scorecardresearch

Indian Army में पहली महिला सूबेदार बनी प्रीति रजक, Asian Game में भी देश को किया गौरवान्वित

भारतीय सेना में ट्रैप शूटर प्रीति रजक महिला सूबेदार बन गई हैं. प्रीति भारतीय सेना में इस उपलब्धि को हासिल करने वाली पहली भी बन गई हैं. उन्होंने 19वें एशियाई खेलों में अन्य दो महिला खिलाड़ियों के साथ मिलकर शूटिंग ट्रैप टीम महिला प्रतियोगिताओं में रजत पदक जीता था.

पहली महिला सूबेदार प्रीति रजक पहली महिला सूबेदार प्रीति रजक

Subedar Preeti Rajak: 75वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश-दुनिया ने 'कर्तव्य पथ' से महिलाओं का जोश और शौर्य देखने को मिला. अब महिलाओं के लिए एक और गर्व की बात है. ट्रैप शूटर प्रीति रजक भारतीय सेना में पहली महिला सूबेदार बन गई हैं. रविवार को पदोन्नत होने के बाद सेना में सूबेदार का पद हासिल करने वाली पहली महिला होगी.

सेना में पहली महिला सूबेदार बनी प्रीति रजक

प्रीति रजक दिसंबर 2022 में सैन्य पुलिस कोर में सेना में शामिल हुए. भारतीय सेना ने प्रीति रजक को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि "सूबेदार प्रीति रजक अब भारतीय सेना की पहली महिला सूबेदार हैं. उनकी उपलब्धि नारी शक्ति का एक असाधारण प्रदर्शन है"

एशियाई खेलों में प्रीति ने जीता था रजत पदक

बीते साल चीन के हांगझू में आयोजित 19वें एशियाई खेलों के दौरान प्रीति ने ट्रैप महिला टीम स्पर्धा में रजत पदक जीता था.  सेना ने एक बयान में कहा, उनके असाधारण प्रदर्शन के आधार पर ही उन्हें सूबेदार के पद पर पहली आउट ऑफ टर्न पदोन्नति से सम्मानित किया गया है. सूबेदार रजक वर्तमान में भारत (ट्रैप महिला स्पर्धा) में छठे स्थान पर हैं.

भारतीय सेना ने सूबेदार प्रीति रजक को दी बधाई

पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 की तैयारी के लिए आर्मी मार्क्समैनशिप यूनिट (एएमयू) में प्रशिक्षण ले रहे हैं. "उनकी महान उपलब्धि युवा महिलाओं की पीढ़ियों को भारतीय में शामिल होने के लिए आगे आने के लिए प्रेरित करेगी. सेना के साथ-साथ पेशेवर निशानेबाजी में भी अपनी अलग पहचान बनाई.'' सेना ने कहा, कि आज पद्मश्री और अर्जुन पुरस्कार विजेता सूबेदार मेजर और मानद लेफ्टिनेंट जीतू राय को उनकी सराहनीय सेवा के लिए सूबेदार मेजर और मानद कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया.