scorecardresearch

उत्तर प्रदेश में उपभोक्ता अब खुद अपना बिजली बिल जनरेट कर सकेंगे...जानिए क्या है ट्रस्ट बिलिंग व्यवस्था

उपभोक्ताओं को बिलिंग संबंधी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए ऊर्जा विभाग ने ''ट्रस्ट बिलिंग'' की पहल की है. इसके जरिए कस्टमर खुद अपना बिल जेनरेट कर सकेंगे. सेल्फ बिल जेनरेशन की यह प्रक्रिया से समय से बिल न मिलने, गलत रीडिंग और गलत बिलिंग जैसी समस्याओं का समाधान करेगी.

Electricity Bill Electricity Bill

बिजली उपभोक्ताओं को बिल की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए उर्जा विभाग ने बेहतरीन कदम उठाया है. इसके लिए उर्जा मंत्री ने ट्रस्ट बिलिंग की शुरुआत की है. इसके जरिए उत्तर प्रदेश में उपभोक्ता अब खुद अपना बिजली का बिल जनरेट कर सकेंगे और वक्त पर जमा करा पाएंगे. इसके तहत घरेलू और कमर्शियल 9 किलोवाट भार तक के उपभोक्ता अपना बिल स्वयं जनरेट करके भर सकेंगे. गलत बिल जनरेट करने पर डेढ़ गुना जायदा बिल वसूला जाएगा.

क्या है ट्रस्ट बिलिंग?
जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश में विद्युत उपभोक्ताओं को बिल संबंधित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था. इसके लिए अब उत्तर प्रदेश के ऊर्जा विभाग ने ट्रस्ट बिलिंग की फ़ैसिलिटी शुरू की है जिसके तहत घर बैठे ही उपभोक्ता अपना पहला जनरेट कर सकेंगे. और फिर जमा कर सकेंगे. सेल्फ बिल जेनरेशन की इस प्रक्रिया से कई परेशानियां दूर होंगी जैसे कि वक्त पर बिल न मिलना, गलत रीडिंग हो जाना आदि. ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि कहा कि प्रदेश के 3.28 करोड़ विद्युत उपभोक्ताओं को सहज एवं सरल ढंग से सुविधाएं मुहैया कराने की कड़ी में "ट्रस्ट बिलिंग" व्यवस्था की शुरुआत की जा रही है. इस प्रक्रिया को अपनाकर उपभोक्ता घर बैठे स्वयं अपना बिजली बिल बना सकते हैं. उन्होंने बताया कि ट्रस्ट बिलिंग की सुविधा घरेलू और वाणिज्यिक श्रेणी के नौ किलोवाट भार तक के उपभोक्ता को मिलेगी.

उन्होंने आगे बताया विभागीय वेबसाइट या कंज्यूमर ऐप पर माह में मात्र एक बार ही मीटर रीडिंग दर्ज की जा सकेगी. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभाग द्वारा उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जा रही इस सुविधा का प्रचार-प्रसार करें. इस मौके पर यूपीपीसीएल के अध्यक्ष डा. अशीष कुमार गोयल भी उपस्थित थे.

कैसे करना है?
ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा के मुताबिक उपभोक्ता अब घर बैठे हैं ट्रस्ट ब्लिंग की व्यवस्था का फायदा ले सकते हैं. इसके लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन की वेबसाइट पर या www.upenergy.in पर लॉग इन करना होगा. इसके बाद वेबसाइट के कंज़्यूमर कॉर्नर में जाकर सेल्फ बिल जनरेशन लॉग इन करके रजिस्टर्ड कराना होगा. अकाउंट की डिटेल भरने के बाद वर्तमान रेटिंग के साथ पिछले महीने की रीडिंग को भी दर्ज करना होगा. इसको मोबाइल कंज़्यूमर ऐप के जरिए डाउनलोड करके भरा जा सकता है जिसके बाद उपभोक्ता के रजिस्टर्ड नंबर और मेल ID पर बिल की पूरी जानकारी दी जाएगी.