scorecardresearch

UP flood Updates: यूपी में बाढ़ प्रभावित जिलों को दी जाएगी मदद, 40 जिलों के लिए जारी हुए 120 करोड़ रुपये

यूपी में बाढ़ प्रभावित 40 जिलों के लिए 120 करोड़ रुपए जारी किए गए हैं. सरयू, घाघरा, शारदा, राप्ती नदियों के किनारे कई ग्रामों में जनजीवन प्रभावित हुए हैं. ऐसे में 20 जिलों को पांच-पांच करोड़ रुपए की राहत राशि दी गई है. 

Flood (Representative Image/PTI) Flood (Representative Image/PTI)
हाइलाइट्स
  • 40 जिलों पर पड़ा बाढ़ का असर 

  • कई जिलों को दी गई आर्थिक मदद

यूपी में 40 जिलों पर बाढ़ का असर और नुकसान हुआ है. यूपी सरकार ने उन जिलों के लिए सहायता राशि जारी कर दी है. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य आपदा मोचक निधि (State Disaster Relief Fund) से जिलों के लिए 120 करोड़ रुपए की धनराशि जारी की है. इस धनराशि को बाढ़ प्रभावित परिवारों को राहत सहायता देने के साथ ही कृषि निवेश अनुदान समेत दूसरे राहत कार्यों के लिए भी खर्च किया जाएगा. 20 जिलों को 5-5 करोड़ और 20 जिलों को 1-1 करोड़ की धनराशि जारी की गई.

40 जिलों पर पड़ा बाढ़ का असर 
यूपी में बाढ़ के कहर का असर 40 जिलों पर पड़ा है. कई गांव में बाढ़ के पानी की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है तो कई गांव का सम्पर्क मार्ग भी जलमग्न हो गया है. इसके लिए लगातार उन जिलों में मदद और राहत पहुंचाने की कोशिश जारी है. इस बीच शनिवार को यूपी सरकार ने ऐसे 40 जिलों के लिए 120 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी है. बाढ़ प्रभावित जिलों की समीक्षा बैठक कर मुख्यमंत्री ने कई अहम निर्देश दिए. 'राज्य आपदा मोचक निधि' से 120 करोड़ की राशि जारी की गई है. 

इस राशि से बाढ़ प्रभावित परिवारों को राहत सहायता दी जाएगी. साथ ही कृषि निवेश अनुदान समेत दूसरे राहत कार्यों के लिए भी राशि खर्च की जाएगी. 

सम्बंधित ख़बरें

कई जिलों को दी गई आर्थिक मदद    
40 जिलों को बाढ़ की दृष्टि से संवेदनशील और अतिसंवेदनशील जिलों की श्रेणी में रखा गया है. 20 जिलों को पांच-पांच करोड़ रुपए की धनराशि दी जाएगी. इन जिलों में लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, कुशीनगर, शाहजहांपुर, बाराबंकी, सीतापुर, गोंडा, बहराइच, सिद्धार्थनगर, बलिया, गोरखपुर, बरेली, आजमगढ़, हरदोई, अयोध्या, बदायूं, फर्रुखाबाद, बस्ती, देवरिया और उन्नाव शामिल हैं.

वहीं महराजगंज, बिजनौर, गाजीपुर, मऊ, अम्बेडकरनगर, श्रावस्ती, संतकबीरनगर, पीलीभीत, सहारनपुर, शामली, अलीगढ़, हमीरपुर, गौतमबुद्धनगर, रामपुर, प्रयागराज, बुलंदशहर, मुरादाबाद, वाराणसी, लखनऊ और कासगंज के लिए 1-1 करोड़ की सहायता राशि आवंटित की गई है.

लगातार की जा रही है मॉनिटरिंग
राहत आयुक्त जी एस नवीन ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बाढ़ प्रभावित इलाकों की खुद लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. इससे पहले बाढ़ तैयारियों के लिए 10 करोड़ रुपए जारी किए गए थे. यूपी में कई जगह बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है. यूपी में करीब 40 ज़िले जहां बाढ़ प्रभावित हैं वहीं कई जिलों में बाढ़ का विकराल रूप देखने को मिल रहा है. सरयू, घाघरा, शारदा, राप्ती और सहायक नदियों का पानी कई गांव में घुस जाने से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. पूर्वांचल के कई जिलों बुरी तरह से प्रभावित हैं.

पिछले दिनों मुख्यमंत्री ने बाढ़ का हवाई सर्वेक्षण भी किया था और समीक्षा बैठक कर कई निर्देश दिए थे. बाढ़, आकाशीय बिजली की वजह से जनहानि हुई है तो लोगों को बेघर भी होना पड़ा है. 40 जिलों को आवंटित धनराशि से बाढ़ प्रभावित व्यक्तियों, उनके परिजनों को सहायता धनराशि दी जाएगी. साथ ही क्षतिग्रस्त फसलों का मुआवजा समेत अन्य राहत कार्यों में इसे खर्च किया जाएगा.