scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 21 अगस्त 2023 सोमवार की बड़ी खबरें

सुप्रीमकोर्ट ने बिहार में जाति-आधारित जनगणना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए केंद्र सरकार को एक सप्ताह का समय दिया है.

  • बीसीसीआई ने इस साल होने वाले एशिया कप के लिए टीम इंडिया का एलान कर दिया है. रोहित शर्मा को इस टूर्नामेंट के लिए टीम की कमान सौंपी गई है वहीं हार्दिक पांड्या उप-कप्तान होंगे. जसप्रीत बुमराह को भी बड़ी जिम्मेदारी मिली है. यह टूर्नामेंट 30 अगस्त से 17 सितंबर तक खेला जाएगा. एशिया कप में भारत, पाकिस्तान और नेपाल एक ही ग्रुप-ए में हैं. बता दें कि एशिया कप पाकिस्तान की मेजबानी में हाइब्रिड मॉडल के आधार पर खेला जा रहा है.
     
  • सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में स्थानीय निकायों और शिक्षक भर्ती घोटाले में अंतर्संबंध होने की दलील को तरजीह देते हुए ईडी और सीबीआई जांच में दखल देने से इंकार कर दिया है. अदालत के इस कदम से मामले में सीबीआई और ईडी जांच का सामना कर रहे टीएमसी नेता और सांसद अभिषेक बनर्जी को झटका लगा है. सीजेआई की अगुआई वाली तीन जजों की पीठ ने नगर निगम भर्ती में हुए कथित घोटाले में सीबीआई और ईडी जांच को चुनौती देने वाली पश्चिम बंगाल सरकार की अर्जी पर टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी को अंतरिम राहत देने से इनकार कर दिया.
     
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री और बीआरएस प्रमुख के.चंद्रशेखर राव ने आगामी राज्य चुनावों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. मुख्यमंत्री कामारेड्डी और गजवेल से और मंत्री कल्वाकुंतला तारक रामा राव (केटीआर) सिरसिला से चुनाव लड़ेंगे.
     
  • सुप्रीमकोर्ट ने बिहार में जाति-आधारित जनगणना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर अपना जवाब दाखिल करने के लिए केंद्र सरकार को एक सप्ताह का समय दिया है.
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बलात्कार के आरोपी दिल्ली सरकार के अधिकारी को निलंबित करने का आदेश दिया और मुख्य सचिव से आज शाम 5 बजे तक रिपोर्ट मांगी है. पुलिस के मुताबिक दिल्ली सरकार के एक अधिकारी पर अपने मृत दोस्त की नाबालिग बेटी के साथ कई महीनों तक कथित तौर पर बलात्कार करने का मामला दर्ज किया गया है.

  • डीयू ने सेंट स्टीफंस कॉलेज में अल्पसंख्यकों के एडमिशन के लिए अपनाए गए फॉर्म्युले को चुनौती दी है. इस मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी. दिल्‍ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने गैर-ईसाई आवेदकों के लिए 85-15 का फॉर्म्युला अपनाया है.

  • जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर सोमवार को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट हुए. बीएसई पर कंपनी के शेयर 265 रुपये के स्तर पर लिस्ट हुए. 20 जुलाई को इस स्टॉक की प्री-लिस्टिंग कीमत 261.85 रुपये निकली थी. जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 1.68 लाख करोड़ रुपये है.

  • भारत मौसम विज्ञान विभाग ने  अगले 24 घंटों में उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौडी, नैनीताल, चंपावत और बागेश्वर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश, बिजली के साथ तूफान या बहुत तीव्र से अत्यधिक तीव्र बारिश की संभावना जताई है.

  • सनी देओल के जुहू स्थित बंगले की नीलामी का नोटिस बैंक ऑफ बड़ौदा ने 24 घंटे में वापस ले लिया. बैंक ऑफ बड़ौदा ने इसे वापस लेने की वजह टेक्निकल बताई है. विज्ञापन के मुताबिक, सनी विला की नीलामी 25 सितंबर को होनी थी. ऑक्शन के लिए बैंक की तरफ से प्रॉपर्टी की कीमत 51.43 करोड़ रखी गई थी.

  • 28 हफ्ते की प्रेग्नेंट रेप पीड़िता को सुप्रीम कोर्ट ने गर्भपात की इजाजत दे दी. रेप पीड़िता ने गर्भपात कराने की इजाजत मांगी थी, जिसके बाद गुजरात हाईकोर्ट ने फैसला सुना दिया, जबकि मामले की सुनवाई सुप्रीम कोर्ट में लंबित थी. 

  • सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में स्थानीय निकायों और शिक्षक भर्ती घोटाले में अंतर्संबंध होने की दलील को तरजीह देते हुए ईडी सीबीआई जांच में दखल देने से इंकार कर दिया है. इस मामले में सीबीआई और ईडी जांच का सामना कर रहे टीएमसी नेता और सांसद अभिषेक बनर्जी को झटका लगा है.

  • प्रकाश राज ने चंद्रयान -3 का मजाक उड़ाते हुए एक तस्वीर शेयर की है, जिसके बाद उनके खिलाफ लोग अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं.  प्रकाश राज ने एक कार्टून शेयर किया है, जिसे चांद से भेजी गई विक्रम लैंडर की पहली तस्‍वीर बताया है. लोग अब उन्‍हें 'देशद्रोही' तक कह रहे हैं.

  • पंकज त्रिपाठी के पिता पंडित बनारस तिवारी का सोमवार को बिहार के गोपालगंज में निधन हो गया. वह 99 साल के थे. अभिनेता की टीम की तरफ से आधिकारिक बयान जारी किया गया है.