scorecardresearch

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश के इन इलाकों में अगले दो दिन हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने यूपी में अगले दो दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग ने कहा है कि प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास और जौनपुर आदि इलाकों में तेज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने लोगों को सावधान और सतर्क रहने के सलाह दी है.

मौसम विभाग ने यूपी में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी मौसम विभाग ने यूपी में भारी बारिश का अलर्ट किया जारी
हाइलाइट्स
  • यूपी में अगले दिनों तक हो सकती है भारी बारिश

  • मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश के लोगों को अगले दो दिनों में गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के आसार बन रहे हैं. विभाग ने कहा है कि गरज और चमक के साथ भारी बारिश की संभावना जताई है. विभाग ने कहा है कि 9 और 10 सितंबर को राज्य के पूर्वी और मध्य यूपी में तेजी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने लोगों को सुरक्षित रहने के सुझाव दिए हैं.

यूपी के इन इलाको में तेज बारिश की आशंका

मौसम वैज्ञानिक मोहमद दानिश ने बताया कि यूपी में 9 सितंबर को यूपी के सेंट्रल और पूर्वी यूपी में चमक गर्ज के साथ भारी बारिश होगी. ज्यादा जानकारी देते हुए मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि राज्य के बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास, जौनपुर, गाजीपुर और देवरिया इलाकों में बादलो की चमक के साथ-साथ बारिश होने की भी संभावना है. वहीं गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, महाराजगंज, जसद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर एवं आसपास इलाकों में भारी वर्षा होने के ज्यादा आसार है.

इन इलाकों में बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि 10 सितंबर को उत्तर प्रदेश के चित्रकूट, बांदा, कौशाम्बी, प्रयागरज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, वाराणसी, रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, इटावा, औरेया, जालौन, हमीरपुर, महोबा एवं आसपास इलाकों में तेज बारिश के साथ-साथ बिजली गिरने की आशंका जताई है.

मौसम विभाग ने सतर्क रहने की दी सलाह

मौसम वैज्ञानिक ने भारी वर्षा के दौरान सभी को सावधान और सतर्क रहने के भी सुझाव दिए है. उन्होंने बताया कि इस दौरान सभी जनमानस अपने अपने घर में रहें, खिड़कियां और दरवाजा बंद कर दें और हो सके तो यात्रा न करें. साइंटिस्ट ने आगे यह भी सुझाव दिया कि जब बादल गर्ज और चमक रहे हों, तो पेड़ों के नीचे न खड़े हों क्योंकि इस दौरान मेघ गर्जन से पेड़ो पर बिजली गिर सकती है. अगर नदी तालाब में हो तो तुरंत उससे बाहर निकलें, क्योंकि बिजली पानी के प्रति आकर्षण रखती है और बैड कंडक्टर कहलाती है, जिससे आकाशीय बिजली उसमें गिर सकती है.

सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट...