scorecardresearch

Yogi attack on Rahul Gandhi: संसद में राहुल गांधी के ‘हिंदू’ बयान पर भड़के सीएम योगी, बोले- एक्सीडेंटल हिंदू वाली जमात के 'शहजादे' को भला कैसे समझ में आएगी ये बात

CM Yogi on Rahul Gandhi Statement: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राहुल गांधी की संसद में हिंदू पर की गई टिप्पणी की निंदा की है. सीएम योगी ने राहुल गांधी के बयान को सत्य से परे और भारत की मूल आत्मा को लहूलुहान करने वाला बताया.

CM Yogi Adityanath and Rahul Gandhi (Photo:PTI) CM Yogi Adityanath and Rahul Gandhi (Photo:PTI)
हाइलाइट्स
  • बोले सीएम योगी- हिंदू कोई जातिसूचक शब्द नहीं 

  • देश की जनता से माफी मांगें राहुल गांधी 

संसद सत्र के दौरान सोमवार को लोकसभा में राहुल गांधी के बयान पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निशाना साधा है. योगी आदित्यनाथ ने बयान जारी कर कहा है कि हम लोग ये मानते थे कि नेता प्रतिपक्ष बनने के बाद राहुल गांधी परिपक्व होंगे, पर ये कहते हुए दुख की अनुभूति हो रही है कि राहुल गांधी का बयान बचकाने से उबर नहीं पाया है.

राहुल गांधी के संबोधन के बाद योगी ने बयान जारी कर कहा कि हिंदू भारत का मूल समाज है. भारत की आत्मा है. योगी ने स्वामी विवेकानंद की बात कहते हुए अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि गर्व से कहो हम हिंदू हैं.

हिंदू कोई जातिसूचक शब्द नहीं 
सीएम योगी ने कहा कि हिंदू कोई जातिसूचक शब्द नहीं है. पंथ और सम्प्रदाय से अलग भारत की मूल आत्मा है. योगी ने राहुल गांधी के बयान को सत्य से परे और भारत की मूल आत्मा को लहूलुहान करने वाला बताया. यूपी सीएम ने कहा कि राहुल गांधी ने हिन्दुओं पर जो टिप्पणियां की हैं, वह सत्य से परे, भारत की मूल आत्मा को लहूलुहान करने जैसा है. भारत माता को लहूलुहान करने के लिए राहुल गांधी को देश की जनता से माफी मांगनी चाहिए.

सम्बंधित ख़बरें

राहुल गांधी को लेकर टूट गया होगा भ्रम
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राहुल गांधी को लेकर जिन लोगों ने कुछ भ्रम पाला होगा, उनका भ्रम टूट गया होगा. कांग्रेस को राहुल गांधी को भारत की जनता से माफी मांगने के लिए कहना चाहिए. सीएम योगी ने कहा कि हिंदू भारत की मूल आत्मा है, हिंदू सहिष्णुता, उदारता और कृतज्ञता का पर्याय है. यह बात स्वयं को 'एक्सीडेंटल हिंदू' कहने वाली जमात के 'शहजादे' को कैसे समझ में आएगी. उन्होंने कांग्रेस को मुस्लिम तुष्टिकरण की राजनीति में डूबी हुई बताया.

पीएम मोदी ने भी किए हस्तक्षेफ
सदन में सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों के बीच तीखी नोंकझोंक के बीच राहुल गांधी ने कहा, जो अपने आप को हिंदू कहते हैं कि वो 24 घंटे हिंसा की बात करते हैं. आप (भाजपा) हिंदू नहीं हैं. इस पर प्रधानमंत्री ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि पूरे हिंदू समाज को हिंसक कहना ठीक नहीं है.

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र और संविधान ने सिखाया है कि उन्हें विपक्ष के नेता को गंभीरता से लेना चाहिए. गृह मंत्री अमित शाह ने भी राहुल गांधी के बयान पर कड़ा ऐतराज जताते हुए कहा कि करोड़ों लोग अपने आपको गर्व से हिंदू कहते हैं. हिंसा की भावना को धर्म के साथ जोड़ना गलत है और राहुल गांधी को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए.