scorecardresearch

Political-Film Connection: तमिलनाडु के Deputy CM बने Udhayanidhi Stalin... फिल्मों में कर चुके हैं एक्टिंग, जानिए Karunanidhi के परिवार का फिल्म कनेक्शन 

उदयनिधि स्टालिन का जन्म 27 नवंबर 1977 को चेन्नई के अलवरपेट में हुआ था. उदयनिधि ने अपना करियर एक फिल्म निर्माता के रूप में शुरू किया और बाद में मशहूर तमिल अभिनेता बन गए. इसके बाद राजनीति के क्षेत्र में आए और अब तमिलनाडु के डिप्टी सीएम की कुर्सी पर हैं.

Karunanidhi's Son MK Stalin and Grandson Udhayanidhi Stalin (Photo: PTI) Karunanidhi's Son MK Stalin and Grandson Udhayanidhi Stalin (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • राजनीति में आने से पहले उदयनिधि कई तमिल फिल्मों में कर चुके हैं काम  

  • अब तमिलनाडु के डिप्टी सीएम की कुर्सी संभा रहे

तमिलनाडु के राजनेताओं और सिनेमा के बीच रिश्ता बहुत पुराना रहा है. इस राज्य के कई बेहतरीन कलाकार अपनी दूसरी पारी राजनीति के क्षेत्र में शुरू कर चुके हैं और अधिकांश इसमें सफल भी हुए हैं. हम आज आपको द्रविड मुनैत्र कषगम के प्रमुख रहे एम करुणानिधि (M. Karunanidhi) के परिवार का राजनीति और फिल्मी कनेक्शन के बारे में बता रहे हैं. करुणानिधि के पोते उदयनिधि स्टालिन (Udhayanidhi Stalin) को DMK सरकार में उप मुख्यमंत्री बनाया गया है. उदयनिधि के पिता एमके स्टालिन (MK Stalin) मौजूदा समय में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री हैं. इन तीनों नेताओं ने सिल्वर स्क्रीन से सियासत तक का सफर तय किया है. आइए सबसे पहले 

सबसे पहले करुणानिधि के बारे में जानिए  
करुणानिधि का जन्म चेन्नई से करीब 300 किलोमीटर दूर तिरुक्कुवलाई नाम का एक छोटे से गांव में 3 जून 1924 को हुआ था. करुणानिधि 14 साल की उम्र में 8वीं कक्षा की पढ़ाई छोड़कर कोयंबटूर चले गए थे. वहां थियेटर के लिए स्क्रिप्ट लिखने लगे. इसी समय सोशल एक्टिविस्ट और नेता पेरियार ने आत्म सम्मान आंदोलन शुरू किया. करुणानिधि इसमें कूद गए. इसी दौरान पेरियार और अन्नादुरई की नजर करुणानिधि पर पड़ी. 1949 में जब सीएन अन्नादुरई ने DMK पार्टी बनाई तो करुणानिधि इसके पहले कोषाध्यक्ष बने. 1952 में करुणानिधि की लिखी फिल्म पराशक्ति रिलीज हुई तो उनका नाम पूरे दक्षिण भारत में प्रसिद्ध हो गया. करुणानिधि ने कई तमिल फिल्मों के लिए लेखन किया. एम करुणानिधि 1969 में पहली बार तमिलनाडु के मुख्यमंत्री बने थे. 2006 में वह आखिरी बार मुख्यमंत्री बने थे.

करुणानिधि ने की थीं तीन शादियां
करुणानिधि ने तीन शादियां की थी. उनकी पहली पत्नी का नाम पद्मावती अम्माल था. जिनसे उन्हें एक बेटा हुआ जिसका नाम एमके मुथू है. इसके बाद करुणानिधि ने दूसरी शादी दयालु अम्मा से की. जिनसे चार बच्चे एमके अलागिरि, एमके स्टालिन, एमके तमिलारसु और सेल्वी हुए. करुणानिधि की तीसरी पत्नी का नाम राजाथिअम्माल हैं, जिनसे उन्हें एक बेटी कनिमोझी हैं.

सम्बंधित ख़बरें

करुणानिधि परिवार के ये लोग आजमा चुके हैं फिल्मों में हाथ 
करुणानिधि ने जहां कई फिल्मों के लिए लेखन किया है, वहीं उनके परिवार के कई लोग फिल्मों में आपना हाथ आजमा चुके हैं. दक्षिण के दिग्गज नेताओं में गिने जाने वाले स्टालिन को करुणानिधि ने अपना उत्तराधिकारी बनाया था. वर्तमान में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन भी कभी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. 

1984 से 1989 के बीच स्टालिन ने दो फिल्मों और एक टेलीविजन धारावाहिक में काम किया था. एमके स्टालिन को मक्कल आनाई इत्तल और ओरे रथम फिल्मों में देखा गया था. मक्कल आनाई इत्तल का निर्देशन रामनारायणन ने किया था जबकि ओरे रथम का निर्देशन फिल्म निर्माता के स्वर्णम ने किया था. दोनों फिल्में उनके दिवंगत पिता और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम.करुणानिधि द्वारा लिखी गई कहानियों पर आधारित थीं. इन फिल्मों के अलावा स्टालिन को कुरिंजी मलार नामक एक टेलीविजन धारावाहिक में भी काम किया था. तमिलरासु भी राजनीति से दूर रहते हैं और फिल्म डिस्ट्रिब्यूशन का काम देखते हैं.

एमके मुथू ने राजनीति की राह छोड़कर एक्टिंग को अपनाया
पद्मावती के बेटे एमके मुथू ने राजनीति की राह छोड़कर फिल्म और एक्टिंग को अपनाया. मुथू को तमिल सिनेमा में हीरो के रूप में स्थापित करने के लिए करुणानिधि ने काफी जोर लगाया था. उन्होंने बेटे की कई फिल्मों की स्क्रिप्ट खुद लिखी. वो मुथू को तमिल सिनेमा में एमजी रामचंद्रन के समानांतर खड़ा करना चाहते थे. मुथू ने कई फिल्में कीं. उनकी वेशभूषा और स्टाइल काफी हद तक एमजीआर की नकल हुआ करती थी. हालांकि उनके अभिनय में ज्यादा दम था नहीं. पब्लिक ने उनकी फिल्मों को नकार दिया. मुथू अच्छे गायक भी थे. मुथू के मामा एस जयरामन तमिल सिनेमा के बड़े संगीतकार थे. मुथू के बेटे अरुबुनिधि तमिल सिनेमा एक्टर रह चुके हैं. एमके तमिलारसु के बेटे अरुलनिधि भी अभिनेता हैं. 

उदयनिधि ने फिल्मी दुनिया से राजनीति में ली एंट्री
 उदयनिधि स्टालिन का जन्म 27 नवंबर 1977 को चेन्नई के अलवरपेट में हुआ था. उदयनिधि स्टालिन ने अपना करियर एक फिल्म निर्माता के रूप में शुरू किया और बाद में मशहूर तमिल अभिनेता बन गए. उन्होंने 2008 में अपनी प्रोडक्शन कंपनी रेड जायंट मूवीज शुरू की और बाद में 2012 में आई फिल्म ओरु काल ओरु कन्नडी से बतौर अभिनेता अपनी शुरुआत की. उदयनिधि ने Nanbenda, Manithan, Psycho, Nenjuku Needhi और Kalaga Thalaivan जैसी हिट फिल्मों में काम किया है.

उदयनिधि स्टालिन को Seenu Ramasamy, Nimir, Ippadai Vellum, Podhuvaga En Manasu Thangam, Saravanan Irukka Bayamaen, Gethu और Idhu Kathirvelan Kadhal जैसी फिल्मों के लिए भी जाना जाता है. उन्होंने साल 2013 में वणक्कम चेन्नई, 2018 में काली और 2022 में पेपर रॉकेट नाम की वेब सीरीज डायरेक्ट की थी. उदयनिधि की शादी किरुथिगा से हुई है. वह इनबॉक्स 1305 नाम की एक मैग्जीन के संपादक भी हैं. उदयनिधि एक बेटा और बेटी के पिता है.उन्होंने राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2023 में अपने अभिनय करियर को रोक दिया.