scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 5 सितंबर 2023 मंगलवार की बड़ी खबरें

वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को जगह मिली है.

  • जम्मू कश्मीर के विभाजन और वहां अनुच्छेद 370 को निरस्त करने को चुनौती देने वाली अर्जियों पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई पूरी हो गई है. सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. याचिकाकर्ताओं की मांग है कि जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 फिर से बहाल किया जाए और उसका पूर्ण राज्य का दर्जा भी लौटाया जाए. 

  • कांग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता की बहाली के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है. बताते चलें सुपीम कोर्ट की ओर से दोषसिद्धि निलंबित किए जाने के आदेश के बाद लोकसभा सचिवालय ने 7 अगस्त को राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल कर दी थी.

  • वनडे वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या (उपकप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज को जगह मिली है. वर्ल्ड कप का 13वां सीजन 5 अक्टूबर से शुरू होना है. भारत का पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को चेपॉक मैदान पर ऑस्ट्रेलिया से होगा.

  • जी-20 बैठक के डिनर में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन से एक इन्विटेशन कार्ड भेजा गया है. इस इन्विटेशन कार्ड पर President Of India की जगह President Of Bharat लिखा गया है. इस मामले पर विपक्ष हमलावर हो गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे देश के साथ गद्दारी करार दिया है. वहीं कांग्रेस लीडर जयराम रमेश ने भी इस पर प्रतिक्रिया दी है.

  • दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 400 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाई. इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या बढ़कर 800 हो गई है.

  • दिल्ली कोर्ट ने दो मतदाता पहचान पत्र रखने का आरोप लगाने के मामले में अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल को समन भेजा है. तीस हजारी कोर्ट मामले की सुनवाई 18 नवंबर को करेगी.

  • ग्लोबल फिनटेक फेस्ट 2023 के चौथे संस्करण के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि देश में डीमैट अकाउंट्स की संख्या 2019-20 वित्त वर्ष में 4.1 करोड़ से बढ़कर 2022-23 में 10 करोड़ हो गई है. म्यूचुअल फंड और SIP की भी रिकॉर्ड संख्या दर्ज़ की गई है.

  • बिहार शिक्षा विभाग ने सितंबर से दिसंबर के बीच सरकारी स्कूलों में त्योहारों की छुट्टियों की संख्या कम करने का फैसला वापस ले लिया है.

  • जी20 समिट को लेकर दिल्ली में लगने वाले प्रतिबंधों को लेकर दिल्ली पुलिस ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए कहा है कि पूरी दिल्ली खुली है, केवल एनडीएमसी के छोटे से इलाके में प्रतिबंध रहेगा.

  • बिकरू कांड के 30 आरोपियों में से 23 लोगों को दोषी करार दिया गया है. वहीं, सात आरोपितों के खिलाफ सबूत न मिलने के कारण उन्हें आरोपमुक्त कर दिया गया. बता दें, कानपुर देहात में चौबेपुर क्षेत्र के बिकरू गांव में दो जुलाई 2020 को दबिश देने गई पुलिस टीम पर विकास दुबे गैंग ने फायरिंग कर दी थी. घटना में आठ पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी.

  • करीना कपूर और विजय वर्मा स्टारर क्राइम थ्रिलर फिल्म 'जाने जान' का ट्रेलर रिलीज हो गया है. फिल्म में करीना एक सिंगल मॉम के किरदार में हैं तो वहीं विजय वर्मा एक पुलिसवाले और जयदीप अहलावत करीना के पड़ोसी के किरदार में नजर आने वााले हैं. फिल्म 21 सितंबर को नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी.