scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 29 नवंबर 2023 बुधवार की बड़ी खबरें

कैबिनेट बैठक में पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान योजना को मंजूरी मिल गई है. इससे 28.16 लाख पिछड़े आदिवासियों को फायदा होगा. इसके अलावा गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच साल तक बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है. 

  • गुजरात के सूरत जिले के सचिन जीडीआईसी इलाके में बुधवार तड़के एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई. इस हादसे में 24 मजदूर घायल हो गए हैं.
     
  • मोदी सरकार की कैबिनेट बैठक में पीएम जनजाति आदिवासी न्याय महाअभियान योजना को मंजूरी मिल गई है. इससे 28.16 लाख पिछड़े आदिवासियों को फायदा होगा. इसके अलावा गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच साल तक बढ़ाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है.
     
  • Berkshire Hathaway के वाइस चेयरमैन चार्ली मंगर का अमेरिका के कैलिफोर्निया में निधन हो गया. चार्ली मंगर 99 साल के थे. चार्ली मंगर बर्कशायर के सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक थे, जिसका स्टॉक मूल्य लगभग 2.2 बिलियन डॉलर था.
     
  • उत्तरकाशी के सिलक्यारा टनल से मंगलवार देर साम निकाले गए सभी 41 मजदूरों को ऋषिकेश शिफ्ट कर दिया गया है. बुधवार दोपहर में इंडियन एयरफोर्स का चिनूक हेलिकॉप्टर​​​​​​ सभी मजदूरों को लेकर ऋषिकेश​​​​​​ पहुंचा. यहां AIIMS में सबका मेडिकल चेकअप होगा.
     
  • गुजरात हाई कोर्ट ने अजान के लिए लाउडस्पीकर पर बैन लगाने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी. हाई कोर्ट का कहना है कि अजान से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के दावों का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है.
     
  • वेस्टर्न डिसटर्बेंस के प्रभाव के कारण हल्की बारिश के बाद बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ. बुधवार सुबह 9 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुधरकर 258 हो गया, जो मंगलवार सुबह 8 बजे 365 था. कल केंद्र ने पूरे एनसीआर में जीआरएपी के फेस-III के तहत प्रतिबंधों को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया था.
     
  • बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को एक फेसबुक पोस्ट के जरिए धमकी मिली है जिसके बाद उनकी सुरक्षा की समीक्षा की गई है.
     
  • भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टीम इंडिया के कोचिंग स्टाफ के कॉन्ट्रैक्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया है. राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच बने रहेंगे. इसके साथ ही बीसीसीआई ने बाकी कोचिंग स्टाफ के भी कॉन्ट्रैक्ट को भी बढ़ाया है. 
     
  • दिल्ली में ओला और उबर जैसी एप आधारित टैक्सी द्वारा बेवजह बढ़ाए जाने वाले सरचार्ज पर अब परिवहन विभाग ने कार्रवाई की चेतावनी दी है. परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि सरचार्ज पर जब भी शिकायतें मिली हैं ऑपरेटर्स के खिलाफ कार्रवाई की गई है. दिल्ली मोटर व्हीकल एग्रीगेटर और डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर स्कीम 2023' रोल आउट होने के बाद सरचार्ज पर नजर भी रखी जाएगी और अगर कोई शिकायत मिलती है तो उसके आधार पर सरकार नियम भी बनाएगी और एग्रीगेटर के खिलाफ़ एक्शन भी लिया जाएगा.
     
  • राजस्थान से पाकिस्तान गई अंजू भारत लौट आई है. करीब छह महीने पहले वह भारत से पाकिस्तान पहुंची थी. अंजू से पूछताछ के बाद उसे अमृतसर एयरपोर्ट ले जाया गया, जहां से उसे दिल्ली लाया जाएगा.
     
  • देशभर में हेट स्पीच के बढ़ती घटनाओं के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात, केरल, नागालैंड और तमिलनाडु को नोटिस जारी किया. सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों से ये बताने को कहा है कि क्या इन घटनाओं पर संज्ञान लेने के लिए इस कोर्ट के आदेश के बाद उन्होंने नोडल अधिकारी नियुक्त किया है या नहीं? कोर्ट ने आठ हफ्ते में जवाब तलब किया है.