scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 5 जनवरी 2024 शुक्रवार की बड़ी खबरें

भारत की सबसे बड़ी गैस कंपनी गेल (GAIL) ने 2026 से शुरू होने वाले 10 सालों के लिए विटोल (डच एनर्जी ट्रेडल) से प्रति वर्ष लगभग 1 मिलियन टन एलएनजी खरीदने का सौदा किया है. इस सौदे के तहत, विटोल अपने ग्लोबल एलएनजी पोर्टफोलियो से फैन इंडिया आधार पर गेल को एलएनजी डिलीवर करेगा.

GAIL GAIL
  • महाराष्ट्र सहकारी बैंक घोटाले मामले में महाराष्ट्र के छह जगहों पर ईडी की छापेमारी जारी है. ईडी एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के पोते और विधायक रोहित पवार की कंपनी बारामती एग्रो के परिसर में भी छापेमारी कर रही है.
     
  • अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की पैतृक संपत्ति आज 2 करोड़ में नीलाम हो गई है. संपत्तियां नीलामी में उपलब्ध थीं लेकिन उनमें से दो के लिए किसी ने बोली नहीं लगाई.
     
  • विदेश मंत्री एस जयशंकर ने नेपाल को 75 मिलियन अमेरिकी डॉलर का वित्तीय पैकेज देने का ऐलान किया है. भारत ने इस आर्थिक मदद की पेशकश पिछले साल आए भूकंप से प्रभावित जिलों के बुनियादी ढांचे के पुनर्निर्माण के लिए की है. विदेश मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के लोगों और नेतृत्व के प्रति एकजुटता व्यक्त की है और हर संभव सहायता देने की प्रतिबद्धता जताई है.
     
  • दिल्ली के शराब घोटाले मामले के बाद केजरीवाल सरकार का एक और हेल्थ केयर प्रोजेक्ट मोहल्ला क्लीनिक जांच के दायरे में आ गया है. धोखाधड़ी के आरोपों को लेकर सीबीआई मोहल्ला क्लीनिकों की जांच करने की तैयारी कर रही है.
     
  • यूपी की एक अदालत ने 2018 में 16 साल की लड़की का अपहरण और बलात्कार करने के आरोप में एक शख्स को 25 साल कैद की सजा सुनाई है. साथ ही आरोपी पर 35,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया है. पुलिस के मुताबिक आरोपी ने बैरिया थाना क्षेत्र की रहने वाली लड़की को नौ मार्च 2018 को अगवा कर उसके साथ दुष्कर्म किया था.
     
  • भारत की सबसे बड़ी गैस कंपनी गेल (GAIL) ने 2026 से शुरू होने वाले 10 सालों के लिए विटोल (डच एनर्जी ट्रेडल) से प्रति वर्ष लगभग 1 मिलियन टन एलएनजी खरीदने का सौदा किया है. इस सौदे के तहत, विटोल अपने ग्लोबल एलएनजी पोर्टफोलियो से फैन इंडिया आधार पर गेल को एलएनजी डिलीवर करेगा.
     
  • नॉर्थ कोरिया ने शुक्रवार को साउथ कोरिया के साथ अपनी विवादित समुद्री सीमा के पास तोप के 200 गोले दागे हैं. दक्षिण कोरिया की सेना ने इस हमले की जानकारी दी है. दक्षिण कोरिया ने हमले की निंदा करते हुए इसे उकसाने वाली कार्रवाई बताया है.
     
  • भारतीय नौसेना के कमांडो हाईजैक किए गए कार्गो शिप MV Lila Norfolk पर सवार हो गए हैं. इंडियन डिफेंस फोर्स ने शुक्रवार देर शाम ये जानकारी दी. शिप को गुरुवार देर शाम को Somalia से हाईजैक किया गया था. इस कार्गो शिप में 15 भारतीय सवार हैं.
     
  • आम आदमी पार्टी ने दिल्ली महिला आयोग (DCW) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. स्वाति मालीवाल पहली बार राज्यसभा सदस्य बनेंगी. राज्यसभा के लिए नामांकित किए जाने के बाद स्वाति मालीवाल ने दिल्ली महिला आयोग प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है. आम आदमी पार्टी ने अपने मौजूदा राज्यसभा सांसद एन डी गुप्ता को दोबारा राज्यसभा भेजने का फैसला किया है. संजय सिंह भी दोबारा राज्यसभा जाएंगे. आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति ने मंजूरी दी है.
     
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने गृह सचिव और DGP को तलब किया है. दरअसल शुक्रवार को संदेशखली में छापेमारी के दौरान ED की टीम पर हमला हो गया था. पश्चिम बंगाल भाजपा अध्यक्ष डॉ. सुकांत मजूमदार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर मामले की NIA जांच की मांग की है.
     
  • कैबिनेट ने अयोध्या एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट घोषित करने और इसका नाम "महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अयोध्याधाम" रखने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.