scorecardresearch

Vande Bharat Train: रामनगरी Ayodhya और शिव की नगरी Kashi को वंदे भारत की मिलेगी सौगात, जानें कब से कर सकेंगे यात्रा और दिल्ली पहुंचने में कितना लगेगा समय

Ayodhya And Varanasi Vande Bharat Express Train: अयोध्या में ट्रेन मेंटेनेंस की सुविधा नहीं है. इस कारण वंदे भारत एक्सप्रेस को सुबह आनंद विहार (दिल्ली) से और वापसी में अयोध्या से दोपहर में चलाने पर सहमति बनी है. एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वाराणसी से चलने वाली है.

Vande Bharat Express Train (file photo) Vande Bharat Express Train (file photo)
हाइलाइट्स
  • अयोध्या से लखनऊ होकर आनंद विहार तक चलेगी वंदे भारत

  • राम मंदिर उद्घाटन से पहले ही लोगों को मिल सकती है सुविधा

रामनगरी अयोध्या और शिव की नगरी काशी के लोगों के लिए खुशखबरी है. जी हां, यूपी को और वंदे भारत ट्रेनें मिलने जा रही हैं. 18 दिसंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. वहीं, अयोध्या से आनंद विहार वाया लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस दौड़ती नजर आएगी. राम मंदिर उद्घाटन से पहले ही लोगों को इसकी सुविधा मिल सकती है. वंदे भारत एक्सप्रेस अयोध्या से लखनऊ होकर आनंद विहार की दूरी आठ घंटे में तय करेगी. अभी उत्तर प्रदेश में तीन वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं.

वंदे भारत में होंगे आठ कोच 
अयोध्या में इन दिनों राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन की तैयारियां चल रही हैं. इस क्रम में प्रभु श्रीराम की नगरी को तमाम कनेक्टिविटी सुविधाओं से जोड़ने की योजना पर कार्य चल रहा है. एयरपोर्ट निर्माण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है. अब हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन से भी अयोध्या को जोड़ने की तैयारी है. अयोध्या से लखनऊ होकर आनंद विहार तक जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी. इसके लिए नए टैक का आवंटन रेल कोच फैक्टरी से उत्तर रेलवे को हो गया है. ट्रेन में आठ कोच होंगे. 

अयोध्या से चलने वाली वंदे भारत की बनाई जा रही समयसारिणी
अयोध्या में अभी वंदे भारत के प्राइमरी मेंटेनेंस की सुविधा नहीं है. इस कारण इस ट्रेन को सुबह आनंद विहार से और वापसी में अयोध्या से दोपहर में चलाने पर सहमति बनी है. रेलवे बोर्ड ने पहले नई दिल्ली- लखनऊ शताब्दी एक्सप्रेस को वंदे भारत एक्सप्रेस में तब्दील करने का प्रस्ताव बनाया था. ऐसे में आनंद विहार-अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस को शताब्दी एक्सप्रेस के नए विकल्प के रूप में देखा जा रहा है. 

बोर्ड के सामने शताब्दी एक्सप्रेस और तेजस एक्सप्रेस के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए पाथ बनाने की चुनौती होगी. वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से इनमें से एक ट्रेन प्रभावित होगी. वहीं, शताब्दी का रेक बहुत पुराना हो गया है. सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि बोर्ड आनंद विहार-अयोध्या वंदे भारत एक्सप्रेस का टाइम टेबल तैयार कर रहा है. जल्द ही इसके संचालन की तिथि के आदेश जारी हो जाएंगे.

अयोध्या एयरपोर्ट का 30 दिसंबर को उद्घाटन
अयोध्या एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए पहली उड़ान 30 दिसंबर 2023 को शुरू हो रही है. ट्रायल के तौर पर 6 जनवरी और 10 जनवरी को अयोध्या और नई दिल्ली के बीच संचालित होगी. 11 जनवरी से यह नियमित उड़ान होगी. पहली उड़ान उद्घाटन के लिए होगी. नियमित उड़ान शुरू होगी तो यह दिल्ली के आगे अहमदाबाद तक जाएगी.

दिल्ली से वाराणसी आकर आसानी से जा सकते हैं वापस 
18 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे. इस नई वंदे भारत ट्रेन के चलने से दिल्ली से वाराणसी आकर आसानी से वापस भी जाया जा सकता है. इस समय वाराणसी से जो वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन चल रही है वह नई दिल्ली से सुबह छह बजे खुलती है और दोपहर दो बजे वाराणसी पहुंचती है. वापसी में ये ट्रेन एक घंटे बाद तीन बजे वाराणसी से रवाना होकर रात 11 बजे नई दिल्ली पहुंचती है. 

वाराणसी से नई वंदे भारत ट्रेन इतने बजे खुलेगी
नई वंदे भारत ट्रेन वाराणसी से दोपहर दो बजकर 15 मिनट बाद वाराणसी से खुलेगी. ये ट्रेन प्रयागराज, अयोध्या, कानपुर के रास्ते रात को दिल्ली पहुंचेगी. शाम को करीब सवा छह बजे ये ट्रेन कानपुर पहुंचेगी. कानपुर जंक्शन पर नई वंदे भारत का केवल 15 मिनट का स्टॉपेज होगा. इसके बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी. नई दिल्ली से शाम को तीन बजे चलकर रात 11 बजे वाराणसी कैंट आएगी. रेलवे अफसरों के मुताबिक नियमित शेड्यूल ट्रेन के शुभारंभ होने के बाद जारी किया जाएगा. इस हिसाब से वराणसी से दिल्ली और दिल्ली से वाराणसी आने-जाने वालों को बड़ी राहत मिलेगी. 

कहां-कहां होगा नई वंदे भारत का स्वागत
18 दिसंबर को नई वंदे भारत ट्रेन को वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर दोपहर 2:15 बजे रवाना करेंगे. इस दौरान प्रयागराज, कानपुर, इटावा, टूंडला और अलीगढ़ में उसका स्वागत होगा. लॉन्चिंग के बाद इस ट्रेन का पूरा शेड्यूल जारी होगा. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 2019 में वाराणसी से नई दिल्ली के लिए चली थी. इसके बाद लखनऊ-गोरखपुर के लिए वंदे भारत ट्रेन को चलाया गया था.