scorecardresearch

TOP HEADLINES OF TODAY: 8 नवंबर 2023 बुधवार की बड़ी खबरें

राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की है. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ा हुआ है, इसलिए सभी 12वीं तक के स्कूल 18 नवंबर तक बंद रहेंगे. 

  • दिल्ली में बुधवार की सुबह प्रदूषण का स्तर दोबारा गंभीर स्थिति में पहुंच गया. राष्ट्रीय राजधानी में AQI 460 दर्ज किया गया जबकि मंगलवार ये 455 पर था. पड़ोसी राज्य हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी खतरनाक वायु गुणवत्ता दर्ज की गई. दिल्ली-एनसीआर का AQI अगले दो दिन गंभीर श्रेणी में रहेगा. 

  • राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने 9 से 18 नवंबर तक स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की है. दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने स्कूलों की छुट्टियां बढ़ाने की घोषणा करते हुए कहा कि प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ा हुआ है, इसलिए सभी 12वीं तक के स्कूल 18 नवंबर तक बंद रहेंगे. दिल्ली सरकार ने दिसम्बर-जनवरी की सर्दियों की छुट्टी अभी करने के आदेश जारी किये हैं.

  • आईसीसी की ताजा रैंकिंग में भारतीय खिलाड़ियों ने दो खिताब अपने नाम कर लिए हैं. टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने पाकिस्तान के बाबर आजम से नंबर वन बल्लेबाज का ताज छीन लिया है. वहीं, मौजूदा वर्ल्ड कप में अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीतने वाले मोहम्मद सिराज टॉप गेंदबाजों की लिस्ट में पहले पायदान में पहुंच गए हैं.

  • पुणे में खेले गए क्रिकेट वर्ल्ड कप के एक मुकाबले में इंग्लैंड ने नीदरलैंड्स को 160 रन से हरा दिया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 339 रन बनाए. जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 37.2 ओवर में 179 रन ही बना सकी.

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने श्री बद्रीनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की. इस दौरान उनके साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) भी मौजूद रहे. मंदिर में पूजा करते हुए राष्ट्रपति ने देश की सुख समृद्धि और खुशहाली की कामना की.

  • अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी जे. ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन III 5वीं भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता में भाग लेने के लिए 10 नवंबर को भारत का दौरा करेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर का भी अपने-अपने अमेरिकी समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने का कार्यक्रम है.

  • दिल्ली हाईकोर्ट ने यमुना किनारे छठ पूजा आयोजित करने की अनुमति मांगने वाली याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया. यह याचिका छठ पूजा संघर्ष समिति ने दायर की थी. छठ का पर्व 17 नवंबर 2023 से शुरू होगा और 20 नवंबर को संपन्न हो जाएगा. 

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सदन में जनसंख्या नियंत्रण पर दिए अपने बयान पर माफी मांग ली है. हालांकि, इसके बावजूद उनके बयान पर बवाल कम नहीं हुआ है. बिहार में बीजेपी की महिला विधायकों ने उनके इस्तीफे की मांग कर दी है. राष्ट्रीय महिला आयोग ने बिहार विधानसभा स्पीकर को सीएम के खिलाफ कदम उठाने की मांग कर दी है. दिल्ली में बिहार सदन के बाहर आज बीजेपी कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. पीएम मोदी ने भी नीतीश का नाम लिए बिना उनपर निशाना साधा है.

  • ईडी ने मुंबई की पूर्व मेयर किशोरी पेडनेकर को आज पूछताछ के लिए बुलाया है. पेडनेकर पर कोविड-19 बॉडी बैग घोटाले का आरोप है.

  • यूट्यूबर और बिग बॉस विजेता एल्विश यादव सांपों के जहर मामले में मंगलवार देर रात नोएडा पुलिस के सामने पेश हुए. पुलिस ने उन्हें दोबारा पूछताछ के लिए बुलाया है.

  • दिल्ली में ऐप आधारित कैब की एंट्री नहीं हो पाएगी. सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के बाद दिल्ली सरकार ने बुधवार को दूसरे राज्यों से आने वाली टैक्सियों पर बैन लगा दिया है. 

  • बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे का दावा है कि तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा पर लगे कैश फॉर क्वेरी आरोप में एंटी करप्शन पैनल ने सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. 

  • दिवाली पर आखिरी मेट्रो सेवा 12 नवंबर 2023 को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन सहित सभी लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से रात 10:00 बजे शुरू होगी. रविवार को सभी लाइनों पर मेट्रो सेवाएं सुबह 06:00 बजे से और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर सुबह 4:45 बजे से शुरू होंगी.