scorecardresearch

UIDAI ने आधार face authentication के लिए लॉन्च किया मोबाइल ऐप, कहीं से भी कर सकेंगे प्रोसेस

इस ऐप के जरिए कहीं से भी और किसी भी समय मोबाइल ऐप के माध्यम से चेहरा प्रमाणीकरण करने के लिए "AadhaarFaceRd" नामक एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इसके जरिए व्यक्ति कहीं से भी सत्यापन करा सकता है.

Aadhaar Card Aadhaar Card
हाइलाइट्स
  • कहीं से भी कर सकेंगे सत्यापन

  • अब आइरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन के लिए नहीं जाना होगा केंद्र

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)के अनुसार, आधार धारकों की पहचान उनकी आधार संख्या और किसी भी जनसांख्यिकीय या बायोमेट्रिक डेटा सहित, फेस ऑथेंटिफिकेशन का उपयोग करके केंद्रीय पहचान डेटा रिपॉजिटरी में संग्रहीत की जा सकती है. आधार धारकों को अब अपने स्थानीय आधार नामांकन केंद्र पर जाकर आइरिस और फिंगरप्रिंट स्कैन का उपयोग करके फिजिकल पहचान करने की आवश्यकता नहीं पड़ेंगी क्योंकि यूआईडीएआई ने इसके लिए एक ऐप लॉन्च कर दिया है. इस ऐप के जरिए कहीं से भी और किसी भी समय मोबाइल ऐप के माध्यम से चेहरा प्रमाणीकरण करने के लिए "AadhaarFaceRd"नामक एक नया मोबाइल ऐप लॉन्च किया है. इस सत्यापन के माध्यम से आधार धारक की वास्तविक पहचान को मान्य किया जाता है और यूआईडीएआई के डेटाबेस में दर्ज किया जाता है जिसे आधार नामांकन के समय कैप्चर किया गया था.

UIDAI ने एक ट्वीट के जरिए कहा,“लोग अब #UIDAI #RDApp डाउनलोड करके #Aadhar Face Authentication फीचर का उपयोग कर रहे हैं, जिसका उपयोग #जीवन प्रमाण, #पीडीएस, #छात्रवृत्ति योजनाओं, #COWIN, #किसान कल्याण योजनाओं जैसे विभिन्न #आधार प्रमाणीकरण ऐप के लिए किया जा सकता है.”यूआईडीएआई ने एक वीडियो ट्वीट के माध्यम से कहा, "आधार फेसआरडी ऐप फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके आधार प्रमाणीकरण के लिए व्यक्ति के लाइव चेहरे को कैप्चर करता है."

Aadhaar FaceRD के लाभ
UIDAI की तरफ से दिए गए विवरण के अनुसार, आधार फेसआरडी के माध्यम से आधार धारक विभिन्न आधार एपलिकेशन्स के लिए फेस ऑथेंटिकेशन का उपयोग कर सकते हैं जैसे:

  1. जीवन प्रमाण
  2. राशन वितरण (पीडीएस)
  3. Co-win वैक्सीनेशन ऐप
  4. छात्रवृत्ति योजनाएं
  5. किसान कल्याण योजनाएं

सरकारी इकाई ने आगे कहा, "आधार फेस ऑथेंटिकेशन तकनीक को यूआईडीएआई द्वारा इनहाउस ही विकसित किया गया है."

Aadhaar FaceRD ऐप में कैसे करें लॉग इन?
1. अपने मोबाइल फोन के Google Play Store ऐप पर जाएं और Aadhaar FaceRD खोजें.

2. Install पर क्लिक करें और ऐप खोलें.

3. फेस ऑथेंटिकेशन करने के लिए ऑन-स्क्रीन फेस ऑथेंटिकेशन गाइड का पालन करें और 'Proceed'पर टैप करें.

4. Face authentication करते समय ध्यान रखें कि आपका चेहरा लाइट की तरफ हो ताकि इमेज अच्छे से कैप्चर हो सके. कैमरे के करीब जाकर, एक अलग या क्लियर बैकग्राउंड पर जाएं और उपयोग करने से पहले कैमरे के लेंस को साफ कर लें.

यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि "यूआईडीएआई एक प्रक्रिया के रूप में चेहरा प्रमाणीकरण का उपयोग करता है जिसके द्वारा आधार संख्या धारक की पहचान सत्यापित की जा सकती है. एक सफल चेहरा प्रमाणीकरण यह पुष्टि करता है कि सत्यापन के लिए स्कैन किया जा रहा आपका फिजिकल चेहरा उस चेहरे से मेल खाता है जिसे नामांकन के समय आपका आधार नंबर जनरेट करते समय लिया गया था. एक सफल चेहरा प्रमाणीकरण पुष्टि करता है कि आप वही हैं जो आप होने का दावा करते हैं."