scorecardresearch

United Nations Day 2021: संयुक्त राष्ट्र दिवस आज, जानें 24 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका इतिहास?

संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day 2021) प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के 1945 में लागू होने की वर्षगांठ का प्रतीक है.

United Nations Day 2021 United Nations Day 2021
हाइलाइट्स
  • प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है संयुक्त राष्ट्र दिवस

  • संयुक्त राष्ट्र 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया

संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day) प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर को मनाया जाता है और 1945 में संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक स्थापना का प्रतीक है.

संयुक्त राष्ट्र एक अंतर सरकारी संगठन (Intergovernmental organization) है, जिसकी प्राथमिक भूमिका विश्व शांति और सुरक्षा बनाए रखना है.

यह देशों के बीच मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करने, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने और राष्ट्रों के लिए समन्वय का केंद्र होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

संयुक्त राष्ट्र के बारे में जानिए
संयुक्त राष्ट्र 24 अक्टूबर 1945 को अस्तित्व में आया. 'संयुक्त राष्ट्र' नाम संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट द्वारा गढ़ा गया था और द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान 1 जनवरी 1942 को संयुक्त राष्ट्र की घोषणा में पहली बार इसका इस्तेमाल किया गया था.

इसकी स्थापना के समय संयुक्त राष्ट्र के 51 सदस्य थे. यह वर्तमान में 193 सदस्य राज्यों से बना है. संयुक्त राष्ट्र के 193 सदस्य राज्यों में से प्रत्येक महासभा का सदस्य है.

संगठन के विभिन्न अंग हैं: महासभा, सुरक्षा परिषद, आर्थिक और सामाजिक परिषद, ट्रस्टीशिप परिषद, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय.

(UN Day)संयुक्त राष्ट्र दिवस का इतिहास
इस दिन, सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों सहित अधिकांश हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा संयुक्त राष्ट्र चार्टर की पुष्टि की गई, जिसके कारण संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक स्थापना हुई.

यह पहली बार 24 अक्टूबर, 1948 को मनाया गया था. फिर 1971 में, संयुक्त राष्ट्र ने सदस्य राज्यों को इसे सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाने की सिफारिश की.