scorecardresearch

Vande Bharat Express: पीएम मोदी ने देश को दो और वंदे भारत ट्रेन की दी सौगात, एक नहीं इन तीन राज्यों को होगा फायदा, जानें रूट, किराया और टाइमिंग

Secunderabad-Tirupati Vande Bharat और  Chennai-Coimbatore Vande Bharat Express के चलने के बाद देश में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या 13 गई. पीएम मोदी ने एक साल के भीतर 75 वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा की है. इसी को देखते हुए केंद्र सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस की संख्या बढ़ा रही है. 

वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो पीटीआई) वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • सिकंदराबाद से तिरुपति 661 किमी की दूरी वंदे भारत 8 घंटे 30 मिनट में करेगी तय 

  • इस ट्रेन को चलाने का उद्देश्य तीर्थयात्रियों को यात्रा में सुविधा प्रदान करना है

देश के रेल यात्रियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक और बड़ी सौगात दी है. 8 अप्रैल 2023 को पीएम मोदी ने सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन और चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस को को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इन दोनों ट्रेनों के चलने से तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के अलावा देश के अन्य रेल यात्रियों को फायदा होगा. 

सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस
सिकंदराबाद-तिरुपति वंदे भारत तेलंगाना के सिकंदराबाद से आंध्र प्रदेश की धार्मिक नगरी तिरुपति के बीच चलेगी जहां तीर्थयात्री भगवान वेंकटेश्वर की पूजा करने जाते हैं. इस ट्रेन के चलने से दोनों शहरों के बीच यात्रा के समय में करीब साढ़े तीन घंटे की कमी आने की उम्मीद है. नई ट्रेन का उद्देश्य तीर्थयात्रियों को यात्रा में आसानी और सुविधा प्रदान करना है. तेलंगाना से चलने वाली यह दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. इससे पहले 15 जनवरी को पीएम मोदी ने सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था.

यह होगा रूट, सप्ताह के छह दिन कर सकेंगे यात्रा
सिकंदराबाद से तिरुपति के बीच करीब 661 किलोमीटर की दूरी वंदे भारत एक्सप्रेस आठ घंटे 30 मिनट में तय करेगी. यह गाड़ी मंगलवार को छोड़ कर सप्ताह के छह दिन चलेगी. अभी एवरेज स्पीड 77.73 किमी प्रति घंटा होगी. हैदराबाद-तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन नलगोंडा, गुंटूर, ओंगोल और नेल्लोर स्टेशनों पर रुकेगी. हालांकि, उद्घाटन पर चलने वाली ट्रेन नलगोंडा, मिरयालगुडा, पिदुगुराला, गुंटूर, चिराला, ओंगोल, तेनाली, बापटला, नेल्लोर और गुडूर स्टेशनों पर रुकेगी. 

इतने बजे से चलेगी
वंदे भारत ट्रेन सिकंदराबाद से सुबह 6 बजे चलेगी, जो नलगोंडा 07.19 बजे, गुंटूर 09.45 बजे, ओंगोल 11.09 बजे, नेल्लोर  दोपहर 12.29 बजे और तिरुपति दोपहर 1.30 बजे पहुंचेगी. तिरुपति से यह ट्रेन 15.15 बजे, नेल्लोर 17.20 बजे, ओंगोल 18.30 बजे, गुंटूर 19.45 बजे, नलगोंडा 22.10 बजे और सिकंदराबाद 23.45 बजे पहुंचेगी.

टिकट की कीमत 
सिकंदराबाद से तिरुपति वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए टिकट की कीमत 1150 रुपए (जीएसटी और तत्काल अधिभार सहित) से शुरू होती है. भारतीय रेलवे की ओर से अभी तक सटीक किराया संरचना की घोषणा नहीं की गई है. टिकट आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर बुक किए जा सकते हैं.

चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत
चेन्नई-कोयंबटूर वंदे भारत एक्सप्रेस चेन्नई से चलने वाली दूसरी वंदे भारत ट्रेन होगी. पिछले साल नवंबर में पीएम मोदी ने चेन्नई से मैसूर वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था. नई वंदे भारत ट्रेन में आठ कोच होंगे जिनमें एक एग्जीक्यूटिव कोच शामिल है. कुल मिलाकर ट्रेन में 530 लोग सवार होंगे. ट्रेन छह घंटे 10 मिनट में 495.28 किमी की दूरी तय करेगी और तिरुपुर, इरोड और सेलम स्टेशनों पर रुकेगी. रिपोर्ट्स के मुताबिक ट्रेन बुधवार को छोड़कर सभी दिन चलेगी.

देश में इतनी वंदे भारत ट्रेनों का हो रहा संचालन
देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्‍ली से बनारस के बीच चली.दूसरी ट्रेन दिल्ली से श्री वैष्णो देवी कटरा के बीच चली. तीसरी गांधीनगर से मुंबई के बीच चलाई गयी. चौथी नई दिल्ली से अंब अंदौरा स्टेशन हिमाचल के बीच शुरू की गई. पांचवीं वंदे भारत को चेन्‍नई से मैसूर, छठीं वंदे भारत नागपुर से बिलासपुर, सातवीं  ट्रेन हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी, आठवीं वंदे भारत सिकंदराबाद से विशाखपट्टनम, नौंवी मुंबई से सोलापुर, 10वीं मुंबई से शिरडी के बीच और 11वीं वंदे भारत हाल में भोपाल से दिल्ली के बीच चलाई गई है. दो और नई ट्रेनों के चलने के बाद देश में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या कुल 13 हो जाएगी.

वंदे भारत की खासियत
वंदे भारत ट्रेन देश की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है. यह 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है. यह वातानुकूलित है. सभी दरवाजे स्वचालित हैं. वंदे भारत ट्रेन के चेयर को 180 डिग्री तक घुमाया जा सकता है. ट्रेन में जीपीएस आधारित इंफॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम टॉयलेट हैं. इसमें पावर बैकअप की भी व्यवस्था है. यह ट्रेन सुरक्षा कवच से लैस है. नई वंदे भारत एक्सप्रेस में 2 कोच ऐसे हैं, जिनसे पूरी ट्रेन पर नजर रखी जा सकेगी. सफर के दौरान यात्री खुद को सुरक्षित महसूस करें, इसका पूरा ध्यान रखा गया है. इसमें पुश बटन स्टॉप की सुविधा भी दी गई है. किसी भी आपात स्थिति में ट्रेन को एक बटन दबाकर रोका जा सकता है.