नई ताकत मिलेगी. जिनके पास कम पूंजी है, सहकारिता समितियों के जरिए उनकी ये दिक्कत दूर करने का प्रयास किया गया है.

  • राजस्थान के जयपुर में सुबह 4:13 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. एक घंटे के भीतर तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूकंप का पहला झटका 4:10 मिनट पर, दूसरा 4:23 पर और तीसरा 4:25 पर आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.7 मापी गई. सोशल मीडिया पर भूकंप का वीडियो वायरल हो रहा है. कई लोगों ने सोशल मीडिया पर घटना की तस्वीरें और वीडियो साझा किए. वहीं मणिपुर के उखरुल में भी 3.5 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया.

  • मानहानि मामले में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने शिकायतकर्ता पूर्णेश मोदी और गुजरात सरकार को नोटिस जारी किया है. दरअसल, हाईकोर्ट ने 'मोदी सरनेम' मामले में निचली अदालत द्वारा सुनाई गई दो साल की सजा बरकरार रखी थी. मामले में 4 अगस्त को अगली सुनवाई होगी.

  • महाराष्ट्र के रायगढ़ में भूस्खलन प्रभावित इरशालवाड़ी में कुल 16 लोगों की मौत हो गई है. इससे पहले कल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रायगढ़ भूस्खलन घटना स्थल का दौरा किया और मृतकों के परिवारों को ₹5 लाख की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी भी लापता 119 लोगों का पता लगाने के लिए बचाव अभियान जारी है.

  • आईएमडी ने अगले चार दिनों के लिए उत्तराखंड, गोवा, राजस्थान, असम, मेघालय, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं अगले तीन दिनों के लिए गुजरात, ओडिशा, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और पुडुचेरी के लिए चेतावनी जारी की है.

  • मणिपुर में दो महिलाओं को निर्वस्त्र घुमाने के मामले में अब तक 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कुकी जनजाति के संगठनों से बात की है और उन्हें मामले में तुरंत सुनवाई पूरी करने का भरोसा दिया है. मणिपुर में जारी हिंसा और अब महिलाओं के यौन उत्पीड़न का वीभत्स वीडियो वायरल होने के बाद विपक्ष ने केंद्र सरकार को घेर लिया है.