scorecardresearch

CM Yogi ने 'नई भाजपा के शिल्पकार' किताब का किया विमोचन, बोले- पीएम मोदी नए भारत के हैं शिल्पकार, आज पीओके के लोग कहते हैं, हमें भारत का हिस्सा बनाइए 

UP के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में 'नई भाजपा के शिल्पकार' पुस्तक का विमोचन किया. वरिष्ठ पत्रकार अजय सिंह ने यह किताब लिखी है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संगठन कौशल का जिक्र किया गया है.

नई भाजपा के शिल्पकार पुस्तक के विमोचन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य नई भाजपा के शिल्पकार पुस्तक के विमोचन पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व अन्य
हाइलाइट्स
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संगठन कौशल पर लिखी गई है किताब 

  • सीएम बोले- बीजेपी की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई भाजपा के ही नहीं, नए भारत के भी शिल्पकार हैं. सीएम योगी ने विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बनने के क्रम में भाजपा को गढ़ने में इसके शीर्ष नेता के रूप में पीएम मोदी की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि अक्सर राजनीतिक दलों की कथनी और करनी में फर्क होता है लेकिन बीजेपी की कथनी और करनी में कोई फर्क नहीं है, जो कहा वो किया और जो करते हैं, वही कहते हैं. यह बात सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी अजय कुमार सिंह की किताब 'नई भाजपा के शिल्पकार' के विमोचन के मौके पर कही. लखनऊ में आयोजित विमोचन समारोह में प्रदेश के कई मंत्री और लेखन और साहित्य जगत की हस्तियां मौजूद रहीं.

आज कश्मीर कोई मुद्दा नहीं रह गया 
वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार सिंह की किताब 'The Architect of New Bjp' का हिंदी अनुवाद 'नई भाजपा के शिल्पकार' शीर्षक से किया गया है. अंग्रेजी की किताब पहले ही नेशनल बेस्टसेलर बन चुकी है. हिंदी में इसका अनुवाद सुनील त्रिवेदी ने किया है. इस मौके पर न सिर्फ मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कई बातों को सामने रखा बल्कि ये कहा कि आज कश्मीर कोई मुद्दा नहीं रह गया है. आज पीओके (POK) के लोग भी कहते हैं हमें भारत का हिस्सा बनाइए. ये प्रधानमंत्री जी के कुशल नेतृत्व का ही नतीजा है. 

पहले के पूर्वोत्तर भारत और आज के पूर्वोत्तर भारत में है अंतर
सीए योगी ने कहा कि नरेंद्र मोदी को लोग देश का नेतृत्व करने वाले प्रधानमंत्री और बीजेपी के शीर्ष नेता के रूप में जानते हैं. लेकिन इस क्रम में नरेंद्र मोदी ने संगठन का वो कौशल हासिल किया है, जिसने भारतीय जनता पार्टी को एक नई दिशा दी. सीएम योगी ने कहा कि 18 करोड़ सदस्यों वाली विश्व की सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी ने अपने विकास के साथ ही देश के सांगठनिक विकास को भी गति दी है. उन्होंने ये भी कहा कि 2014 के पहले के पूर्वोत्तर भारत और आज के पूर्वोत्तर भारत में अंतर है. देश में प्रधानमंत्री के नेतृत्व में सरकार बनने से पहली बार वहां के लोगों को एहसास हुआ कि वो स्वतंत्र हैं और भारत उनका देश है.

पीएम मोदी के संगठन कौशल को रेखांकित करती है पुस्तक 
दरअसल इस पुस्तक के विमोचन के क्रम में उसपर चर्चा की गई, जिनपर बहुत शोध करके अजय कुमार सिंह ने लिखा है. इसके लिए उन्हें साढ़े चार साल का समय लगा और उन्होंने 100 से भी ज्यादा लोगों का इंटरव्यू लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संगठनात्मक कौशल को समझने के लिए ये पुस्तक महत्वपूर्ण है. 1990-1991 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा के संयोजक के रूप में नरेंद्र मोदी के कौशल के साथ पुस्तक की शुरुआत होती है. 

उसके बाद नरेंद्र मोदी की अलग-अलग भूमिका के बारे में पुस्तक में रोचक तरीके से लिखा गया है. किस तरह से प्रधानमंत्री ने भाजपा को राजनीतिक रूप से आगे बढ़ाते हुए भी पीएम बनने के बाद देश को ध्यान में रख कर फैसले लिए, एक संगठन शिल्पी के रूप में उनकी सोच क्या रही इसको इस पुस्तक से समझा जा सकता है. ये किताब एक संगठन शिल्पी के रूप में नरेंद्र मोदी की कार्यशैली का खांका खींचती है. इसलिए ये किताब राजनीति के विद्यार्थियों के लिए भी महत्वपूर्ण है और नरेंद्र मोदी की उपलब्धियों के साथ उनके व्यक्तित्व की क्षमता को जानने के लिए भी एक रेफ्रेन्स के तौर पर अहम है.

मुख्यमंत्री ने की सराहना 
The Architect of New Bjp पुस्तक वरिष्ठ पत्रकार अजय कुमार सिंह ने अपने पत्रकारीय जीवन में देखे और अनुभव किए बातों के अलावा लोगों के इंटरव्यू से भी जानकारी लेकर लिखा है. मूल रूप से अंग्रेजी की इस किताब के हिंदी में अनुवाद की जिम्मेदारी सुनील त्रिवेदी ने निभाई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुवाद की सराहना करते हुए कहा कि आमतौर पर किसी किताब के अनुवाद में भाषा क्लिष्ट हो जाती है, पर त्रिवेदी जी ने बहुत ही सरल और सहज भाषा में इसका अनुवाद किया है. राष्ट्रवाद से जुड़े प्रकाशन में प्रभात प्रकाशन (पुस्तक के प्रकाशक) की भूमिका की भी मुख्यमंत्री ने सराहना की.

भाजपा एक मात्र पार्टी है, जहां देश है सर्वप्रथम
अयोध्या में राम मंदिर की बात करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में 22 जनवरी को भव्य मंदिर में रामलला विराजमान होने जा रहे हैं. पहले ऐसा समय था जब एक नारा लगता था. उसके जवाब में लोग दूसरा नारा लगाते थे. मुख्यमंत्री ने भाजपा के उस सिद्धांत वाक्य की बात करते हुए कहा कि भाजपा एक मात्र पार्टी है, जहां देश सर्वप्रथम, पार्टी दूसरे नम्बर पर, परिवार उसके बाद और आखिरी में स्वयं को रखा जाता है. कार्यक्रम में योगी सरकार में कई वरिष्ठ मंत्रियों और पुस्तक के लेखक अजय कुमार सिंह ने भी अपनी बात रखी.