scorecardresearch

Vande Bharat Express: पटना से रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन, 6 घंटे में पूरा होगा सफर, जानिए रूट और टाइम टेबल

Patna-Ranchi Vande Bharat Express Train: पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हो गया है. यह ट्रेन करीब 6 घंटे में पटना से रांची की दूरी तय करेगी. ट्रेन में 8 एसी चेयरकार की सुविधा होगी. इस रूट पर जल्द ही वंदे भारत ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा.

पटना से रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन पटना से रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का ट्रायल रन

पटना और रांची के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का ट्रायल रन शुरू हो गया है. आज यानी 12 जून को सुबह 6 बजकर 55 मिनट पर पटना जंक्शन से वंदे भारत ट्रेन रवाना हुई. इसको लेकर लोगों में खासा उत्साह है. वंदे भारत ट्रेन से पटना और रांची के बीच की दूरी तक करने में कम समय लगेगा.

करीब 6 घंटे में पूरा होगा सफर-
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन से पटना और रांची के बीच सफर का समय कम हो जाएगा. अब कम समय में पटना से रांची तक की यात्रा की जा सकती है. वंदे भारत ट्रेन से इस दूरी को तय करने में सिर्फ 6 घंटे 5 मिनट का समय लगेगा. अभी इन दोनों स्टेशनों के बीच सफर के समय की बात करें तो अभी इस दूरी को तय करने में 9 घंटे का वक्त लगता है. इस वक्त पटना से रांची के बीच सफर में जन शताब्दी एक्सप्रेस से सबसे कम समय लगता है. इस ट्रेन से 7 घंटे लगते हैं.

क्या है ट्रेन टाइम टेबल-
पहले टाइम टेबल के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटना स्टेशन से सुबह 6 बजकर 35 मिनट पर रवाना होगी. जबकि दोपहर एक बजकर 20 मिनट पर हटिया पहुंचेगी. जबकि हटिया से ट्रेन दोपहर 2 बजे खुलेगी और रात 8 बजकर 25 मिनट पर पटना पहुंचेगी.

वंदे भारत ट्रेन का रूट-
पटना-रांची वंदे भारत ट्रेन करीब 6 घंटे में सफर तय करेगी. इस दौरान ट्रेन पटना से सबसे पहले जहानाबाद जाएगी. इसके बाद गया, करकाकाना, कोडरमा, हजारीबाग टाउन और मेसरा में ट्रेन का ठहराव होगा. गया स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव 10 मिनट और बरकाकाना में 5 मिनट होगा.

वंदे भारत ट्रेन में 8 बोगियां-
पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 8 बोगियां होंगी. सभी बोगियों में एसी चेयरकार की सुविधा है. हर कोच 4 आपातकालीन पुश बटन के साथ जीपीएस आधारित सूचना प्रणाली से युक्त होगा. अगर ट्रायल रन में सही तरीके से हुआ तो जल्द ही ट्रेन का परिचालन शुरू होगा.

कब से शुरू होगा परिचालन-
वंदे भारत एक्सप्रेस के ट्रायल रन में सिर्फ रेलव स्टाफ ही ट्रेन में मौजूद रहे. इस ट्रेन में मुसाफिरों को सफर करने के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा. हालांकि जल्द ही मुसाफिरों का वंदे भारत ट्रेन में सफर का सपना पूरा होगा. माना जा रहा है कि जून के आखिरी सप्ताह में इस ट्रेन का परिचालन शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: