scorecardresearch

Vande Bharat Sleeper Train है बेहद लग्जरी, कब से दौड़ेगी, कैसी होंगी सीटें, अंदर की तस्वीरों के साथ आ गई लेटेस्ट अपडेट

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की अंदर की तस्वीरें देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. इसका डिजाइन काफी मॉर्डन और यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसमें ऑन-बोर्ड इंफोटेनमेंट, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और इमरजेंसी की स्थिति में यात्रियों के लिए लोको पायलट से बात करने की सुविधा भी दी जाएगी.

Vande Bharat Sleeper Train Vande Bharat Sleeper Train
हाइलाइट्स
  • वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आधुनिक सुविधाओं से होंगी लैस

  • हर कोच के लिए पैंट्री कराई जाएगी मुहैया 

मोदी सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब इसका स्लीपर वर्जन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. वंदे भारत स्लीपर एक्सप्रेस ट्रेन की डिजाइन और इंटीरियर तकरीबन पूरी कर ली गई है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर इस ट्रेन की अंदर की तस्वीरें शेयर की हैं. उन्होंने लिखा है, साल 2024 के शुरू में ही वंदे भारत स्लीपर ट्रेन आ रही है. 

अंदर की तस्वीरें देख आपका दिल हो जाएगा खुश
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की अंदर की तस्वीरें देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. स्लीपर ट्रेन को आधुनिक सुविधाओं के साथ तैयार किया जा रहा है. यह पूरी तरह से एसी ट्रेन होगी. इसका डिजाइन काफी मॉडर्न और यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. रेलवे के एक अधिकारी ने बताया, स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की बेसिक डिजाइन फाइनल कर ली गई है. फिलहाल इसके डिटेल पर काम जारी है. 

यात्रियों को पहले से अधिक कंफर्ट का होगा अनुभव
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में राजधानी और तेजस एक्सप्रेस की तुलना में बेहतर सुविधाएं होंगी. इस ट्रेन में मौजूदा स्लीपर कोच की तुलना में बड़ी बर्थ और उससे बेहतर साज-सज्जा होगी. यहां यात्रियों को पहले से कहीं अधिक कंफर्ट और क्लास का अनुभव होगा. यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए रेलवे अपग्रेडेड और चौड़ा टॉयलेट मुहैया कराएगा. साथ ही हर एक यात्री के लिए चार्जिंग पोर्ट की सुविधा दी जाएगी.

लोको पायलट से बात करने की दी जाएगी सुविधा 
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को भी 160 किमी प्रति घंटे की गति से चलने के लिए डिजाइन किया जा रहा है. इसके प्रत्येक कोच के लिए पैंट्री मुहैया कराई जाएगी. अधिकारी ने बताया, वंदे भारत ट्रेनों के कई सारे मॉडर्न फीचर्स स्लीपर वेरिएंट में भी होंगे. नई ट्रेनों में ऑन-बोर्ड इंफोटेनमेंट, पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम और इमरजेंसी की स्थिति में यात्रियों के लिए लोको पायलट से बात करने की सुविधा भी दी जाएगी.

कितने होंगे कोच 
वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 20 से 22 कोच होंगे. इस ट्रेन के फर्स्ट वर्जन में कुल 857 बर्थ होंगे, जिसमें से 34 सीटें स्टाफ के लिए होंगी यानी यात्रियों के लिए कुल 823 बर्थ उपलब्ध होंगे. इस ट्रेन में यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है. खासकर दिव्यांग यात्रियों के लिए रैंप और व्हीलचेयर की व्यवस्था होगी. रेक्लाइन एंगल क अलावा सॉफ्ट कुशन वाले सीट, मोबाइल चार्जिंग प्लाइंट, फुट रेस्ट एक्सटेंशन को बढ़ाया गया है.

रूट अभी तय नहीं
हालांकि अब तक ये फाइनल नहीं हो सकता है कि वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें किस रूट पर चलेंगी, इनका रंग सफेद और नीला होगा या नारंगी या कुछ और. इससे बनने के खर्च की बात करें तो इसे भारतीय रेल के मैकेनिकल इंजीनियरों की टीम तैयार कर रही है. ये वंदे भारत चेयर कार के मुकाबले महंगी होगी. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की कीमत इंटेगरल कोच फैक्ट्री करीब 127 करोड़ रुपए आंकी है. अभी तक देश में केवल हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन चल रही हैं, जिनका निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई करती है. वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों का निर्माण भी ICF ही कर रही है. 

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)