scorecardresearch

Train Ticket Transfer: परिवार में दूसरों को भी ट्रांसफर कर सकते हैं अपना ट्रेन टिकट, बस अपनाएं ये पांच सिंपल स्टेप्स

Indian Railways: रेलवे यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ध्यान रखता है. पर्व-त्योहार में यात्रियों की संख्या को देखते हुए स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करता है. ऐसी ही एक सुविधा टिकट ट्रांसफर को लेकर भी देता है. यात्री अपना टिकट परिवार के सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं. 

Indian Railways Indian Railways
हाइलाइट्स
  • माता, पिता, भाई, बहन के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर

  • दोस्त या दूर के रिश्तेदार के नाम नहीं होता टिकट ट्रांसफर

 होली का त्योहार करीब आने को है. गांव को छोड़कर बड़े शहरों में रोजगार-धंधा करने वाले लोग इस पर्व को मनाने के लिए अपने गांव जाते हैं. वे यात्रा के लिए ट्रेन का अधिक सहारा लेते हैं. कई लोग पहले से ही टिकट कराए रहते हैं. कभी-कभार ये होता है कि उन्हें यात्रा किसी कारण से स्थगित करनी पड़ती है. उनकी जगह घर के दूसरे सदस्यों का जाना होता है.ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप अपना ट्रेन का टिकट अपने घर के सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा.

केवल इन लोगों के नाम कर सकते हैं ट्रांसफर
भारतीय रेलवे लोगों को टिकट ट्रांसफर करने की सुविधा देती है. इसके लिए आपके पास बुकिंग नंबर होना बहुत जरूरी है. आपको बताते चलें कि टिकट किसी भी बाहरी लोगों के नाम ट्रांसफर कर पाना संभव नहीं है. भारतीय रेलवे के अनुसार इसे अपने परिवार के किसी सदस्य के नाम ही ट्रांसफर कर सकते हैं. इनमें आपके माता-पिता भाई या बहन शामिल हैं. अगर आप किसी दोस्तों या रिश्तेदारों के नाम ट्रांसफर करना चाहते हो तो ऐसा नहीं कर पाएंगे.

24 घंटे पहले देनी होगी जानकारी
ट्रेन टिकट ट्रांसफर करने की अवधि पर ध्यान देने की जरूरत है. कुछ लोग टिकट की बुकिंग अपने नाम कर लेते हैं और इसे कुछ समय बाद किसी और के नाम ट्रांसफर करने की कोशिश करते हैं. ऐसी स्थिति में आपको परेशानी हो सकती है. इंडियन रेलवे के अनुसार ट्रेन की टाइमिंग से 24 घंटे पहले इस प्रक्रिया की शुरुआत होती है. 24 घंटे पहले आप टिकट काउंटर पर जाकर उन्हें ट्रांसफर करने के लिए आवेदन दे सकते हैं. अगर इससे कम समय हो तो आप टिकट ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे.

इन स्टेप्स को फॉलो करके ट्रांसफर करें टिकट
स्टेप-1: ट्रेन रवाना होने से पहले टिकट रिजर्वेशन सेंटर पर एक एप्लीकेशन दें.
स्टेप-2: इसके लिए एक टिकट का प्रिंट आउट ले लें. अगर आपने इसे काउंटर से बनवाया है तो टिकट दिखा सकते हैं.
स्टेप-3: अब आप जिसके नाम टिकट ट्रांसफर करवाना चाहते हैं उसका आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड काउंटर पर लेकर जाएं. इसके साथ ही इन पेपर्स की एक एक फोटो कॉपी जरूर रख लें.
स्टेप-4: इसके बाद रिजर्वेशन सेंटर पर एप्लीकेशन ले जाकर उनसे टिकट ट्रांसफर करने के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं.
स्टेप-5: इस एप्लिकेशन के साथ आधार कार्ड की फोटोकॉपी जरूर लगाएं.