scorecardresearch

UP विधानसभा सत्र में मोबाइल, बैनर-पोस्टर नहीं ले जा सकेंगे विधायक, योगी सरकार ने 66 साल बाद बदले नियम, लेकिन क्यों, यहां जानिए

यूपी विधानसभा के अंदर इस सत्र से अब किसी को भी किसी तरह के दस्तावेज को फाड़ने की अनुमति नहीं होगी. बैनर-पोस्टर ले जाने को प्रतिबंधित किया गया है. कोई जरूरी काम होने पर पीठासीन अधिकारी के जरिए पर्ची अध्यक्ष को भेजी जा सकेगी.

उत्तर प्रदेश विधानसभा उत्तर प्रदेश विधानसभा
हाइलाइट्स
  • यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से हो रहा शुरू 

  • योगी सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट करेगी पेश 

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 28 नवंबर से शुरू हो रहा है. 66 साल बाद योगी सरकार में विधानसभा सत्र नए नियमों के साथ संचालित होगा. जी हां, इस सत्र से विपक्षी दलों के विधायक सदन में न तो झंडे ले जा सकेंगे और न ही बैनर लहरा सकेंगे. सदन के अंदर इस सत्र से अब किसी को भी किसी तरह के दस्तावेज को फाड़ने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही मोबाइल के साथ प्रवेश पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. चार दिवसीय इस सत्र में योगी सरकार वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश करेगी. 

नई नियमावली के तहत संचालित होगा सत्र
यूपी विधानसभा सत्र का नजारा इस बार बदला हुआ दिखेगा. हर सत्र की शुरुआत में सदन में हंगामे के दौरान दिखने वाले बैनर-पोस्टर पर भी रोक लगाई गई है. पिछले सत्र में पारित विधानसभा की नई नियमावली के तहत विधानसभा संचालित की जाएगी. विधानसभा की नई रूल बुक के अनुसार विरोध प्रदर्शन के लिए सदन के अंदर बैनर-पोस्टर ले जाने को प्रतिबंधित किया गया है. इससे पहले हर सत्र में विपक्ष विरोध में बैनर-पोस्टर लहराकर विरोध जताते रहे हैं. 

महिला विधायकों के लिए खास होगा सत्र
इस सत्र की एक खास बात ये होगी कि महिला विधायकों को बोलने में वरीयता मिलेगी. यूपी विधानसभा पहले ही महिलाओं के लिए खास दिन तय कर इतिहास बना चुका है. 22 सितंबर 2022 को यूपी विधानसभा ने महिला विधायकों के लिए निर्धारित किया था जिसमें महिला विधायकों को ही बोलने को प्राथमिकता दी गई थी. इस बार भी महिला विधायकों को बोलने में प्राथमिकता दी जाएगी.

पीठासीन अधिकारी के जरिए पर्ची अध्यक्ष को भेजी जा सकेगी
नई नियमावली के मुताबिक अब सदस्य न तो अध्यक्ष पीठ (आसन) की तरफ पीठ करके बैठेंगे और न ही खड़े होंगे. सदस्यों के अध्यक्ष पीठ तक जाने की भी मनाही होगी. कोई जरूरी काम होने पर पीठासीन अधिकारी के जरिए पर्ची अध्यक्ष को भेजी जा सकेगी. नई नियमावली में प्रश्नोत्तर के नियमों में भी बदलाव किया गया है.

सदन में 29 नवंबर को रखा जाएगा यूपी का अनुपूरक बजट  
यूपी विधानसभा का सत्र 28 नवंबर से शुरू होगा. इसके अगले दिन प्रदेश का अनुपूरक बजट सदन में रखा जाएगा. सत्र के पहले दिन सदन के वर्तमान और भूतपूर्व सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा. इस बार वर्तमान सदस्य लखनऊ पूर्वी से विधायक आशुतोष टंडन का निधन हुआ है. श्रद्धांजलि के बाद यूपी विधानसभा की कार्यावही बुधवार के लिए स्थगित हो जाएगी. 

29 नवंबर को प्रथम पहर में अध्यादेशों, अधिसूचनाओं, नियमों आदि को सदन के पटल पर रखा जाएगा. 29 नवंबर को दोपहर 12:30 के बाद वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा. संक्षिप्त सत्र में तीसरे दिन 30 नवंबर को वित्तीय वर्ष 2023-24 के अनुपूरक अनुदानों पर चर्चा होगी. इसके साथ ही अनुपूरक बजट को पास कराया जाएगा. सत्र 1 दिसंबर को समाप्त होगा.