scorecardresearch

RAPIDX Train: 12 मिनट में 17 किमी का सफर! Sahibabad से Duhai Depot तक ट्रायल रन में दिखी रैपिडएक्स ट्रेनों की रफ्तार

RAPIDX Train Trial Run: साहिबाबाद और दुहाई डिपो रूट पर रैपिडएक्स ट्रेनों का ट्रायल रन चल रहा है. 17 किलोमीटर की इस दूरी को सिर्फ 12 मिनट में पूरा किया जा रहा है. रैपिडएक्स ट्रेनों की रफ्तार 160 किलोमीटर प्रति घंटे है. इस ट्रैक पर ट्रायल रन सुबह 6 बजे से लेकर रात 11 बजे तक चल रहा है.

साहिबाबाद और दुहाई डिपो रूट पर रैपिडएक्स ट्रेनों का ट्रायल रन (Photo/ncrtc) साहिबाबाद और दुहाई डिपो रूट पर रैपिडएक्स ट्रेनों का ट्रायल रन (Photo/ncrtc)

एनसीआर में रहने वालों के लिए खुशखबरी है. रैपिडएक्स ट्रेन का ट्रायल र चल रहा है. साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक की 17 किलोमीटर की दूरी को रैपिडएक्स ट्रेन ने सिर्फ 12 मिनट में पूरा कर लिया है. रैपिडएक्स ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रैक पर दौड़ी. खाली ट्रेन का ट्रायल रन सुबह 6 बजे से रात को 11 बजे तक चल रहा है. इस दौरान हर 15 मिनट पर ट्रेन चलाई जा रही है, ताकि टेक्निकल समस्याओं को चेक किया जा सके. जल्द ही इस कॉरिडोर पर आम लोगों के लिए ट्रेन सेवा शुरू होने की उम्मीद है.

सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक ट्रायल-
प्रोजेक्ट से जुड़े और नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन के एक अधिकारी ने कहा कि जब प्राथमिकता वाला सेक्शन शुरू होगा तो रैपिडएक्स ट्रेनों का सही तरीके से चलना शुरू होगा. ट्रेनों को मेनलाइन पर उसी तरह से चलाया जा रहा है, जैसे इस सेक्शन के शुरू होने के बाद चलेंगी. फिलहाल रैपिडएक्स ट्रेन दुहाई डिपो से सुबह 6 जब शुरू होती है और रात 11 बजे तक चलती है.

60 मिनट में दिल्ली से मेरठ का सफर-
साल 2025 में दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर को आम जनता के लिए खुलने की उम्मीद है. ये कॉरिडोर 82 किलोमीटर लंबा है. दिल्ली से मेरठ की इस पूरी दूरी को तय करने के लिए रैपिडएक्स को 60 मिनट का समय लगेगा. इस रूट पर रैपिडएक्स ट्रेन 5 से 10 मिनट के अंतराल में चलेगी. साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के प्राथमिकता वाले सेक्शन पर जल्द ही आम जनता इस ट्रेन में सफर कर सकती है. इस 17 किलोमीटर के सेक्शन में 5 स्टेशन, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो शामिल हैं.
केंद्र सरकार के मेट्रो रेल सेफ्टी के कमिश्नर ने साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक के रूट पर रैपिडएक्स ट्रेनों को चलाने के लिए हरी झंडी दे दी है. रेल मंत्रालय ने आरआऱटीएस रोलिंग स्टॉक को भी मंजूरी दे दी है, इसका डिजाइन आकर्षक है और इसका 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार काफी प्रभावशाली है.

दुहाई डिपो में सुविधाएं-
दुहाई का डिपो रैपिडएक्स सर्विसेस की सभी गतिविधियों का केंद्र है. इस समय डिपो में 10 ट्रेनसेट खड़ी हैं, हालांकि इसको 13 ट्रेनों को रखने के लिए बनाया गया है. इन ट्रेनों के रखरखाव, मेंटनेंस और टेस्टिंग के लिए डिपो में 11 स्टेबलिंग लाइनें, दो वर्कशॉप लाइनें, 3 निरीक्षण बे लाइनें और एक भारी आंतरिक सफाई लाइन बनाई गई है. इसमें टेस्ट ट्रैक, वर्कशाप, ऑटोमेटिक कोच वॉशिंग प्लांट और दूसरे सुविधाएं भी हैं. अधिकारियों का कहना है कि ट्रेन के परिचालन से पहले रात में इसकी जांच होती है. ट्रेन चलने से पहले पैसेंजर सीट और ग्रैब पोल जैसे इंटरनल उपकरणों की जांच होती है. उनके लॉकिंग पिन और हेडलाइट, फ्लैशर लाइट और बाहरी दरवाजों के इंडीकेटर के लिए फायर एक्सटिंग्विशर की भी जांच की जाती है. 

डिपो में सौर ऊर्जा संयंत्र-
दुहाई डिपो में ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर, डिपो कंट्रोल सेंटर और लाइनों के सिक्योरिटी कंट्रोल सेंटर भी है. ये सेंटर्स मुसाफिरों के लिए सुरक्षित यात्रा, आपताकालीन स्थिति में परिचालन में रुकावटों को कम करना का काम करेंगे. इस डिपो में ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए 585 किलोवाट की क्षमता वाला सौर ऊर्जा संयंत्र भी लगाया गया है. ये सौर ऊर्जा संयंत्र 25 साल तक काम करेगा. इस दौरान ये हर साल 666000 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा.
इस कॉरिडोर के अलावा दो और भी रैपिडएक्स कॉरिडोर हैं. इसमें दिल्ली-गुरुग्रैाम-एसएनबी-अलवर और दिल्ली-पानीपत कॉरिडोर शामिल हैं. दिल्ली-गुरुग्रैाम-एसएनबी-अलवर तीन चरणों में बनाया जाएगा. इसका पहला फेज 107 किलोमीटर का होगा, जो दिल्ली के सराई काले खां से शाहजहांपुर-नीमराणा-बेहरोर कॉम्लेक्स तक होगा. जबकि दूसरे फेज में एसएनबी से सोतनाला तक का निर्माण होगा.

ये भी पढ़ें: