scorecardresearch

Eco-friendly golf car service: रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में शुरू हुई इको-फ्रेंडली गोल्फ कार सर्विस, Made in India इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर

अयोध्या को बड़े शहरों के साथ जोड़ने के लिए बस, ट्रेन और फ्लाइट्स शुरू करने के साथ-साथ, शहर के अंदर आसान आवागमन के लिए भी यूपी सरकार काम कर रही है. अयोध्या में परिवहन को पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए EV व्हीकल चलाए जा रहे हैं.

Eco-friendly golf car service Eco-friendly golf car service
हाइलाइट्स
  • पर्यावरण-अनुकूल गोल्फ कार सेवा हुई शुरू

  • Make in India पर दिया जा रहा है जोर 

22 जनवरी को राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में पर्यावरण-अनुकूल गोल्फ कार सेवा शुरू की गई है. यह सेवा उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या को जीरो-कार्बन एमिशन ई-व्हीकल ट्रांसपोर्ट फैसिलिटी से सुसज्जित करने के उद्देश्य से शुरू की है. अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) ने इस दिशा में एक्शन प्लान पर काम शुरू कर दिया है.

Make in India पर जोर 
इस योजना के पहले चरण में अयोध्या में चार यात्रियों के बैठने की क्षमता वाले 15 EV प्लस चार पहिया ई-वाहन शुरू किए गए हैं, इस प्रक्रिया से 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत भारत में निर्मित EV कारों को प्राथमिकता दी जा रही है. इसके अलावा, पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम के बाद से अयोध्या में एक ई-कार्ट सेवा चालू है. प्रेस रिलीज में कहा गया है कि इस फैसिलिटी में 6 यात्रियों के बैठने की क्षमता है और यह मुख्य रूप से बुजुर्ग भक्तों को हनुमानगढ़ी और श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर और अन्य तीर्थ स्थलों की यात्रा करने में मदद करती है. 

सरकार की प्रेस रिलीज के मुताबिक, लखनऊ और अयोध्या के बीच ई-वाहन परिवहन सेवा का संचालन भी शुरू हो गया है. इसमें लिखा है, "यह सर्विस वर्तमान में ADA एक प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से संचालित कर रहा है." अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सुंदरता को बढ़ाने के लिए, मकर संक्रांति (15 जनवरी) से 22 जनवरी के बीच अयोध्या में कलाकारों और पर्यटकों सहित बड़े पैमाने पर VVIPs के आने-जाने की संभावना है. 

My EV Plus कैब सर्विस 
ऐसे में, सरकार ने जीरो कार्बन एमिशन ट्रांसपोर्टेशन को प्राथमिकता देते हुए 200 ई-वाहनों के बेड़े को तैनात करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसी क्रम में पैशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड ADA के साथ प्राइवेट पार्टनरशिप के माध्यम से ईवी परिवहन प्रक्रिया के तहत 'My EV Plus' नाम से कैब सर्विस प्रदान कर रही है. कंपनी के निदेशक प्रशांत गर्ग ने बताया कि यह सर्विस छह जनवरी से अयोध्या एयरपोर्ट पर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए उपलब्ध होगी.

गर्ग ने आगे कहा कि यह एक पिक-एंड-ड्रॉप फैसिलिटी-बेस्ड सर्विस है जो गूगल लोकेशन और गूगल मैप्स एक्सेस के जरिए यात्रा को सुचारू और सुरक्षित बनाने पर केंद्रित है. यह सेवा लखनऊ और अयोध्या के बीच भी शुरू की गई है और यात्रियों को एक तरफ की यात्रा के लिए 3000 रुपये का शुल्क देना होगा. 

इसी तरह, प्रेस रिलीज के मुताबिक, अयोध्या में यात्रियों को 0 से 10 किमी की यात्रा के लिए 250 रुपये, 0 से 15 किमी की यात्रा के लिए 399 रुपये, 0 से 20 किमी की यात्रा के लिए 499 रुपये, 20 से 30 किमी की यात्रा के लिए 799 रुपये और 30 से 40 किमी की यात्रा के लिए 999 रुपये का भुगतान करना होगा.