scorecardresearch

Traffic Prahari ऐप पर यातायात उल्लंघन की रिपोर्ट करने वालों को मिलेगा 50,000 रुपये तक का इनाम

दिल्ली में ट्रैफिक को सुधारने के लिए अब आमलोग दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की मदद करेंगे. प्रशासन 'Traffic Prahari' नाम से एक बार फिर ट्रैफिक सेंटिनल मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्च कर रहा है.

Delhi Traffic (Representative Image) Delhi Traffic (Representative Image)

दिल्ली में ट्रैफिक मैनेजमेंट में लोगों की भागीदारी को बढ़ाने के लिए एक बार फिर ट्रैफिक सेंटिनल मोबाइल एप्लिकेशन को लॉन्च किया जाएगा. इस ऐप के जरिए लोग यातायात और पार्किंग उल्लंघन की रिपोर्ट कर सकते हैं. ऐप का उपयोग करने वाले लोग 50,000 रुपये तक का मासिक पुरस्कार पा सकते हैं. 

एप्लिकेशन नए नाम 'ट्रैफ़िक प्रहरी' के तहत 1 सितंबर से चालू हो जाएगा. दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने ट्रैफिक पुलिस को यातायात प्रबंधन में जनता की भागीदारी बढ़ाने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया. 

लोगों को मिलेंगे मासिक पुरस्कार 
यातायात प्रहरी योजना (टीएसएस) लोगों को दिल्ली यातायात पुलिस की आंख और कान के रूप में काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है. ऐप के दोबारा लॉन्च के साथ, पिछले सालाना पुरस्कारों की जगह एक नई मासिक पुरस्कार प्रणाली शुरू की जाएगी. 

सम्बंधित ख़बरें

हर महीने टॉप परफॉर्म करने वाले चार लोगों को 50,000 रुपये, 25,000 रुपये, 15,000 रुपये और 10,000 रुपये का पुरस्कार मिलेगा, पहला पुरस्कार सितंबर की रिपोर्ट के आधार पर अक्टूबर की शुरुआत में दिया जाएगा. 

Google Play Store और iOS पर मौजूद है ऐप
ट्रैफिक प्रहरी ऐप Google Play Store और iOS ऐप स्टोर पर उपलब्ध है, जिसके लिए यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा. रजिस्टर्ड "ट्रैफ़िक प्रहरी" तारीख, समय और स्थान जैसे जरूरी जानकारी देते हुए रिस्की ड्राइविंग, गलत पार्किंग और लाल बत्ती जंपिंग जैसी घटनाओं की रिपोर्ट कर सकते हैं.

सभी रिपोर्टों को ट्रैफिक हैडक्वाटर्स से वेरिफाई किया जाएगा. आपको बता दें कि ऐप के सुधार पर समीक्षा बैठक में यातायात के विशेष आयुक्त, परिवहन आयुक्त, डीटीसी अध्यक्ष और एमसीडी के अन्य प्रमुख लोगों सहित वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया.