scorecardresearch

देश के दो ऐसे मंदिर जहां दान में मिलते हैं अरबों-खरबों रूपये, जानें इनकी तिजोरियां में हैं कितने हीरे-जवाहरात

देशभर में 500,000 से अधिक मंदिर हैं, जिनमें से कई को अत्यधिक आस्था और चमत्कार के रूप में जगह दी गई है. भक्त अपनी श्रद्धा और भक्ति के लिए मंदिरों में लाखों रुपए, सोना, चांदी आदि दान करते हैं..

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर
हाइलाइट्स
  • देशभर में हैं 500,000 से अधिक मंदिर

  • कई मंदिरों में हर साल आता है खूब दान-चढ़ावा

भारत एक ऐसा देश है, जहां भगवान खूब माना जाता है. यहां भक्त लाखों की संख्या में मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचते हैं और भगवान को हजारों-लाखों का चढ़ावा भी चढ़ाते हैं. चलिए आपको देश के ऐसे दो मंदिरों के बारे में बताते हैं, जहां हर साल खूब दान-चढ़ावा किया जाता है. 

देशभर में 500,000 से अधिक मंदिर हैं, जिनमें से कई को अत्यधिक आस्था और चमत्कार के रूप में जगह दी गई है. भक्त अपनी श्रद्धा और भक्ति के लिए मंदिरों में लाखों रुपए, सोना, चांदी आदि दान करते हैं.

तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर

आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित तिरुपति वेंकटेश्वर मंदिर (Tirupati Venkateswara Temple)में एक जनवरी 2021 से 30 दिसंबर 2021 तक कुल 833 करोड़ का दान किया गया. इस मंदिर की ट्रस्ट तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के पास 9 हजार किलो सोना उपलब्ध है. जिसमें 7235 किलो सोना देश के 2 बैंक में रखा गया है. बाकि 1934 किलो सोना ट्रस्ट ने अपने पास रखा हुआ है. मंदिर के पास करीब 1000-1200 करोड़ का चढ़ावा हर साल आता है.

साईं बाबा मंदिर

महाराष्ट्र के शिरडी में स्थित साईं बाबा मंदिर देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खूब प्रसिद्ध है. मंदिर के बैंक खाते में करीब 32 करोड़ का सोना,  4428 किलो चांदी और लगभग 1,800 करोड़ रुपये मौजूद हैं. बता दें कि अनुमान के मुताबिक शिरडी साईं मंदिर में करीब 360 करोड़ रुपये हर साल चंदे के रूप में आता है. 

इनके अलावा जम्मू का वैष्णो देवी मंदिर, मुंबई का सिद्धिविनायक मंदिर, गुजरात का सोमनाथ मंदिर, ओडिशा के पुरी में जगन्नाथ मंदिर ऐसे मंदिर हैं जहां साल भर में लाखों-करोड़ों का चढ़ावा आता है. 

ये भी पढ़ें: