scorecardresearch

Free Bus Travel For Teachers: यूपी के टीचर अब ‘स्मार्ट कार्ड’ से कर सकेंगे मुफ्त में यात्रा, मिलेंगी ये सुविधाएं

यूपी राज्य परिवहन निगम की बसों में मुफ़्त यात्रा के लिए ‘अवॉर्ड विनिंग’ शिक्षकों को ‘स्मार्ट कॉर्ड’ दिया जाएगा. स्मार्ट कार्ड 5 साल के लिए होगा. इससे पूरे उत्तर प्रदेश में शिक्षक कहीं भी बस यात्रा कर सकते हैं.

शिक्षक ‘स्मार्ट कार्ड’ से कर सकेंगे बस यात्रा शिक्षक ‘स्मार्ट कार्ड’ से कर सकेंगे बस यात्रा
हाइलाइट्स
  • ‘अवॉर्ड विनिंग’ शिक्षकों को ‘स्मार्ट कॉर्ड’

  • टिकट में होगी सभी जानकारी

यूपी सरकार प्रदेश में नेशनल और स्टेट एवार्ड प्राप्त शिक्षकों को मुफ़्त बस यात्रा की सुविधा देगी. यूपी राज्य परिवहन निगम की बसों में मुफ़्त यात्रा के लिए ‘अवॉर्ड विनिंग’ शिक्षकों को ‘स्मार्ट कॉर्ड’ दिया जाएगा. स्मार्ट कार्ड 5 साल के लिए होगा. इससे पूरे उत्तर प्रदेश में शिक्षक कहीं भी बस यात्रा कर सकते हैं. सभी जिलों के शिक्षा अधिकारियों और DIOS से शिक्षकों की जानकारी मांगी गई है. उत्तर प्रदेश के ऐसे शिक्षक जो राष्ट्रीय या स्टेट(राजकीय) पुरस्कार प्राप्त कर चुके हैं उन्हें अब यूपी सरकार रोडवेज की बसों में मुफ्त यात्रा का लाभ देने जा रही है. इसके लिए उनके विवरण वाले स्मार्ट कार्ड इश्यू किए जाएंगे.

यूपी के परिवहन विभाग की ओर से की गई पहल पर बेसिक (Basic) और माध्यमिक(secondary) एजुकेशन के निदेशकों में ने सभी ज़िलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों और ज़िला विद्यालय निरीक्षकों को एक बारे में जानकारी जुटाने के लिए कहा है. दोनों विभागों के शिक्षा निदेशकों की ओर से मांगी गई जानकारी में ये कहा गया है कि जिले के शिक्षा अधिकारी इस बात का ब्योरा उपलब्ध करवाएं कि कितने पुरस्कार प्राप्त शिक्षक ज़िले में हैं और उनका डिटेल क्या है. ऐसे शिक्षक जिनको राष्ट्रीय या राजकीय पुरस्कार यानि स्टेट एवार्ड मिला है उनकी जानकारी पुरस्कार प्राप्त एक सप्ताह के अंदर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. इसके बाद शिक्षा विभाग परिवहन विभाग को सूची उपलब्ध कराएगा जिससे आगे इस प्रक्रिया को पूरा किया का सके।इसके बाद परिवहन विभाग आगे की प्रक्रिया करेगा.

शिक्षकों को मिलेगी सुविधा
दरअसल योगी सरकार ने शिक्षकों को बस यात्रा की सुविधा देने के लिए ये योजना लेकर आई है. इसके लिए शिक्षकों को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा. शिक्षक खुद भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. जानकारी ले अनुसार स्मार्ट कार्ड पर कूपन दिए जाएंगे. अभी प्रतिवर्ष के लिए 4000 किलोमीटर की सीमा तक निर्धारित की गई है. एक बार स्मार्ट कार्ड जारी होने पर ये 5 साल के लिए होगा.

टिकट में होगी सभी जानकारी
राष्ट्रीय और राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों को परिवहन निगम द्वारा जो स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे उनको टिकटिंग मशीन पर टैप करने पर शून्य मूल्य का टिकट जारी होगा. इस टिकट में बस नम्बर, बस का रूट, कहां से कहां तक की यात्रा है जैसे विवरण अंकित होंगे. इस प्रकार जारी स्मार्ट कार्ड से की गई यात्राओं और उनसे सम्बन्धित समस्त एमआईएस क्लॉउड आधारित डाटा सर्वर पर प्राप्त होगा. शुरू के स्मार्ट कार्ड का मूल्य खुद लाभार्थी शिक्षक को वहन करना होगा.

कैसे कर सकते हैं आवेदन? 
स्मार्ट कार्ड के लिए पुरस्कार प्राप्त शिक्षक परिवहन विभाग की वेबसाइट www.upsrtc.com पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. वहां शिक्षक को अपने पुरस्कार का विवरण और जानकारी अपलोड करनी होगी. इसमें पुरस्कार का विवरण और प्रमाण अपलोड करना होगा. इसके अलावा पुरस्कार प्राप्त शिक्षक ऑफ़्लाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए सम्बंधित विभाग (बेसिक या माध्यमिक ) के निदेशक से प्राप्त परिचय पत्र (जिसमें शिक्षक की फ़ोटो और पत्र धारक को प्राप्त राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कार प्राप्त अध्यापक है) के साथ ज़िले में परिवहन विभाग के बस स्टेशन पर जा कर आवेदन कर सकते हैं. साथ ही आधार कार्ड और शिक्षा विभाग द्वारा जारी परिचय पत्र की फ़ोटो कॉपी उपलब्ध करानी होगी. आधार कार्ड का ऑथेंटिकेशन प्राप्त होते ही स्मार्ट कार्ड काउंटर से उपलब्ध हो जाएगा. स्मार्ट कार्ड का मूल्य 100 रुपए होगा और 18 प्रतिशत जीएसटी भी देय होगी जिसका भुगतान शिक्षक को ही करना होगा. डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह परिवहन विभाग के स्मार्ट कार्ड शिक्षक की फ़ोटो लगी होगी और स्मार्ट चिप में शिक्षक का विवरण फीड होगा. जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग प्राप्त शिक्षकों  की यात्रा डिटेल के आधार पर बेसिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग को बिल देगा.