scorecardresearch

ट्रिपल इंजन के तीसरे पहिए को रफ्तार देकर मिशन 2024 जीतने की तैयारी, लोकसभा चुनाव के लिए पंचायत प्रतिनिधियों की ट्रेनिंग कराएगी बीजेपी

बीजेपी के लिए यूपी की 80 सीटें बहुत अहम हैं. इसका अंदाजा उसी से लगाया जा सकता है कि पार्टी ने महासंपर्क अभियान में लक्ष्य पूरा न होने पर फिर से अपने सांसदों- विधायकों के लिए निर्धारित टार्गेट की समय सीमा बढ़ाई.

BJP BJP

लोकसभा चुनाव के लिए खेमेबंदी शुरू हो गई है तो वहीं सबसे ज़्यादा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने 'मिशन 80' का नारा देते हुए जमीनी तैयारी भी तेज कर दी है. महासम्पर्क अभियान के जरिए अब तक का सबसे बड़ा अभियान चलाने के बाद अब बीजेपी ने नया प्लान तैयार किया है. इसके तहत पार्टी 'ट्रिपल इंजन' को रफ़्तार देकर मिशन लोकसभा के रथ को लक्ष्य तक पहुंचाएगी.

बीजेपी के लिए यूपी की 80 सीटें बहुत अहम हैं. इसका अंदाजा उसी से लगाया जा सकता है कि पार्टी ने महासंपर्क अभियान में लक्ष्य पूरा न होने पर फिर से अपने सांसदों- विधायकों के लिए निर्धारित टार्गेट की समय सीमा बढ़ाई. अब बीजेपी ने प्लान तैयार किया है कि पंचायत प्रतिनिधियों को लोकसभा चुनाव से पहले उनकी भूमिका बताते हुए उनको ज़िम्मेदारी दी जाएगी. इसके लिए पार्टी अगस्त महीने में ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित करेगी. इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में पार्टी के वरिष्ठ नेता उनको लोकसभा चुनाव में जीत के लिए काम करने का मंत्र देंगे.

अगस्त में क्षेत्रवार होगी ट्रेनिंग, सिखाया जाएगा इलेक्शन मैनेजमेंट
दरअसल बीजेपी ने यूपी में पंचायत चुनाव में ट्रिपल इंजन की सरकार बनाने का नारा देकर चुनाव लड़ा था. पार्टी को अब लोकसभा चुनाव में अपने इन जमीनी कार्यकर्ताओं से उम्मीद है कि वो चुनाव प्रबंधन की अपने क्षेत्र में कमान सम्भालेंगे तो वहीं मोदी-योगी सरकार की योजनाओं को लोगों के बीच ले जाएंगे. इसलिए पार्टी  इन पंचायत अध्यक्ष और पंचायत सदस्यों को इलेक्शन मैनेजमेंट सिखाएगी और पार्टी की रीति-नीति से भी परिचय कराएगी. पूरे देश ने निकाय प्रतिनिधियों के साथ यूपी के ज़िला पंचायत अध्यक्षों की ट्रेनिंग अगस्त महीने के पहले सप्ताह में हरियाणा में होगी. वहीं पंचायत सदस्यों की
ट्रेनिंग यूपी में क्षेत्रवार होगी जिसमें यूपी के सभी क्षेत्रों में उस क्षेत्र के पंचायत प्रतिनिधि शामिल होंगे. इसके लिए सभी क्षेत्रों (अवध, कानपुर-बुंदेलखंड, काशी, गोरक्ष, ब्रज और पश्चिम) के पदाधिकारियों को प्रशिक्षण के लिए तारीख और जगह तय करके बताने के लिए कहा गया है.

सीएम, डिप्टी सीएम और संगठन के विशेषज्ञ नेता मंत्र देंगे 
खास बात ये है कि प्रशिक्षण कार्यक्रम में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक, प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी और संगठन महामंत्री धर्मपाल सिंह शामिल होंगे और पंचायत प्रतिनिधियों की टिप्स देंगे. इसके साथ ही संगठन की रीति नीति और ग्राम विकास, पंचायत, योजनाओं के क्रियान्वयन के एक्स्पर्ट माने जाने वाले पार्टी के नेता भी इनको ट्रेनिंग देंगे. इस कार्यक्रम के लिए पार्टी ने तैयारी बैठक करके पूरा खाका तैयार किया. यूपी बीजेपी के महामंत्री राम प्रताप सिंह का कहना है 'बीजेपी की हमेशा कोशिश रहती है कि जनप्रतिनिधि प्रशिक्षित हों. इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों का प्रशिक्षण किया जाएगा. मिशन लोकसभा में यूपी की सभी सीटों को जीतने के लिए पार्टी काम कर रही है. पंचायत अध्यक्ष और सदस्य भी जन प्रतिनिधि हैं. ऐसे में उनको प्रशिक्षित करके लोगों के बीच भेजा जाएगा.' जाहिर है निकाय चुनाव में दिया गया ट्रिपल इंजन का नारा लोकसभा चुनाव के मिशन के रथ में तेजी से दौड़े इसकी तैयारी के लिए ये प्लान तैयार किया गया है.