scorecardresearch

UP Weather Updates: उत्तर प्रदेश में अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा हीटवेव का कहर, जानें कब मिलेगी गर्मी से राहत

Weather Updates: उत्तर प्रदेश को अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. सूबे में हीटवेव का कहर जारी रहेगा. मौसम वैज्ञानिक डॉ. दानिश का कहना कि इस दौरान अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. लेकिन 20 जून के आसपास सूबे में हल्की बारिश होने की संभावनाा है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

Weather Updates (Photo/PTI) Weather Updates (Photo/PTI)

उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश में भी लोग गर्मी से परेशान हैं. आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 5 दिनों तक गर्मी का कहर जारी रहेगा. धरती तपती रहेगी और उमस भी रहेगी.

अगले 5 दिनों तक राहत नहीं-
उत्तर प्रदेश में आने वाले कुछ समय में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. अगले 5 दिनों में भीषण गर्मी पड़ेगी. सूबे में लू की स्थिति बनी रहेगी.इसके साथ ही उमस भी बढ़ेगी. मौसम विभाग के वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि अभी तापमान काफी ज्यादा रहेगा. इसके साथ ही हीटवेव को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है. यूपी में इसका असर भी दिखाई देगा. मौसम वैज्ञानिक डॉ. दानिश ने बताया कि इस दौरान अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

20 जून तक हल्की बारिश की संभावना-
मौसम वैज्ञानिक डॉ. मोहम्मद दानिश का कहना है कि अगले 5 दिनों तक सूबे में हीटवेव का असर रहेगा. उसके बाद यूपी के पूर्वी हिस्से में हल्की बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. हालांकि मानसून की स्थिति अभी नहीं बनी है. क्योंकि मानसून अभी बीच में ही रुका हुआ है. ऐसे में मानसून को लेकर कुछ भी कहना संभव नहीं है. डॉ. दानिश कहते हैं कि वे ऑफ बंगाल में लो दबाव का स्थिति बनी हुई है. जिसकी वजह से मानसून अभी बीच में ही रुका हुआ है. उनका कहना है कि मानसून तब एक्टिव होगा, जब पूर्वी हवा चलेगी और मानसून के बादल उत्तर प्रदेश में पहुंच जाएंगे. इसके बाद पूर्वी यूपी और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना बढ़ जाएगी. फिलहाल पूर्वी यूपी में 20 जून तक हल्की बारिश होने की संभावना है.

सम्बंधित ख़बरें

उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत नहीं-
उत्तर भारत में फिलहाल गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. अगले कुछ दिनों तक तापमान बढ़ने संभावना है. कई इलाकों में लू की स्थिति बनी हुई है. दिल्ली में नरेला 46.6 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. जबकि नजफगढ़ में 46.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. बिहार, मध्य प्रदेश में भी गर्मी कहर बरपा रही है. कई जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियम के पार पहुंच गया है. राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में 45 डिग्री तक पहुंच गया है.

(लखनऊ से सत्यम मिश्रा की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: