scorecardresearch

3 जनवरी से बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका, कौन सी वैक्सीन लगेगी, राज्यों की क्या है तैयारी, जानिए सब कुछ

क्रिसमस के मौके पर पीएम मोदी ने बच्चों के वैक्सीनेशन को लेकर बड़ा ऐलान किया, पिएम मोदी ने बताया कि देश में बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी से शुरू हो जाएगा, सबसे पहले 6 राज्यों में बच्चों का वाक्सीनेशन होगा. जिसमें दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु , असम, हरियाणा, पश्चिम बंगाल , शामिल हैं.

3 जनवरी से होगा बच्चों का वैक्सीनेशन 3 जनवरी से होगा बच्चों का वैक्सीनेशन
हाइलाइट्स
  • 3 जनवरी से लगेगा बच्चों को कोरोना का टीका

  • 6 राज्यों ने की तैयारी पूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्रिसमस के दिन कई बड़े ऐलान किए. इन सभी ऐलानों में बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन की घोषणा सबसे अहम घोषणा रही. इसमें  पीएम मोदी ने अगले साल 3 जनवरी से 15-18 साल के बच्‍चों के वैक्‍सीनेशन की शुरुआत होने की बात कही है.  इससे पैरेंट्स में खुशी की लहर दौड़ गई.  15-18 आयु वर्ग के बच्चों को  वैक्सीन लगवाने के लिए CoWIN ऐप के जरिए  वॉक-इन और ऑनलाइन पंजीकरण उपलब्ध कराए जाएंगे.  CoWIN का वॉक इन  पंजीकरण 1 जनवरी से शुरू होगा और साइट पर पंजीकरण 3 जनवरी से शुरू होगा. 

बच्चों को लगेगा भारत बायोटेक का कोवैक्सिन 

मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और राज्यों के बीच हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए.  राज्यों को 15-18 आयु वर्ग के लिए अलग कोविड टीकाकरण केंद्र बनाने की  सलाह दी गई है. बच्चों के टीकाकरण के लिए टीकाकरण स्टाफ और बच्चों को टीका लगाने वाले अधिकारियों को  ट्रेनिंग देने की बात भी कही गई है. 

इन राज्यों  ने बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए शुरू की तैयारियां 

दिल्ली

दिल्ली में मौजूदा केंद्रों पर 15-18 आयु वर्ग के किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू करने की संभावना है. जल्द ही  सरकारी स्कूल और अस्पताल के साथ  निजी अस्पतालों में बच्चों के टीकरण  सुविधा शुरू कराई जाएगी. दिल्ली में 15-18  आयु वर्ग के लगभग  7-9 लाख बच्चे हैं. 

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र अभी  15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण को लेकर अंतिम आंकड़े का इंतजार कर रहा है. राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के मुताबिक  लगभग 3.7% जनसंख्या 15-18 आयु वर्ग के बीच के लोगों की है. पात्र लाभार्थियों की संख्या के बारे में जानकारी देने के केंद्र राज्यों के साथ बैठक करेगा. पूरा डेटा मिलने के बाद  स्वास्थ्य विभाग टीकों के स्टॉक की जांच करेगा और तय करेगा कि क्या राज्य को  केंद्र से वैक्सीन की खुराक की मांग करने की जरूरत है, बता दें कि मुंबई में  15 से 18 साल के 9 लाख बच्चे हैं. महाराष्ट्र में अभी तक  86% आबादी को कोरोना का पहला टीका लग चुका है, साथ ही  56%  आबादी अब तक दूसरा टीका भी लगवा चुकी है. 

तमिलनाडु

तमिलनाडु राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने 26 दिसंबर रविवार को 15 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों के टीकाकरण की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम ने  मीडिया से बात की और कहा कि 15 से 18 साल के  उम्र के  33.20 लाख बच्चों की पहचान की गई है. तमिलनाडु में बच्चों का उनके स्कूलों में कराया जाएगा. साथ ही इसके लिए राज्य की ओर से विशेष कैंप भी लगाए जाएंगे

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल सरकार को अभी भी उन दिशानिर्देशों को तय करना है जिनके तहत अस्पताल 15-18 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण शुरू करेंगे. सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार जल्द ही दिशा-निर्देश लाने वाली है. हांलाकि ये अभी भी साफ नहीं है कि पश्चिम बंगाल में बच्चों का टीकाकरण 3 जनवरी से पहले या बाद में शुरू होगा. 

असम

असम में जनवरी से ही  15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो जाएगा. असम स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में 15-18 वर्ष के आयु वर्ग में  जनसंख्या लगभग 18.25 लाख है. असम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के मिशन निदेशक डॉ लक्ष्मणन एस ने इंडिया टुडे को फोन पर बताया कि 15-18 साल के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी को शुरू किया जाएगा इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई हैं. बच्चों का टीकारण कहां कराया जाएगा इस पर अभी चर्चा जारी है. उन्होंने कहा कि राज्य के पास अब कोविड -19 टीकों की पर्याप्त खुराक है और राज्य केंद्र के  निर्देशों का  पूरी तरह से पालन करेगा. 

हरियाणा

हरियाणा में 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लगभग 15 से 16 लाख बच्चों को कोविड-19 का  टीका लगाया जाएगा.  हरियाणा स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण अभियान को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग के सहयोग से स्कूल जाने वाले छात्रों का डाटा तैयार कर रहा है.