scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 14 सितंबर 2023 गुरुवार की बड़ी खबरें

अनंतनाग में सेना-आतंकियों के बीच लगातार दूसरे दिन भी मुठभेड़ जारी है. इस मुठभेड़ में कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक और डीएसपी हुमायूं मुजम्मिल शहीद हो गए. हमले की जिम्मेदारी प्रतिबंधित रेजिस्टेंस फ्रंट ने ली है. पुलिस के मुताबिक अनंतनाग में लश्कर के दो आंतकी अभी भी छिपे हैं, जिन्हें सेना ने घेर लिया है.

  • मुंबई एयरपोर्ट पर गुरुवार 14 सितंबर को एक चार्टर्ड प्लेन लैंडिंग के दौरान रनवे पर फिसलकर क्रैश हो गया. प्लेन में 6 पैसेंजर्स और 2 क्रू मेंबर सवार थे. इनमें से 3 लोग घायल हो गए हैं.

  • मुंबई की एक अदालत ने जेट एयरवेज के फाउंडर नरेश गोयल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. कैनरा बैंक के 538 करोड़ रुपये के घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गोयल को 1 सितंबर को गिरफ्तार किया गया था.

  • अनंतनाग में सेना-आतंकियों के बीच लगातार दूसरे दिन भी मुठभेड़ जारी है. इस मुठभेड़ में कर्नल मनप्रीत सिंह, मेजर आशीष धोंचक और डीएसपी हुमायूं मुजम्मिल शहीद हो गए. हमले की जिम्मेदारी प्रतिबंधित रेजिस्टेंस फ्रंट ने ली है. पुलिस के मुताबिक अनंतनाग में लश्कर के दो आंतकी अभी भी छिपे हैं, जिन्हें सेना ने घेर लिया है.

  • बिहार के मुजफ्फरपुर में गुरुवार को बागमती नदी में 33 लोगों से भरी नाव पलट गई. अब तक 20 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है और बाकियों की तलाश जारी है. बताया जा रहा है कि नदी में बहाव तेज होने की वजह से रस्सी के सहारे नाव को पार कराया जा रहा था तभी ये हादसा हुआ.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीना, मध्य प्रदेश रिफाइनरी में 'पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स' और राज्य भर में 10 नई औद्योगिक परियोजनाओं सहित 50,700 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 1 अक्टूबर को राजधानी में विंटर पॉल्यूशन से लड़ने के लिए 'शीतकालीन कार्य योजना' लॉन्च करेंगे. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने 26 विभागों के साथ बैठक की है. दिल्ली में 13 प्रदूषण हॉटस्पॉट हैं जहां अलग-अलग रिपोर्ट और योजना प्रदान करने के लिए प्रत्येक क्षेत्र में 13 टीमें तैनात की गई हैं.

  • चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने नेशनल ज्यूडिशियल डेटा ग्रिड का उद्धाटन किया है. इस ग्रिड पर सुप्रीम कोर्ट में लंबित मुकदमो के रियल टाइम डेटा अपलोड होगा. इस वेव पेज के जरिये अब सुप्रीम कोर्ट में लम्बित कुल आपराधिक और सिविल मामलों की रियल टाइम जानकारी हासिल कर पाएंगे.

  • मध्य प्रदेश में आयोजित एक रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने INDIA गठबंधन पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा, INDIA गठबंधन सनातन धर्म को खत्म करना चाहता है और देश को 1,000 साल के लिए गुलामी में धकेलना चाहता है. आज उन्होंने सनातन को निशाना बनाना शुरू कर दिया है, कल वे हम पर हमले बढ़ा देंगे. देश भर के सभी 'सनातनियों' और हमारे देश से प्यार करने वाले लोगों को सतर्क रहना होगा। हमें ऐसे लोगों को रोकना होगा.

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदी दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने लिखा, "मेरे सभी परिवारजनों को हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि हिन्दी भाषा राष्ट्रीय एकता और सद्भावना की डोर को निरंतर मजबूत करती रहेगी."

  • अमेरिकी सरकार ने आंध्र प्रदेश की छात्रा जाह्नवी कंडुला की मौत के मामले में त्वरित और निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है. जनवरी में एक तेज रफ़्तार पुलिस कार की चपेट में आने से भारतीय छात्र की मौत हो गई थी.

  • अहमदाबाद की सत्र अदालत ने अरविंद केजरीवाल की अर्जी खारिज कर दी जिसमें उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय की ओर से दाखिल मानहानि मामले में कोर्ट के समन को रद्द करने की गुहार लगाई थी. इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल और इसी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्नातक उपाधि के मसले पर विवादित बयान देने का आरोप है.

  • लक्षद्वीप के स्कूलों में मिड डे मील में मांस, मछली और डेयरी उत्पाद न देने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने दखल देने से इंकार कर दिया है. कोर्ट ने केरल हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए एसएलपी खारिज कर दी.

  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने के उद्देश्य से शिक्षा विभाग को नई नियमावली तैयार करने के निर्देश दिए हैं. इस नियमावली के तहत प्रदेश के स्कूलों में पढ़ाई के लिए नई समय सीमा निर्धारित की गई है और अब सप्ताह में केवल 29 घंटे ही क्लास लगेगी.