scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY : 17 अप्रैल 2023 सोमवार की बड़ी खबरें

TOP NEWS in Hindi: माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद के तीनों शूटरों, अरुण मौर्य, सनी सिंह और लवलेश तिवारी को प्रयागराज जेल से प्रतापगढ़ की ज़िला जेल स्थानांतरित कर दिया गया है.

Starship rocket Starship rocket

 

  • स्पेस एक्स के स्टारशिप का पहला ऑर्बिटल टेस्ट टल गया है. इसे सोमवार शाम करीब 6 बजकर 50 मिनट पर लॉन्च होना था लेकिन प्रेशर वाल्व के फ्रीज होने के कारण इसे रोक दिया गया. ये लॉन्च इसलिए अहम था क्योंकि इसकी मदद से पहली बार कोई इंसान पृथ्वी के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर कदम रख पाएगा.

  • भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है. भाजपा ने इस लिस्ट में 10 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टार की सीट हुबली धारवाड़ मध्य से महेश तेंगिनाकाई को उम्मीदवार बनाया गया है.

  • गुजरात के बोटाड रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन में आग लग गई. ट्रेन खाली होने के चलते कोई जनहानि नहीं हुई. करीब 2 घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. आग लगने के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है.

  • माफिया अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ अहमद के तीनों शूटरों, अरुण मौर्य, सनी सिंह और लवलेश तिवारी को प्रयागराज जेल से प्रतापगढ़ की ज़िला जेल स्थानांतरित कर दिया गया है. तीनों शूटरों की जान को नैनी जेल में बंद अतीक के गुर्गों से खतरा था. तीनों शूटर 15 अप्रैल को घटना के तुरंत बाद मौके से ही पकड़ लिए गए थे.

  • रांची में राज्य सरकार की भर्ती नीति के खिलाफ छात्रों ने प्रदर्शन किया. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया. पुलिस की लाठीचार्ज में कई छात्रों के घायल होने की खबर भी है. नीति के खिलाफ सुबह से ही भारी संख्या में छात्र मोरबादी मैदान में जमा हो रहे थे और दोपहर बाद सभी छात्र सीएम आवास के लिए निकले थे.

  • केंद्र सरकार ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सेम सेक्स मैरिज पर दूसरा हलफनामा पेश किया और इसके पक्ष में दायर याचिकाओं पर सवाल उठाया है. सरकार ने अदालत को दिए हलफनामे में कहा है कि ये केवल शहरी एलिट क्लास का नजरिया है इसलिए अदालत को न्यायिक तौर पर ऐसी चीजों की मंजूरी देने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

  • शराब घोटाला मामले में राउज एवेन्यू कोर्ट ने मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत ईडी और सीबीआई से जुड़े आदेश में संशोधन किया है. सिसोदिया की न्यायिक हिरासत अब अदालत ने सीबीआई मामले में 27 अप्रैल तक और ईडी मामले में 29 अप्रैल तक बढ़ा दी है.

  • देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 9,111 मामले दर्ज किए गए और इसी के साथ एक्टिव केसों की संख्या बढ़ कर 60,313 हो गई है.  27 मौतों के साथ कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,31,141 हो गई है. देश में कोविड की डेली पॉजिटिविटी रेट 8.40% है.

  • असम के कामरूप जिले में आज शाम करीब 4:52 बजे भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.7 थी. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. इससे पहले रविवार को हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

  • माधुरी दीक्षित ने '2023 992 पोर्शे 911 टर्बो एस' कार खरीदी है. इसकी कीमत ₹3 करोड़ रुपये है. यह 2.6 सेकेंड में 0 से 100 किलोमीटर/घंटा की स्पीड तक पहुंच सकती है. 330 किलोमीटर/घंटा की टॉप स्पीड वाली इस सुपरकार में ट्विन-टर्बोचार्ज्ड सिक्स-सिलिंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है.